DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्टॉल के जरिए मतदाताओं को किया जागरूक

निर्वाचन आयोग द्वारा गांधी पार्क में लगाए गए तीन दिवसीय राज्य मतदाता महोत्सव में पहले दिन युवाओं की भीड़ उमड़ी। महोत्सव में सभी जिलों के साथ ही सरकारी विभागों ने मतदाता जागरुकता के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों के मॉडल पेश किए। आपका अपना अखबार 'हिन्दुस्तान' ने भी यहां स्टॉल लगाकर मतदाता जागरुकता के लिए चलाए जा रहे 'आओ राजनीति करें' अभियान के बावत लोगों को बताया।

यहां लगे स्टॉल के जरिए मतदाताओं को निर्वाचन प्रणाली के साथ ही वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराने, नाम सुधार के लिए फार्म भी दिए गए। जिला उधमसिंह नगर की ओर से लगे स्टॉल में मतदाता सहायता केंद्र का मॉडल बनाया गया। जिसमें नया मतदाता बनने, अप्रवासी भारतीय को मतदाता बनाने व मृत्यू व शादी होने पर नाम कटवाने के लिए भरने वाले फार्म के प्रारूप के बारे में जानकारी दी गई। हरिद्वार जनपद की ओर से पोलिंग स्टेशन का मॉडल बनाया गया। जिसमें वेटिंग रूम, पोलिंग स्टेशन, शौचालय, दिव्यांगों के लिए रैंप, लोगों के बैठने की व्यवस्था, पीने का पानी आदि दर्शाए गए। पौड़ी गढ़वाल ने भी इस तरह का मॉडल से लोगों को पोलिंग स्टेशन की जानकारी दी। चंपावत व टिहरी जनपद के स्टॉल में सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान के जरिए मतदाता फार्म दिए जाने की जानकारी मॉडल के जरिए दी। देहरादून जिले के स्टॉल में मतदाता जागरुकता का संदेश देने वाली सैल्फीवॉल आकर्षण का केंद्र रही, जिसमें युवाओं ने खूब सेल्फी ली। जनपद चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, उत्तरकाशी, अल्मोड़ा की ओर से लगे स्टॉल में भी मतदाता संबंधी जानकारी दी गई।

मतदान सबों हैं, ठुल कर्तब्य छु

अल्मोड़ा जिले के स्टॉल पर कुमाउंनी में मतदान से जुड़े संदेश लिखे गए थे। मतदान सबों हैं, ठुल कर्तब्य छु इसकी प्रमुख लाइन थी। इसके साथ ही 'अपना मत अवश्य डाले, 'अपने विचारों का दान मतदान है, ‘युवा जागा देश जागा', 'एक-एक मत बहुत जरूरी है, 'एक मतदान सरकार का निर्माण ‘तभी बनेगा भारत महान, जब होगा स्वच्छ मतदान मतदान हमारा जन्म सिद् अधिकार है जैसे स्लोगन स्टॉल में थे।

गुमराह करने वाले नेताओं की खोली पोल

जनपद चमोली अच्छत नाट्य संस्था की ओर से नुक्कड़ नाटक का मंचन कर गुमराह करने वाले नेताओं की पोल खोली गई। संदेश दिया कि बहकावे में न आए और सोच समझकर ही अपने मत का प्रयोग करें। कलाकारों ने ‘मतदान जरूरी विषय पर बेहतर अंदाज में नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। वोट हमारा अधिकार का संदेश देकर लोगों को वोट देने के लिए प्रेरित किया। संदेश दिया कि ऐसे लोगों से सावधान रहे जो कि पैसा देकर वोट खरीदने की कोशिश करते हैं। कहां पर नेता ने विकास नहीं किया, उसे वोट न दे।

कठपुतली शो से भी किया जागरूक

गांधी पार्क में कठपुतली शो के जरिए भी लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया गया। ठाकुरपुर स्थित संचार जन चेतान ट्रस्ट की ओर से कुठपुतली शो का आयोजन किया।

रंगोली, पेटिंग ने भी मतदान को किया प्रेरित

स्कूली बच्चों की ओर से एक सी एक बेहतरीन रंगोली बनायी गई। रंगोली में लिखे स्लोगन ने भी मतदान के लिए प्रेरित किया। नारी शिल्प इंटर कालोज, जीजीआईसी कारगी, एमकेपी, गर्वमेंट पॉलीटेक्निक हरिदर, जीआईसी गैंडीखाता, जीआईसी रूड़की व जीएचएस भगवानपुर के छात्राओं ने बेहतर रंगोली व पेटिंग बनायी। इसके जरिए ‘मतदान करना हमारा अधिकार, मत करो इसे बेकार, मजबूत लोकतंत्र के लिए मजबूत मतदान सबका अधिकार, ‘कोई मतदाता न छूटे, ‘मतदान हम सबका अधिकार व ‘वोट करना जरूरी है जैसे स्लोगन थे।

मतदाता महोत्सव में बना सकते हैं आधार कार्ड

यदि आपने अब तक अपना आधार कार्ड नहीं बनाया है या आपको आधार कार्ड में दर्ज नाम पते या अन्य विवरण में बदलाव करना है तो आप राज्य मतदाता महोत्सव में शामिल होकर यह काम करवा सकते हैं। दरअसल यहां पर प्रशासन की ओर से निशुल्क आधार कार्ड कैम्प लगाया गया है। जो अगले तीन दिन चलेगा।

आयोजन के पहले दिन आधार कार्ड कैम्प में सुबह से ही भीड़ रही। कैंप में आधार पंजीकरण करने के लिए कर्मचारियों की टीम तैनात की हुई थी। लोगों के हाथों हाथ पंजीकण किए गए। इसमें नए पंजीकरण के अलावा आधार कार्ड में शुद्धिकरण का काम भी किया गया। बच्चों ने भी कैंप में पहंुचकर आधार पंजीकरण करवाया। सीएचसी गर्वनेंस सविर्सेज इण्डिया लिमिटेड की ओर से आधार कैंप लगाया गया। जिला समन्वयक विश्वनाथ ने बताया कि अभिभावकों ने खुद पंजीकरण करवाकर अपने बच्चों का भी पंजीकरण करवाया। करीब 70 से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण करवाया है। इसके साथ ही तमाम लोगों के आधार में शुद्किरण का काम भी किया गया।

हिन्दुस्तान ने भी लगाया स्टॉल

राज्य मतदाता महोत्सव में आपके प्रिय समाचार पत्र हिन्दुस्तान की ओर से भी स्टॉल लगाया गया। हिन्दुस्तान परिवार के सदस्यों ने स्टॉल में उपस्थित होकर लोगों को नए मतदाता बनने, नाम सुधार प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। इससे पहले हिन्दुस्तान ने आओ राजनीति करें अभियान के तहत राज्य भर में मतदाता पंजीकरण अभियान चलाकर हजारों लोगों के फार्म जमा कर निर्वाचन आयोग तक पहुंचाएं। बुधवार को निर्वाचन आयोग की टीम ने हिन्दुस्तान के स्टॉल का निरीक्षण कर आओ राजनीति करें अभियान की तारीफ की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Stoll aware voters through