फोटो गैलरी

Hindi Newsस्नातक के नौ कोर्स में प्रवेश परीक्षा से दाखिला होगा

स्नातक के नौ कोर्स में प्रवेश परीक्षा से दाखिला होगा

डीयू ने मंगलवार को स्नातक के नौ पाठ्यक्रमों की सूची जारी की है जिनमें दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। स्नातक के अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए मेरिट को आधार बनाया जाएगा। यानी अन्य स्नातक...

स्नातक के नौ कोर्स में प्रवेश परीक्षा से दाखिला होगा
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 16 May 2017 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

डीयू ने मंगलवार को स्नातक के नौ पाठ्यक्रमों की सूची जारी की है जिनमें दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। स्नातक के अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए मेरिट को आधार बनाया जाएगा। यानी अन्य स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 12वीं कक्षा के नंबर के आधार पर कटऑफ लगेगी। इस बार डीयू ने बीए (ऑनर्स) म्यूजिक में दाखिले के लिए भी प्रवेश परीक्षा कराने का फैसला किया है। अभी तक डीयू में स्नातक के प्रोफेशनल कोर्स समेत 8 पाठ्यक्रमों के लिए ही प्रवेश परीक्षा होती थी।

इन कोर्स के लिए परीक्षा

1. बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस)

2. बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए)

3. बीए (ऑनर्स) बिजननेस इकोनोमिक्स

4. बीए (ऑनर्स) ह्यूमैनिटीज एवं सोशल साइंस

5. बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन

6. बैचलर ऑफ साइंस फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एवं स्पोर्ट्स

7. बीए (ऑनर्स) मल्टीमीडिया एवं मास मीडिया

8. बीटेक (इनफोर्मेशन टेक्नोलॉजी एवं मैथेमेटिकल इनोवेशन

9. बीए (ऑनर्स) म्यूजिक

परीक्षा के अलावा इंटरव्यू भी :डीयू 1में स्नातक के कुछ पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा के अलावा साक्षात्कार और ग्रुप डिस्कशन भी होगा। इनमें बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस) और बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) शामिल हैं। वहीं बीए (ऑनर्स) मल्टीमीडिया एवं मास मीडिया में सिर्फ लड़कियां दाखिले के लिए आवेदन कर सकती हैं।

31 मई से शुरू होगी दाखिला प्रक्रिया : स्नातक में प्रवेश परीक्षा से दाखिला लेने वाले पाठ्यक्रमों के लिए प्रक्रिया 31 मई से शुरू होगी। छात्र ऑनलाइन जाकर इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुाबिक 1600 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला होगा।

बॉक्स

प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन कराने पर फैसला टला

डीयू में प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन हो या नहीं, इस पर मंगलवार को विश्वविद्यालय की स्टैंडिंग कमेटी में चर्चा हुई, वहीं छात्र संगठन एबीवीपी के विरोध प्रदर्शन के चलते स्टैंडिंग कमेटी की बैठक स्थगित कर दी गई। एबीवीपी के दिल्ली राज्य के सचिव भरत खटाना ने कहा कि ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का फैसला छात्रों और अध्यापकों की सहमति के बिना लिया गया है। ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा से फीस भी बढ़ेगी और ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा देने में दिक्कत आएगी। दरअसल, ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कराने के लिए पिछले महीने टेंडर जारी किया था। विश्वविद्यालय ने अभ्यर्थियों को कंप्यूटर पर ऑनलाइन परीक्षा का प्रशिक्षण देने की बात भी कही थी। हालांकि छात्र संगठनों के लगातार विरोध के चलते अभी इस पर फैसला नहीं हो पाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें