फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत ने जीत के साथ बिगाड़ा संगकारा का विदाई जश्न

भारत ने जीत के साथ बिगाड़ा संगकारा का विदाई जश्न

रविचंद्रन अश्विन के (42 रन पर पांच विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी ने श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विजयी विदाई के सपने को धूमिल कर सोमवार को यहां दूसरे क्रिकेट...

भारत ने जीत के साथ बिगाड़ा संगकारा का विदाई जश्न
एजेंसीMon, 24 Aug 2015 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

रविचंद्रन अश्विन के (42 रन पर पांच विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी ने श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विजयी विदाई के सपने को धूमिल कर सोमवार को यहां दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन भारत को 278 रन के बड़े अंतर से जीत दिला दी। इसी के साथ भारत ने सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है।

श्रीलंका के सामने दूसरी पारी में 413 रन का बड़ा लक्ष्य रखा था लेकिन अपने महान क्रिकेटर को जीत के साथ विदा करने का सपना देख रही मेजबान टीम बिल्कुल संघर्ष नहीं कर सकी और पिछले मैच में भारत को अप्रत्याशित हार देने वाली श्रीलंकाई टीम लंच के ठीक बाद 43.4 ओवर में मात्र 134 रन पर ढेर हो गई।

श्रीलंकाई बल्लेबाजों के बेहद निराशाजनक प्रदर्शन का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि टीम आखिरी दिन के खेल में लंच तक करीब 21 ओवर के खेल में सात विकेट गंवाकर मात्र 58 रन ही और जोड़ कर 42.3 ओवर में नौ विकेट पर 130 रन ही बना सकी। श्रीलंका की ओर से अकेले दिमुथ करूणारत्ने 46 रन की सबसे बड़ी पारी खेल सके जबकि उसके पांच बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी छू नहीं सके।

भारतीय आफ स्पिनर अश्विन ने श्रीलंका में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुये 16 ओवर में 42 रन जोड़कर सर्वाधिक पांच विकेट हासिल किये। उन्होंने कल कौशल सिल्वा(01) और संगकारा (18) को आउट करने के बाद पांचवें दिन करूणारत्ने (46), लाहिरू तिरिमाने (11), धमिका प्रसाद(शून्य) को अपना शिकार बनाया।

अश्विन का श्रीलंका में सीरीज में किसी भारतीय गेंदबाज का भी यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। तीन मैचों की सीरीज के दो मैचों में भारतीय गेंदबाज ने अब तक कुल 17 विकेट लिये है। आखिरी बार श्रीलंका में सीरीज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह थे जिन्होंने जुलाई 2008 में 28.12 के औसत से 16 विकेट लिये थे। इस सूची में तीसरे नंबर पर चेतन शर्मा ने 1985 में (14 विकेट) और वर्ष 1993 में अनिल कुंबले(13 विकेट) चौथे नंबर पर हैं।

अश्विन के अलावा लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 9.4 ओवर में 29 रन पर तीन विकेट लिये जबकि उमेश यादव ने सात ओवर में 18 रन पर एक और इशांत शर्मा ने 11 ओवर में 41 रन पर एक विकेट लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें