DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रैंकिंग में नंबर वन बने स्मिथ, कोहली टॉप-10 से बाहर

रैंकिंग में नंबर वन बने स्मिथ, कोहली टॉप-10 से बाहर

किंग्सटन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की 277 रन की जीत के दौरान शानदार प्रदर्शन करने वाले ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं।
    
अपने 28वें मैच में एक रन से दोहरे शतक से चूकने वाले स्मिथ ने श्रीलंका के कुमार संगकारा और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला को पछाड़ा। स्मिथ ने इस मैच में 199 और नाबाद 54 रन की पारियां खेली।

संगकारा के पास हालांकि गाले में बुधवार से पाकिस्तान के खिलाफ शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के साथ एक बार फिर नंबर एक रैंकिंग अपने नाम करने का मौका होगा। स्मिथ 26 साल और 12 दिन की उम्र में बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर 1999 में जब पहली बार आईसीसी रैंकिंग में जब शीर्ष पर पहुंचे थे तो वह 25 साल और 279 दिन के थे।
    
इस उपलब्धि के साथ स्मिथ आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले ऑस्ट्रेलिया के 23वें बल्लेबाज बन गए हैं। कप्तान माइकल क्लार्क जनवरी 2013 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पिछले ऑस्ट्रेलियाई थे। स्टीव वॉ किसी भी अन्य ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज से अधिक 94 टेस्ट तक नंबर एक रहे जबकि डान ब्रैडमैन रिकॉर्ड 6320 दिन तक शीर्ष बल्लेबाज रहे।
    
स्मिथ को जमैका में अपने प्रदर्शन के लिए 49 अंक मिले और वह अपने करियर में पहली बार 900 अंक का बैरियर तोड़ने में सफल रहे। उनके अब 913 अंक हैं और वह अब तक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रेटिंग के मामले में 24वें स्थान पर हैं।

भारतीय सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन और मुरली विजय ने बांग्लादेश के खिलाफ फतुल्लाह में एकमात्र टेस्ट के बाद नवीनतम आईसीसी रैंकिंग अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की जबकि कप्तान विराट कोहली शीर्ष 10 से बाहर हो गए।
    
विजय तीन स्थान के फायदे से 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि धवन 15 स्थान की लंबी छलांग के साथ 45वें पायदान पर हैं। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि फतुल्लाह में शतक से चूकने वाले अजिंक्य रहाणे भी चार अंक के फायदे से बल्लेबाजी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
    
कोहली हालांकि एक स्थान के नुकसान से 11वें पायदान पर खिसक गए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और बांग्लादेश के साकिब अल हसन एक एक स्थान के फायदे से क्रमश: 12वें और 16वें स्थान पर हैं।
         
टेस्ट गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। स्टार्क और हेजलवुड दोनों चार स्थान के फायदे से क्रमश: 21वें और 27वें स्थान पर हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रैंकिंग में नंबर वन बने स्मिथ, कोहली टॉप-10 से बाहर