फोटो गैलरी

Hindi Newsहाथियों को भगाने के लिए फोड़ डाले एक लाख के पटाखे, नतीजा...

हाथियों को भगाने के लिए फोड़ डाले एक लाख के पटाखे, नतीजा...

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 03 Mar 2017 09:41 AM

हाथी पालना महंगा है तो उसे भगाना भी कम महंगा नहीं है। वन विभाग लच्छीवाला में आजकल इसी तजुर्बे से गुजर रहा है। यहां चार हाथियों का झुंड बीते कई दिन से डेरा डाले हुए है। हाथियों को आबादी क्षेत्र से भगाने के लिए विभाग एक महीने में एक लाख रुपये के तो पटाखे ही फोड़ चुका है, जबकि 45 हजार रुपये हवाई फायर में हवा हो गए। मगर हाथी टस से मस नहीं हो रहे हैं। 

लच्छीवाला के आबादी वाले क्षेत्र में चार हाथियों ने आतंक मचा रखा है। हाथी घरों की दीवार, मेन गेट तक तोड़ चुके हैं। जबकि फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचाया है। वन विभाग हाथी को भगाने के लिए एक महीने में एक लाख रुपये के पटाखे फोड़ चुका है। साथ ही इस दौरान 45 हजार रुपये के हवाई फायर भी कर दिए हैं। लच्छीवाला के रेंजर घनानंद उनियाल ने बताया कि रेंज के 30 कर्मचारी आजकल हाथी भगाने में ही लगे हुए हैं। कर्मचारियों को छुट्टी भी नहीं दी जा रही है। बीते एक सप्ताह में आसपास के 50 लोगों ने हाथी से हुए नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा मांगा है। जो करीब दो लाख रुपये तक बैठ रहा है। गुरुवार शाम को हाथी एक बार फिर रेलवे ट्रैक के करीब आ गया। जिसे घंटों मेहनत के बाद भगाया गया। 

हाथियों को भगाने के लिए फोड़ डाले एक लाख के पटाखे, नतीजा...1 / 2

हाथियों को भगाने के लिए फोड़ डाले एक लाख के पटाखे, नतीजा...

पार्क की चूक से फंस गए हाथी
राजाजी नेशनल पार्क से लेकर बड़कोट तक हाथी का क्षेत्र है। लेकिन कुछ महीने पहले राजाजी नेशनल पार्क ने कांसरो रेंज में सुसवा नदी के पास हाथियों की आवाजाही रोकने के लिए दीवार बना दी। लेकिन इस दौरान दो मादा हाथी, एक बच्चा और एक टस्कर हाथी आबादी क्षेत्र की तरफ ही फंस कर रह गए हैं। इस कारण हाथी रेलवे ट्रैक, आबादी क्षेत्र और हाईवे पर आ जा रहे हैं।  

यह भी पढ़ें:

GOOD NEWS: महिलाओं को डीटीसी का मासिक पास 250 रु. में

वीडियो: हाजीपुर में छेड़खानी के विरोध में जमकर हंगामा

 

हाथियों को भगाने के लिए फोड़ डाले एक लाख के पटाखे, नतीजा...2 / 2

हाथियों को भगाने के लिए फोड़ डाले एक लाख के पटाखे, नतीजा...