फोटो गैलरी

Hindi Newsन्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने बदला नाम, ‘एओटीरोआ’ है नया नाम

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने बदला नाम, ‘एओटीरोआ’ है नया नाम

किसी विदेशी दौरे पर जाने से पहले क्रिकेट टीमों के लाइनअप से लेकर उनकी रणनीतियों में बदलाव की खबरें तो आम है लेकिन न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने जिम्बाब्वे दौरे पर अपने नाम में ही अस्थायी तौर पर बदलाव...

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने बदला नाम, ‘एओटीरोआ’ है नया नाम
एजेंसीMon, 27 Jul 2015 01:43 PM
ऐप पर पढ़ें

किसी विदेशी दौरे पर जाने से पहले क्रिकेट टीमों के लाइनअप से लेकर उनकी रणनीतियों में बदलाव की खबरें तो आम है लेकिन न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने जिम्बाब्वे दौरे पर अपने नाम में ही अस्थायी तौर पर बदलाव करने का फैसला किया है।
               
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम अपने अफ्रीकी दौरे पर अस्थायी तौर पर ‘एओटीरोआ’ (AOTEAROA) नाम के साथ खेलेगी। कीवी टीम दो अगस्त को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे में एओटीरोआ नाम के तहत खेलेगी। दरअसल क्रिकेट टीम ने ‘माओरी भाषा सप्ताह’ के जश्न के उपलक्ष्य में यह फैसला किया है।
              
न्यूजीलैंड का माओरी नाम एओटीरोआ है। कीवी टीम का यह नया नाम मैच के दौरान खिलाड़ियों की जर्सी पर सामने की ओर लिखा जाएगा। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट ने एक बयान में कहा कि न्यूजीलैंड क्रिकेट इस खेल को उन समुदायों तक पहुंचाना चाहता है जो हमेशा क्रिकेट से बहुत करीबी से जुड़े नहीं रहे हैं। हमने पहले ऐसा नहीं किया है।
               
उन्होंने कहा कि हम हमेशा ही अपने रूख में केवल किसी खास समुदाय को ध्यान में रखकर आगे बढ़ते रहे हैं लेकिन कुछ समुदायों को हमने पीछे छोड़ दिया है। लेकिन हमें अब उनका प्रतिनिधित्व शुरू करना होगा। व्हाइट ने साथ ही बताया कि एनजेडसी अब क्रिकेट को कुछ खास समुदायों तक पहुंचाने के लिए जल्द ही विभिन्न क्रिकेट कार्यक्रम शुरू करेगा।
               
एनजेडसी अधिकारी ने कहा कि क्रिकेट एक बेहतरीन खेल है जिसे कोई भी उम्र, समुदाय, जाति, या लिंग के भेद के बिना खेल सकता है। हमें यह सुनिश्चित करना है कि हर वर्ग का व्यक्ति इससे जुड़ सके। यही कारण है कि हम इस सप्ताह का जश्न मना रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें