फोटो गैलरी

Hindi Newsउपमहाप्रबंधक ने जांचा रुड़की स्टेशन

उपमहाप्रबंधक ने जांचा रुड़की स्टेशन

दिल्ली से आये राजभाषा के उप महाप्रबंधक ने हिंदी भाषा को लेकर रुड़की के रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने हिंदी को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। साथ ही स्टेशन के विभिन्न कार्यालयों...

उपमहाप्रबंधक ने जांचा रुड़की स्टेशन
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 18 Nov 2016 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली से आये राजभाषा के उप महाप्रबंधक ने हिंदी भाषा को लेकर रुड़की के रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने हिंदी को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। साथ ही स्टेशन के विभिन्न कार्यालयों और पुस्तकालय को भी जांचा।

राजभाषा के उपमहाप्रबंधक मेहरबान सिंह नेगी और कनिष्ठ अनुवादक जितेंद्र सिंह ने रुड़की रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान स्टेशन मास्टर कक्ष, रिजर्वेशन रूम, पार्सल रूम व पुस्तकालय को जांचा। इसके बाद उन्होंने अधीनस्थों के साथ बैठकर कर अधिकारियों से हिंदी कोसर्वप्रथम प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा हिंदी राजभाषा है, सरकारी कार्य में इसका अधिक प्रयोग किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा रिजर्वेशन चार्ट में अंग्रेजी के साथ हिंदी में यात्री का नाम होना चाहिए, फाइल का कवर हिंदी में हो और स्टेशन संचालन नियम हिंदी में हो। इसके साथ ही उन्होंने स्टेशन अधीक्षक से स्टेशन पर और अधिक सुधार करने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर स्टेशन अधीक्षक सुनील कुमार वर्मा, इलेक्ट्रिक प्रभारी वीके गुप्ता, पार्सल प्रभारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें