DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में धौनी अकेले भारतीय

दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में धौनी अकेले भारतीय

भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी फोर्ब्स मैगजीन की दुनिया के सबसे अमीर 100 खिलाड़ियों की सूची में शामिल अकेले भारतीय हैं जबकि अमेरिकी मुक्केबाज फ्लायड मेवेदर शीर्ष पर हैं और इस सूची में गोल्फर टाइगर वुड्स, टेनिस स्टार रोजर फेडरर और फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के भी नाम हैं।
    
दुनिया के सबसे रईस खिलाड़ियों की सूची में धौनी 23वें स्थान पर हैं। पिछले साल उनकी रैंकिंग 22वीं थी। इस साल धौनी की कुल कमाई तीन करोड़ 10 लाख डॉलर रही जिसमें 40 लाख डॉलर खेलने की एवज में मिले पुरस्कार और पारिश्रमिक है जबकि दो करोड़ 70 लाख डॉलर विज्ञापनों से होने वाली कमाई है।
    
पिछले साल के आखिर में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके 33 बरस के धौनी वनडे और टी20 टीम के कप्तान हैं। फोर्ब्स ने कहा कि वह भारत को विश्व कप 2015 के सेमीफाइनल तक ले गए जहां उन्हें ऑस्ट्रेलिया ने हराया। इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में रिकॉर्ड छठी बार फाइनल में पहुंची।
    
वह 'एम एस धौनी : द अनटोल्ड स्टोरी' फिल्म के सह निर्माता भी है जिससे उनकी झोली में करीब 30 लाख डॉलर आये हैं। कुल कमाई की राशि में जून 2014 से जून 2015 के बीच वेतन, पुरस्कार राशि और बोनस भी शामिल हैं।
 
मेवेदर की इस साल की कमाई 30 करोड़ डॉलर रही। वह चार साल में तीसरी बार दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले एक साल में सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड वुड्स के नाम था जिन्होंने 2008 में 11 करोड़ 50 लाख डॉलर कमाये थे।
    
इस सूची में सिर्फ दो महिलायें शामिल हैं। रूसी टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा सबसे अमीर महिला खिलाड़ी हैं जो दो करोड़ 97 डॉलर की कमाई के साथ 26वें नंबर पर हैं। चोट के बाद वापसी करते हुए पिछले साल फ्रेंच ओपन जीतने वाली शारापोवा के पास नाइकी और हेड जैसे प्रायोजक हैं।
   
अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स दो करोड़ 46 लाख डॉलर कमाई के साथ 47वें स्थान पर हैं। सबसे अमीर खिलाड़ियों की सूची में मुक्केबाज मेनी पेकियाओ दूसरे स्थान पर हैं जिनकी कुल कमाई 16 लाख डॉलर रही जबकि रीयाल मैड्रिड के रोनाल्डो सात करोड़ 96 लाख डॉलर की कमाई के साथ तीसरे स्थान पर हैं।
    
फेडरर छह करोड़ 70 लाख की कमाई के साथ पांचवें स्थान पर हैं जो पिछले साल दूसरे स्थान पर थे। एनबीए के सबसे कमाउ खिलाड़ी लि ब्रोन छठे स्थान पर हैं। टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच 13वें, जर्मनी के फॉर्मूला वन ड्राइवर सेबेस्टियन वेट्टल 21वें, टेनिस स्टार रफेल नडाल 22वें, फुटबॉलर वायने रूनी 34वें और जमैकाई फर्राटा धावक यूसेन बोल्ट 73वें स्थान पर हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में धौनी अकेले भारतीय