फोटो गैलरी

Hindi Newsअम्बेडकर विश्वविद्यालय में 23 जून तक दाखिले के लिए आवेदन करें

अम्बेडकर विश्वविद्यालय में 23 जून तक दाखिले के लिए आवेदन करें

अम्बेडकर विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। छात्र 23 जून तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 24 अप्रैल से...

अम्बेडकर विश्वविद्यालय में 23 जून तक दाखिले के लिए आवेदन करें
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 07 May 2017 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

अम्बेडकर विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। छात्र 23 जून तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 24 अप्रैल से पंजीकरण शुरू हो चुका है। विश्वविद्यालय में स्नातक के 7 पाठ्यक्रमों के लिए 445 सीटें मौजूद हैं। विश्वविद्यालय में 85 फीसदी सीटें दिल्ली के छात्रों के लिए आरक्षित हैं। वहीं, अन्य 15 फीसदी सीटें अन्य राज्यों के छात्रों से भरी जाती हैं।

पहली कटऑफ 5 जुलाई को : विश्वविद्यालय की पहली कटऑफ सूची 5 जुलाई को जारी की जाएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय आमतौर पर जब अपनी कटऑफ सूची जारी करता है, उसके एक हफ्ते बाद अम्बेडकर विश्वविद्यालय कटऑफ जारी करेगा। इसके बाद 6 से 8 जुलाई तक पहली कटऑफ के आधार पर दाखिले किए जाएंगे। इसके बाद दूसरी, तीसरी और चौथी कटऑफ सूची जारी की जाएगी। फिर 1 अगस्त से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

वहीं, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के लिए पहली सूची 28 जून को जारी होगी। एक से 10 जुलाई तक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होंगी ।

किस पाठ्यक्रम में कितनी सीटें : विश्वविद्यालय के कश्मीरी गेट स्थित कैंपस में स्नातक के लिए 7 पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं। इनमें अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, इतिहास, गणित, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, सामाजिक विज्ञान एवं मानविकी शामिल हैं। प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए 35 सीटें उपलब्ध हैं। वहीं, विश्वविद्यालय ने पिछले वर्ष कर्मपुरा में अपना दूसरा कैंपस शुरू किया था। इस कैंपस में स्नातक के लिए अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, समाजशास्त्र, सामाजिक विज्ञान एवं मानविकी के चार पाठ्यक्रम शुरू किए गए थे। इस कैंपस में स्नातक के लिए कुल 200 छात्रों का दाखिला होना है। हर पाठ्यक्रम में 50-50 सीटें उपलब्ध हैं।

आवेदन शुल्क : स्नातक पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी के छात्र को 330 रुपये शुल्क देना होगा, जबकि एससी, एसटी व दिव्यांग छात्रों के लिए शुल्क 130 रुपये है। वहीं, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए शुल्क 440 रुपये और एससी, एसटी और दिव्यांग श्रेणी के छात्रों के लिए शुल्क 180 रुपये है। आवेदन शुल्क का भुगतान नकद, मांग पत्र या ऑनलाइन किया जा सकता है।

ट्यूशन फीस में छूट

- विश्वविद्यालय ने पिछले साल ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग श्रेणी के छात्रों की ट्यूशन फीस 100 फीसदी माफ करने का निर्णय लिया था

- तीन लाख रुपये तक की सालाना आय वाले परिवारों के छात्रों को 100 फीसदी, चार लाख की वार्षिक आय वाले परिवारों के बच्चों को 75 फीसदी, पांच लाख की सालाना आय वाले परिवारों के बच्चों को 50 फीसदी और छह लाख की वार्षिक आय वाले परिवारों के बच्चों को 35 फीसदी ट्यूशन फीस की छूट मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें