फोटो गैलरी

Hindi Newsसंगकारा के विदाई मैच में भारत को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद

संगकारा के विदाई मैच में भारत को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद

पहले मैच में नाट्कीय तरीके से हारने के बाद भारतीय टीम अपनी गलतियों से सबक लेकर गुरुवार से शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में उतरेगी जबकि श्रीलंका अपने महान बल्लेबाज कुमार संगकारा को जीत के साथ विदाई...

संगकारा के विदाई मैच में भारत को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद
एजेंसीWed, 19 Aug 2015 04:43 PM
ऐप पर पढ़ें

पहले मैच में नाट्कीय तरीके से हारने के बाद भारतीय टीम अपनी गलतियों से सबक लेकर गुरुवार से शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में उतरेगी जबकि श्रीलंका अपने महान बल्लेबाज कुमार संगकारा को जीत के साथ विदाई देने की कोशिश में होगा।
    
भारत गाले में पहले टेस्ट में दबदबा बनाने के बावजूद 63 रन से हार गया। आक्रामकता और जीत के तेवरों के बावजूद भारतीय खिलाड़ी जरूरत के समय बल्ले और गेंद से विफल रहे।
   
मध्यक्रम के बल्लेबाज दिनेश चांदीमल के आक्रामक शतक के बाद भारतीय टीम के पास कोई वैकल्पिक रणनीति नहीं थी। भारतीय बल्लेबाज स्पिनरों का सामना करने में नाकाम रहे हैं। इंग्लैंड में मोईन अली और ऑस्ट्रेलिया में नेथन लायन उनके जी का जंजाल बने। इन दोनों दौरों पर नौ टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों ने दो स्पिनरों को 42 विकेट गंवाए। गाले टेस्ट में 15 विकेट स्पिनरों ने लिए। इससे भारत के बाद 10 मैचों में (बांग्लादेश के खिलाफ ड्रॉ टेस्ट को छोड़कर) 57 विकेट स्पिनरों ने लिए।
    
पी सारा की विकेट में उछाल अधिक है लेकिन यह भी स्पिनरों की मददगार होगी। ऐसे में भारतीय टीम प्रबंधन श्रीलंकाई आक्रमण को लेकर चिंतित होगा।
    
भारतीय टीम का पूरा फोकस चयन पर होगा। कल सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने नेट पर आराम से बल्लेबाजी की। उन्होंने फुटबॉल भी खेला जो अभ्यास से पहले टीम आम तौर पर खेलती है और इसके मायने हैं कि वह चयन के लिए उपलब्ध हैं।

वह घायल शिखर धवन की जगह लेंगे जो चोट के कारण सीरीज के बाकी मैचों से बाहर हो चुके हैं। गाले में दोनों पारियों में नाकाम रहने के बावजूद रोहित शर्मा का खेलना तय है और वह फिर नंबर तीन पर उतरेंगे। चेतेश्वर पुजारा भी नेट पर व्यस्त रहे।
    
फोकस अब अंतिम एकादश के संयोजन पर होगा। कप्तान विराट कोहली और टीम निदेशक रवि शास्त्री पांच गेंदबाजों को लेकर उतरने की बात दोहरा चुके हें लेकिन गाले में पांचवें गेंदबाज को शीर्ष चार गेंदबाजों को रोटेट करने के लिए इस्तेमाल किया गया। हरभजन सिंह जैसे अनुभवी गेंदबाज को वह भूमिका रास नहीं आई और ना ही वह इसके साथ न्याय कर सके। इससे भारत की बल्लेबाजी भी कमजोर हुई।
    
मैच के 24 घंटे के भीतर स्टुअर्ट बिन्नी को बुलाने के मायने हैं कि उन्हें दूसरे टेस्ट में उतारा जा सकता है। भारत को फिर एक अदद हरफनमौला की जरूरत है और अब देखना यह है कि क्या बिन्नी अपेक्षाओं पर खरे उतर सकेंगे।
     
अब तक कोहली ने चार टेस्ट मैचों में अगुवाई की लेकिन जीत का स्वाद नहीं चख सके हैं। एडीलेड में वह दो बार हारे और गाले में जीत के करीब पहुंचक हार गए। अब सीरीज दाव पर है और कोई कोताही नहीं बरती जा सकती।
    
पिछली बार 2010 में भारत ने यहां श्रीलंका को पांच विकेट से हराया था जिसमें वीरेंद्र सहवाग और वीवीएस लक्ष्मण ने शतक जड़े थे। ईशांत शर्मा, मुरली विजय और अमित मिश्रा भी उस जीत का हिस्सा थे। मिश्रा ने गाले में छह ओवरों में 20 रन देकर दो और 61 रन देकर तीन विकेट लिए।

मिश्रा ने कहा है कि भारतीय टीम चांदीमल को निशाने पर रखेगी जिनके शतक से श्रीलंका ने पहला टेस्ट जीता। पी सारा ओवल पर भारत का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। यहां उसने 1985 और 1993 में दो मैच ड्रॉ खेले और 2008 में एकमात्र पराजय का सामना किया।
   
श्रीलंका के लिए यह टेस्ट महत्वपूर्ण है क्योंकि उसके महान बल्लेबाज कुमार संगकारा इसके बाद क्रिकेट को अलविदा कहने जा रहे हैं। श्रीलंकाई टीम उन्हें जीत के साथ विदा देना चाहेगी।

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, आर अश्विन, हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, वरूण एरॉन, स्टुअर्ट बिन्नी।
श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), लाहिरू थिरिमाने, कौशल सिल्वा, दिमुथ करूणारत्ने, कुमार संगकारा, दिनेश चांदीमल, उपुल थरंगा, जेहान मुबारक, कौशल परेरा, रंगाना हेरात, दिलरूवान परेरा, थारिंडू कौशल, नुवान प्रदीप, धम्मिका प्रसाद, विश्वा फर्नांडो, दुष्मंता चामिरा (फिट होने पर)।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें