DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेलर का शतक, न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 13 रन से दी मात

टेलर का शतक, न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 13 रन से दी मात

रॉस टेलर के नाबाद शतक (119) के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड ने वर्षा बाधित दूसरे वनडे मुकाबले में इंग्लैंड को डकवर्थ-लुईस पद्धति के आधार पर 13 रनों से मात दे दी।
    
न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 398 रन बनाए लेकिन इंग्लैंड को वर्षा के कारण 46 ओवरों में 379 रनों का संशोधित लक्ष्य दिया गया जिसके जवाब में वह 365 के स्कोर पर अपने नौ विकेट खो बैठा और न्यूजीलैंड ने 13 रन से मैच जीत लिया। इस जीत के बाद न्यूजीलैंड ने पांच मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। मैच में एकमात्र नाबाद शतक लगाने वाले टेलर ने 96 गेंदों का सामना किया जिसमें दस चौके और चार छक्के लगाकर 119 रन बनाये।
   
379 रनों के संशोधित लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने शानदार शुरुआत की और जैसन रॉय तथा एलेक्स हेल्स ने मिलकर पहले विकेट के लिये 85 रन जोड़े। नैथन मैक्कलम ने खतरनाक बन रही इस जोड़ी को तोड़ा और रॉय को टेलर के हाथों कैच करा दिया।
    
इसके बाद उतरे जो रूट मात्र छह रन ही बना सके और मिशेल सेंटनर का शिकार बने। हेल्स ने शानदार अर्धशतक लगाया और 49 गेंदों में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 54 रन बनाए लेकिन उन्हें भी सेंटनर ने अपने इसी ओवर में चलता किया। एक ही ओवर में दो विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड को कप्तान इयोन मोर्गन ने सहारा दिया और उन्होंने भी शानदार अर्धशतक जड़ा। मोर्गन ने विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर के साथ पांचवे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी निभायी। बटलर 38 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 41 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हो गए।
    
मोर्गन ने अपनी टीम की नैया पार लगाने की कोशिश की लेकिन वह भी अपने शतक से 12 रन दूर 88 रन बनाकर मिशेल मैकक्लेनेगन का शिकार बने। उन्होंने आतिशी अंदाज में खेलते हुए 47 गेंदों में छह चौके और छह छक्के उड़ाकर यह स्कोर बनाया। बेन स्टोक्स ने 28, सैम बिलिग्स ने 12, आदिल रशीद ने 34 और गेंदबाज लियाम प्लंकेट ने 44 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड के नैथन मैक्कलम सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए और उन्होंने नौ ओवर में 86 रन देकर तीन विकेट लिए। ट्रेंट बोल्ट, मिशेल मैक्कलेनेगन और मिशेल सेंटनर को दो-दो विकेट हाथ लगे।

इससे पूर्व न्यूजीलैंड ने रॉस टेलर (नाबाद 119) और केन विलियम्सन (93) की तूफानी पारियों से इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हुए पांच विकेट पर 398 रन ठोक डाले और इंग्लैंड को 13 रनों से मात देते हुए मैच जीत लिया। 
    
इंग्लैंड ने पहले वनडे में 408 रन ठोके थे और अब न्यूजीलैंड ने दूसरे वनडे में ही उसका करारा जवाब दे दिया तथा अपने वनडे इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बना डाला। न्यूजीलैंड का वनडे में सर्वाधिक स्कोर 402 रन है जो उसने 2008 में आयरलैंड के खिलाफ बनाया था।
   
टेलर ने अपने वनडे करियर का 13वां शतक जड़ा और 96 गेंदों पर नाबाद 119 रन में 10 चौके और चार छक्के लगाए। केन विलियम्सन मात्र सात रन से अपने शतक से चूक गए लेकिन 88 गेंदों में 93 रन की पारी में उन्होंने 12 चौके और एक छक्का जड़ा। विलियम्सन और टेलर ने तीसरे विकेट के लिए 17.4 ओवर में 121 रन की साझेदारी की।

मार्टिन गप्टिल ने 50 ,कप्तान ब्रैंडन मैक्कलम ने 39 ,ग्रांट इलियट ने 32 ,ल्यूक रोंकी ने 33 और मिशेल सेंटनर ने नाबाद 15 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की पारी में कुल 40 चौके और 13 छक्के लगे। इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स 66 रन पर दो विकेट लेकर सबसे सफल रहे। स्टीवन फिन ने 69, क्रिस जॉर्डन 97 और लियाम प्लंकेट ने 71 रन लुटाकर एक-एक विकेट लिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टेलर का शतक, न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 13 रन से दी मात