फोटो गैलरी

Hindi Newsएक क्लिक पर सामने होगी पुलिस वाले की कुंडली

एक क्लिक पर सामने होगी पुलिस वाले की कुंडली

अब पुलिस एक ऐसा एप तैयार कर रही है, जिससे एक क्लिक में संबंधित पुलिस कर्मी की कुंडली सामने आ जाएगी। इस एप को अभी लॉन्च नहीं किया गया है। महकमे में इसकी लॉचिंग की तैयारी चल रही है।शनिवार को हरिद्वार...

एक क्लिक पर सामने होगी पुलिस वाले की कुंडली
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 12 Nov 2016 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

अब पुलिस एक ऐसा एप तैयार कर रही है, जिससे एक क्लिक में संबंधित पुलिस कर्मी की कुंडली सामने आ जाएगी। इस एप को अभी लॉन्च नहीं किया गया है। महकमे में इसकी लॉचिंग की तैयारी चल रही है।

शनिवार को हरिद्वार पहुंचे आईजी गढ़वाल रेंज संजय गुंज्याल ने सीसीआर में बैठक कर इस एप की अधीनस्थों को जानकारी दी। पुलिस महकमा पहले भी कई तरह के एप तैयार कर चुका है। लेकिन इस बार यह नए तरह का एप तैयार किया जा रहा है। इस एप के जरिये कोई भी अधिकारी किसी भी उपनिरीक्षक या सिपाही की पूरी जानकारी हासिल कर सकेगा। बस इसके लिए उपनिरीक्षक या सिपाही का एसीआर डालना पड़ेगा। एसीआर डालते ही सिपाही की पूरी कुंडली सामने आ जाएगी। उपनिरीक्षक या सिपाही का कार्य कैसा रहा है। इस एप के द्वारा उपनिरीक्षक या सिपाही की वर्तमान पोस्टिंग के बारे में भी जानकारी मिल सकती है। हालांकि एप अभी ट्रायल के दौर पर है। वर्तमान में एप में डाटा फीड किया जा रहा है।

जिलावार होगा डाटा

एप में जिला बार पुलिसकर्मियों का डाटा फीड किया जा रहा है। देहरादून और हरिद्वार में आधे से अधिका डाटा फीड कर दिया गया है। आगामी कुछ महीनों के बाद ही इस एप को लॉन्च किया जाएगा। इस एप के जरिये उपनिरीक्षक और सिपाही की गुड वर्क और बेड वर्क की भी जानकारी होगी। उपनिरीक्षक को पोस्टिंग से वर्तमान तक कितनी जांच मिली है और कितनों को सुलझाया गया है, इसकी भी जानकारी एप में होगी।

फोटो और मोबाइल नम्बर भी होगा

एप में उपनिरीक्षक और सिपाही की फोटो भी अपलोड करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही एप में मोबाइल नम्बर भी दिया जाएगा। जिससे उपनिरीक्षक और सिपाही को बुलाने में दिक्कतें न पेश आएं। यदि किसी उपनिरीक्षक या सिपाही की कहीं ओर पोस्टिंग करनी है या किसी को टीम में शामिल करना है, तो इस एप को देखा जाएगा। काबिलियत को देखते हुए अच्छी पोस्टिंग दी जाएगी।

नया पुलिस एप तैयार किया जा रहा है। जिसमें उपनिरीक्षक और सिपाही की जानकारी होगी। अभी डाटा ऐड किया जा रहा है। जल्द ही एप को लॉन्च किया जाएगा।

-मणिकांत मिश्रा, एसपी सिटी, हरिद्वार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें