फोटो गैलरी

Hindi Newsजेईई एडवांस परीक्षा में कठिन पेपर ने छुड़ाए छात्रों के पसीने

जेईई एडवांस परीक्षा में कठिन पेपर ने छुड़ाए छात्रों के पसीने

देहरादून में दो केंद्रों पर रविवार को जेईई एडवांस की परीक्षा हुई। फिजिक्स, कमेस्टी और गणित के ऐसे सवाल भी पूछे गए थे, जिन्होंने छात्रों को परेशान किया। पिछले सालों की तुलना में परीक्षा कठिन होने से...

जेईई एडवांस परीक्षा में कठिन पेपर ने छुड़ाए छात्रों के पसीने
लाइव हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनSun, 21 May 2017 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

देहरादून में दो केंद्रों पर रविवार को जेईई एडवांस की परीक्षा हुई। फिजिक्स, कमेस्टी और गणित के ऐसे सवाल भी पूछे गए थे, जिन्होंने छात्रों को परेशान किया। पिछले सालों की तुलना में परीक्षा कठिन होने से इस बार कटऑफ नीचे भी आ सकती है। 

रविवार को देहरादून में राजाराम मोहन राय एकेडमी और इक्फाई यूनविर्सटी में यह परीक्षा हुई। सुबह पहले पेपर में 9 बजे से 12 बजे तक, जबिक दूसरा पेपर 2 से पांच बजे तक चला। जेईई एग्जाम एक्सपर्ट डीके मिश्रा के मुताबिक आईआईटी सीट के लिए पचास फीसदी अंक लाने जरूरी हैं। उनके मुताबिक 170 अंक से कम पर आईआईटी सीट मिलने की उम्मीद नहीं की जा सकती।

इंजीनियरिंग एग्जाम एक्सपर्ट वैभव राय के मुताबिक पिछली बार के मुकाबले फिजिक्स का पेपर इस बार कठिन रहा। ऐसे में कटऑफ सौ अंक से भी नीचे आ सकती है। पिछली बार भी क्वालिफाइंग के लिए 126 अंक तय किए गए थे, लेकिन आईआईटी के लिए कटऑफ 100 अंक तक करनी पड़ी थी। पूर्व आईआईटीएन मनु पंत का कहना है कि दूसरा पेपर पिछले सालों की तुलना में काफी मुश्किल रहा है और यह सीधे तौर पर कटऑफ को प्रभावित करेगा।

जेईई एडवांस परीक्षा में 90 प्रतिशत उपस्थिति
रुड़की। जेईई एडवांस की परीक्षा में नई व्यवस्था के तहत नेट ने कई जगह परेशान किया। इससे छात्रों के वैरिफिकेशन में समय अधिक लगा। इसके बावजूद परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही। 12 जून को इस परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। जेईई एडवांस की परीक्षा आईआईटी रुड़की ने अपने जोन में 25 शहरों में 42 केंद्रों पर कराई थी। इसमें उत्तराखंड के चार शहरों में 6 केंद्रों पर 2234 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। इनमें से करीब 110 छात्र अनुपस्थित रहे। इसी तरह रुड़की में 570 छात्र पंजीकृत थे जबकि परीक्षा को 20 छात्रों ने छोड़ दिया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें