फोटो गैलरी

Hindi Newsबंगाल को हराकर तमिलनाडु बना विजय हजारे चैंपियन

बंगाल को हराकर तमिलनाडु बना विजय हजारे चैंपियन

...

एजेंसीMon, 20 Mar 2017 06:03 PM

विकेटकीपर दिनेश कार्तिक (112) के शानदार शतक के बाद गेंदबाजों के सधे प्रदर्शन की बदौलत तमिलनाडु ने बंगाल को फिरोजशाह कोटला मैदान में सोमवार को 37 रन से पराजित कर विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूनार्मेंट का खिताब जीत लिया।
          
तमिलनाडु ने हालांकि 47.2 ओवर में 217 रन का मामूली स्कोर बनाया लेकिन, फिर उसने बंगाल को 45.5 ओवर में 180 रन पर निपटा दिया। वर्ष 2012 के बाद अपना पहला विजय हजारे फाइनल खेल रहे बंगाल के पास खिताब जीतने का अच्छा मौका था। लेकिन उसके बल्लेबाज निणार्यक मौकों पर गलतियां करते चले गये।

अश्विन ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, अंतिम टेस्ट में रच सकते हैं इतिहास

 तमिलनाडु की पारी में 120 गेंदों में 14 चौकों की मदद से 112 रन की लाजवाब पारी खेलने वाले कार्तिक को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। कार्तिक का लिस्ट ए में यह 10वां शतक था और इस शतक ने उनकी टीम को चैंपियन बना दिया। 

बंगाल को हराकर तमिलनाडु बना विजय हजारे चैंपियन1 / 2

बंगाल को हराकर तमिलनाडु बना विजय हजारे चैंपियन

कार्तिक ने तमिलनाडु को चार विकेट पर 49 रन की नाजुक स्थिति से उबारते हुए अकेले अपने दम पर लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कार्तिक 10वें बल्लेबाज के रूप में 48वें ओवर में आउट हुए और इसी के साथ तमिलनाडु की पारी 217 के स्कोर पर समाप्त हुई। कार्तिक मोहम्मद शमी की गेंद पर हिट विकेट के रूप में आउट हुए।
         
गंगाश्रीधर राजू (4), कौशिक गांधी (15), बाबा अपराजित (5) और कप्तान विजय शंकर (2) रन बनाकर पवेलियन लौट गये। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपनी फिटनेस साबित करते हुए शुरुआत में अपराजित को आउट किया जबकि तेज गेंदबाज अशोक डिंडा ने गांधी और राजू के विकेट निकाल दिये।
          
कार्तिक ने बाबा इंद्रजीत (32) के साथ पांचवें विकेट के लिये 85 और फिर वाशिंगटन सुंदर (22) के साथ छठे विकेट के लिये 38 रन की साझेदारी की। इंद्रजीत और सुंदर दोनों ही रन आउट हुए। अश्विन क्रिस्ट ने 10 रन बनाये। शमी ने निचले क्रम में एम मोहम्मद और आर साई किशोर के विकेट निकाले। उन्होंने कार्तिक को हिट विकेट कराकर मैच में अपना चौथा विकेट लिया।         

धौनी भी नहीं दिला सकें टीम इंडिया को जीत, पहुंचे थे रांची, लेकिन...

शमी ने 8.2 ओवर में 26 रन पर चार विकेट और डिंडा ने नौ ओवर में 36 रन पर तीन विकेट लिये। कनिष्क सेठ को 59 रन पर एक विकेट मिला। लेफ्ट आर्म स्पिनर प्रज्ञान ओझा 49 रन पर कोई विकेट नहीं निकाल पाए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए बंगाल की शुरुआत भी खराब रही। सेमीफाइनल में शतक बनाने वाले अभिमन्यु ईश्वरन इस बार एक और श्रीवत्स गोस्वामी 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। अग्निव पान का खाता भी नहीं खुल सका। कप्तान मनोज तिवारी 46 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 32 रन बनाने के बाद चौथे विकेट के रूप में 68 के स्कोर पर आउट हुए।
           
सुदीप चटर्जी (58) और अनुस्तुप मजूमदार (24) ने पांचवें विकेट के लिये 65 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी के टूटने पर बंगाल की टीम दबाव में आ गयी और उसने इसके बाद जल्दी जल्दी अपने विकेट गंवा दिये। आमिर गनी ने 24 रन बनाये। बंगाल के आखिरी छह विकेट मात्र 47 रन जोड़कर गिर गये। 

'कैप्टन कूल' ने विजय हजारे ट्रॉफी में झारखंड की हार के बाद खोया आपा

 अश्विन क्रिस्ट ने 23 रन पर दो विकेट, एम मोहम्मद ने 30 रन पर दो विकेट और राहिल शाह ने 38 रन पर दो विकेट लेकर बंगाल का पुलिंदा बांध दिया। विजय शंकर, बाबा अपराजित और साई किशोर को एक एक विकेट मिला। 

संक्षिप्त स्कोर-

तमिलनाडु- 47.2 ओवर में 217                

 बंगाल-45.5 ओवर में 18० रन

बंगाल को हराकर तमिलनाडु बना विजय हजारे चैंपियन2 / 2

बंगाल को हराकर तमिलनाडु बना विजय हजारे चैंपियन