फोटो गैलरी

Hindi Newsएंडरसन को छह विकेट, ऑस्ट्रेलिया 136 रन पर ढेर

एंडरसन को छह विकेट, ऑस्ट्रेलिया 136 रन पर ढेर

तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने लॉर्ड्स के लचर प्रदर्शन की भरपायी करते हुए बुधवार को 47 रन देकर छह विकेट लिए जिससे इंग्लैंड तीसरे एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को पहले दिन ही 136 रन पर ढेर करने...

एंडरसन को छह विकेट, ऑस्ट्रेलिया 136 रन पर ढेर
एजेंसीThu, 30 Jul 2015 11:27 AM
ऐप पर पढ़ें

तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने लॉर्ड्स के लचर प्रदर्शन की भरपायी करते हुए बुधवार को 47 रन देकर छह विकेट लिए जिससे इंग्लैंड तीसरे एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को पहले दिन ही 136 रन पर ढेर करने में सफल रहा।

एंडरसन ने लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट मैच में 137 रन दिये थे और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था लेकिन आज ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज उनके सामने बगलें झांकते हुए नजर आये। बीच में एक समय उन्होंने केवल दस गेंद और सात रन के अंदर चार विकेट निकाल दिये थे।

एंडरसन को दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज स्टीवन फिन (38 रन देकर दो विकेट) और स्टुअर्ट ब्रॉड (44 रन देकर दो विकेट) का भी अच्छा साथ मिला। इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने केवल इन तीनों गेंदबाजों का उपयोग किया।

बादल छाये रहने के बावजूद टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाले ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केवल सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स ही गेंदबाजों का डटकर सामना कर पाये। उन्होंने आठवें विकेट के रूप में आउट होने से पहले 52 रन बनाए। इसके लिए उन्होंने 89 गेंद खेली तथा नौ चौके लगाए। उनके अलावा पांच अन्य बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे लेकिन इनमें एडम वोजेस (16) का स्कोर सबसे अधिक था।

ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान दो बार बारिश ने व्यवधान डाला। जब इंग्लैंड की पारी शुरू हुई तो बारिश के कारण जल्दी चाय का विश्राम लेना पड़ा। तब इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के सात रन बनाए थे। कुक छह रन पर जबकि एडम लिथ एक रन पर खेल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वॉर्नर (दो), लॉर्ड्स में दोहरा शतक जड़ने वाले स्टीवन स्मिथ (सात) और कप्तान माइकल क्लार्क के विकेट पहले घंटे में गंवा दिये थे। लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 72 रन था।

मार्क वुड की जगह टीम में शामिल किये गए फिन ने बारिश के पहले व्यवधान से से पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खेमे में खलबली मचायी। उन्होंने तीन ओवर और छह रन के अंदर स्मिथ और क्लार्क को पवेलियन भेजा। इंग्लैंड को पहली सफलता एंडरसन ने दिलायी। उन्होंने पारी के तीसरे ओवर में ही वॉर्नर को पगबाधा आउट कर दिया।


फिन पहले बदलाव के रूप में गेंदबाजी के लिए और उन्होंने अपने पहले ओवर की छठी गेंद पर विश्व के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ को पहली स्लिप में खड़े कुक के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद उन्होंने क्लार्क की गिल्लियां बिखेरकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 34 रन कर दिया।

वोजेस ने कुछ तक रोजर्स का साथ दिया लेकिन लंच के बाद वह अधिक देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाये। उन्होंने अब तक वर्तमान सीरीज की चार पारियों में केवल 73 रन बनाए हैं। एंडरसन ने अपने लगातार चार ओवरों में विकेट हासिल किये। उन्होंने पहले वोजेस को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया और फिर अपने अगले ओवर में नए बल्लेबाज मिशेल मार्श को भी इसी तरह से आउट करके पवेलियन भेजा। मार्श खाता भी नहीं खोल पाये।

पीटर नेविल (दो) को ब्रैड हैडिन पर तरजीह दी गयी थी लेकिन वह बल्लेबाजी में कमाल नहीं दिखा पाये। एंडरसन ने उनकी गिल्लियां बिखेरी और फिर मिशेल जॉनसन (तीन) के रूप में अपना पांचवां विकेट लिया। उन्होंने नेथन लायन (11) को आउट करके ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

इस बीच ब्रॉड ने रोजर्स को पगबाधा आउट किया जिन्होंने अपनी पिछली 11 टेस्ट पारियों में नौवां अर्धशतक लगाया। ब्रॉड ने मिशेल स्टार्क (11) को विकेट के पीछे कैच कराया। जोश हेजलवुड 14 रन बनाकर नाबाद रहे। ब्रॉड के नाम पर अब 298 टेस्ट विकेट दर्ज हो गये हैं। उन्होंने हमवतन स्पिनर डेरेक अंडरवुड (297 विकेट) को पीछे छोड़ा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें