hindustan chai choupal debaite - विकास चाहिए तो मतदान जरूर करें DA Image
13 दिसंबर, 2019|11:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विकास चाहिए तो मतदान जरूर करें

विकास चाहिए तो मतदान जरूर करें

मतदान का दिन छुट्टी नहीं, बल्कि देश और प्रदेश के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने का दिन होता है। क्योंकि हम सभी चाहते हैं कि सड़कें बनें, 24 घंटे बिजली मिले, जन सुविधाओं में बढ़ोतरी हो, इसलिए जरूरी है कि मतदान किया जाए। ताकि ऐसी सरकार चुनकर आए, जो जनता के प्रति जवाबदेह हो। मतदान का प्रतिशत कम होता है तो भी सरकारें चुनी जाती हैं। मगर हम यह कहने के हकदार नहीं होते कि यह सरकार हमारी है।

गुरुवार को दून के गांधी पार्क में आयोजित चाय चर्चा के दौरान इन सभी गंभीर विषयों पर दून के लोगों ने मंथन किया। चर्चा में राज्य के गठन और उसके मुद्दों पर भी लोगों ने अपनी राय रखी। किस मकसद से उत्तराखंड को अलग राज्य बनाने के लिए आंदोलन किया गया। आज 16 साल बाद इस राज्य में कितना विकास हुआ, इस पर भी लगभग एक जैसी प्रतिक्रियाएं आईं।

लोगों के बीच से यह सवाल भी उठा कि राजनीति में अच्छे लोग क्यों नहीं आते? क्यों युवा राजनीतिक चर्चाओं में शामिल नहीं होना चाहते? जवाब भी लोगों के बीच से ही आए। इन विषयों पर लोगों ने अपने तर्क रखे। किसी ने किसी का समर्थन किया तो किसी ने विरोध में अपनी राय रखी। राज्य में आज बेरोजगारी, पलायन और विकास ये अहम मुद्दे हैं। आखिर क्यों पहाड़ के गांव खाली होते जा रहे हैं। डाक्टर, शिक्षक, कर्मचारी पहाड़ पर जाने से गुरेज क्यों करते हैं। सैनिक बहुल प्रदेश की राजनीति में सैनिकों का दखल और उनके लिए राजनैतिक दलों की योजनाओं पर भी इस दौरान लंबी चर्चा की गई। समाज के तमाम वर्गों का रहा प्रतिनिधत्व चाय चौपाल में समाज के लगभग हर वर्ग का प्रतिनिधित्व करने वाले शहर के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

शिक्षक, युवा, आरटीआई एक्टिविस्ट, डॉक्टर, रिटायर कर्मचारी, पूर्व सैनिक, राज्य आंदोलनकारी, वकील और महिलाओं ने राजनीतिक विषयों पर खुलकर अपनी राय रखी। सभी लोगों ने ‘हिन्दुस्तान की पहल का स्वागत किया। गांधी पार्क में घूमने आए लोग भी चाय चौपाल में शामिल हुए।

कार्यक्रम के दौरान डा. महेश भंडारी, डा. अमरजीत कौर, आलोक घिल्डियाल, शमशेर सिंह, पूजा सुब्बा, उमा उपाध्याय, वीरेंद्र नेगी, स्वपनिल सिन्हा, अनन्या पांडे, आरसी भट्ट, बलदेव भंडारी, राम लाल खंडूरी, प्रमोद गुप्ता, राहुल, करन कपूर, स्वाति सिंह, आदर्श त्रिपाठी, निधि रावत,आरती उनियाल, अपेक्षा जोशी, शैलेंद्र गुसाईं, प्रदीप कुकरेती, मुकेश जोशी, सुषमा प्रधान, कमला थापा, जेपी मैठाणी और संजय उनियाल आदि मौजद रहे और वोट करने की शपथ ली चौपाल के दौरान लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ भी ली। इसके साथ ही ये शपथ भी ली गई कि अपने अलावा घर के सदस्यों और आस-पड़ोस के लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:hindustan chai choupal debaite