अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली सरकार ने स्कूलों में एयर प्यूरिफायर लगाने को कहा

दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने स्कूली बच्चों को वायु प्रदूषण से बचाने के लिए बड़ा फैसला किया है। सरकार ने शहर के स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे बच्चों को दूषित हवा से बचाने के लिए एयर प्यूरिफायर लगवाएं। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशक की ओर से शुक्रवार को स्कूलों को पत्र भेजे गए हैं। इनमें लिखा है कि दिल्ली की हवा की गुणवत्ता को सुधारने की जरूरत है। हवा की खराब गुणवत्ता के कारण मानव स्वास्थ्य को पहुंचने वाले भारी नुकसान को देखते हुए स्कूलों को जरूरत के मुताबिक एयर फिल्टर लगाने के लिए कदम उठाने चाहिए।

छात्रों को प्रदूषण के बारे में जागरुक करें स्कूल

शिक्षा निदेशक ने स्कूलों से अपने पत्र में बच्चों को जागरूक करने के लिए भी कहा है। उन्होंने लिखा है कि स्कूल

हवा की गुणवत्ता को सुधारने की जरूरत के बारे में छात्रों को शिक्षित बनाने के उचित कदम उठाएं। सरकार ने स्कूलों से यह भी कहा है कि वे अंधाधुंध पटाखे जलाने के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर पडने वाले बुरे असर के बारे में भी स्कूली छात्रों को बताएं।

15 दिन में रिपोर्ट देने को भी कहा

दिल्ली सरकार ने कहा है कि स्कूल पढ़ाई के साथ अन्य गतिविधियों के जरिए युवा पीढ़ी के सहयोग को बढ़ावा दें। शिक्षा निदेशक ने स्कूलों के इस निर्देश के अनुपालन से जुड़ी रिपोर्ट 15 दिन के भीतर जमा करवाने के लिए कहा है। पिछले साल दिल्ली सरकार ने प्रदूषण से मुक्ति के लिए तीन स्तरीय वायु उपचार प्रणाली लगाने की घोषणा की थी। इसके तहत हवा साफ करने वाली यूनिट और अधिक ट्रैफिक वाले स्थानों पर वर्चुअल चिमनी लगाने की बात कही गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:AAP govt asks delhi schools to install air purifiers