फोटो गैलरी

Hindi NewsIND VS ZIM : रायुडु और बिन्नी के प्रयास से भारत की रोमांचक जीत

IND VS ZIM : रायुडु और बिन्नी के प्रयास से भारत की रोमांचक जीत

अंबाती रायुडु के शतक और स्टुअर्ट बिन्नी के आलराउंड खेल से भारत ने एल्टन चिगुंबुरा के प्रयासों के कारण कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में...

IND VS ZIM : रायुडु और बिन्नी के प्रयास से भारत की रोमांचक जीत
एजेंसीFri, 10 Jul 2015 09:02 PM
ऐप पर पढ़ें

अंबाती रायुडु के शतक और स्टुअर्ट बिन्नी के आलराउंड खेल से भारत ने एल्टन चिगुंबुरा के प्रयासों के कारण कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार को चार रन की रोमांचक जीत दर्ज की।

रायुडु ने विषम परिस्थितियों में नाबाद 124 रन की परिपक्व पारी खेली। इसके लिए उन्होंने 133 गेंद का सामना किया तथा 13 चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने ऐसे समय में बिन्नी (77) के साथ छठे विकेट के लिए 160 रन की रिकार्ड साझेदारी की जबकि भारत ने शीर्ष क्रम के पांच विकेट 87 रन पर गंवा दिए थे। रायुडु और बिन्नी ने आखिर में भारत को छह विकेट पर 255 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।

चिंगुबुरा ने हालांकि भारतीय खेमे में हलचल मचाये रखी। उन्होंने 101 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 104 रन बनाये। उन्होंने ग्रीम क्रेमर (27) के साथ सातवें विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की लेकिन आखिर में जिम्बाब्वे सात विकेट पर 251 रन तक ही पहुंच पाया। जिम्बाब्वे की तरफ से सिकंदर रजा ने भी 37 और हैमिल्टन मास्कादजा ने 34 रन का योगदान दिया।

भारतीय गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे को भी शुरू में झटके दिए लेकिन चिगुंबुरा ने एक छोर संभाले रखा। भुवनेश्वर कुमार ने पारी के पांचवें ओवर में चामू चिभाभा (3) को आउट करके भारत को शुरुआती सफलता दिलायी। दूसरे बदलाव के रूप में आये बिन्नी ने बुसी सिबांडा (20) की पारी का अंत किया।

अक्षर पटेल ने हैमिल्टन मास्कादजा (34) और सीन विलियम्स (शून्य) को लगातार ओवरों में आउट करके भारत का पलड़ा भारी कर दिया लेकिन सिकंदर रजा आते ही गेंदबाजों पर हावी हो गए। उन्होंने हरभजन की गेंद पर अक्षर को कैच थमाने से पहले 33 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके लगाये। बिन्नी ने विकेटकीपर रिचमंड मुतुबामी (सात) को अधिक देर तक नहीं टिकने दिया लेकिन क्रेमर के रूप में चिंगुबुरा को अच्छा साथी मिला।

बिन्नी के रूप में उन्हें अच्छा सहयोगी मिला जिन्होंने 76 गेंदों पर छह चौकों और दो चौकों की मदद से 77 रन बनाये। इन दोनों ने छठे विकेट के लिये 160 रन की साक्षेदारी की जो भारत की तरफ से नया रिकार्ड है। इससे पहले का रिकार्ड युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर था जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ इसी मैदान पर दस साल पहले 158 रन जोड़े थे।

इन दोनों ने उस समय भारतीय पारी को संवारने का बीड़ा उठाया जबकि टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए उसका स्कोर पांच विकेट पर 87 रन था। रायुडु और बिन्नी के अलावा केवल कप्तान अंजिक्य रहाणे (34) ही दोहरे अंक में पहुंचे। जिम्बाब्वे की तरफ से चामू चिभाभा (25 रन देकर दो विकेट) और डोनाल्ड ट्रिपानो (48 रन देकर दो विकेट) ने दो-दो विकेट हासिल किये।

भारत ने शुरू में ही मुरली विजय (एक) का विकेट गंवा दिया। उन्होंने चौथे ओवर में बायें हाथ के तेज गेंदबाज ब्रायन विटोरी की गुडलेंथ गेंद पर दूसरी स्लिप में वुसी सिबांडा को कैच थमाया। भारतीय बल्लेबाज शुरू से रन बनाने के लिए जूझ रहे थे।

विजय के साथ पारी की शुरूआत करने वाले रहाणे और रायुडु ने दूसरे विकेट के लिए 51 रन जोड़कर पारी संवारने की कोशिश की लेकिन इसके बाद अचानक ही विकेट निकलने शुरू हो गये। भारत ने सात ओवर के अंतर चार विकेट गंवाये।

रहाणे ने अपनी 49 रन की पारी में चार चौके लगाये। ट्रिपानो को कुछ अतिरिक्त उछाल मिल रही थी और उनकी गेंद रहाणे के बल्ले को चूमती हुई स्लिप में जिम्बावे के कप्तान हैमिल्टन मास्कादजा के पास चली गयी।

लंबे समय बाद सीनियर टीम में वापसी करने वाले मनोज तिवारी (दो) और रोबिन उथप्पा (शून्य) मौके का फायदा उठाने में नाकाम रहे जबकि केदार जाधव (पांच) का पदार्पण भी अच्छा नहीं रहा जिससे 25वें ओवर तक स्कोर पांच विकेट पर 87 रन हो गया।

तिवारी को जहां चिभाभा ने पगबाधा आउट किया वहीं उथप्पा अपना खाता भी नहीं खोल पाये और सिकंदर रजा की सीधी हिट पर रन आउट हो गये। अपना पहला मैच खेल रहे जाधव को चिभाभा ने अपना दूसरा शिकार बनाया। उन्होंने विकेटकीपर रिचमंड मुतुबामी को कैच दिया।

रायुडु को ऐेसे समय में अच्छे जोड़ीदार की तलाश थी और बिन्नी ने उनका पूरा साथ दिया। इन दोनों ने शुरू में सतर्कता दिखायी लेकिन बाद में ढीली गेंदों पर करारे शाट भी लगाये। बिन्नी ने इस बीच लंबे शाट खेलने के अपने कौशल का भी अच्छा नमूना पेश किया।
 
बिन्नी ने 45वें ओवर में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया जबकि टिनसे पेनयांगरा की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ने वाले रायुडु ने 117 गेंद पर अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। बन्नी 49वें ओवर में ट्रिपानो पर लंबा शाट खेलने के प्रयास में आउट हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें