DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काउंटी क्रिकेट में छा गया धौनी का आइडिया

काउंटी क्रिकेट में छा गया धौनी का आइडिया

दुनिया के शातिर कप्तानों में शुमार भारत के महेन्द्र सिंह धौनी का आइडिया काउंटी में ऐसा छा गया कि वॉरसेस्टरशायर टीम के विकेटकीपर बेन कोक्स ने अपने दस्ताने और पैड उतारकर क्षेत्ररक्षण कर डाला।
    
वॉरसेस्टरशायर का नॉर्थम्पटनशायर के खिलाफ नेट वेस्ट टी-20 ब्लास्ट में मुकाबला था जिसे वॉरसेस्टरशायर ने 14 रन से जीता। वॉरसेस्टरशायर ने ओपनर मोईन अली की 90 रन की पारी से तीन विकेट पर 211 रन बनाये जिसके जवाब में नॉर्थम्पटनशायर की टीम जोश कोब की 80 रन की पारी के बावजूद सात विकेट पर 197 रन बना सकी। पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने 53 रन पर तीन विकेट लिये।
    
इस मैच में सबसे बडॉा आकर्षण वॉरसेस्टरशायर के कप्तान डेरिल मिचेल का अपने विकेटकीपर बेन कोक्स को दस्ताने और पैड उतारकर अतिरिक्त विकेटकीपर के रूप में आजमाने का फैसला रहा। कोक्स क्षेत्ररक्षक के रूप में उतरे और विकेट के पीछे कोई भी कीपर नहीं था।
   
मिचेल को यह अनूठा विचार भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी के उस फैसले से आया जब धौनी ने पिछली गर्मियों में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान स्पिनरों पर विकेट से काफी पीछे रहते हुये विकेटकीपिंग की थी। मिचेल के इस फैसले पर अंपायरों ने भी सलाह-मशविरा किया और उन्हें यह करने की अनुमति दी।

वॉरसेस्टरशायर के क्रिकेट निदेशक स्टीव रोड्स ने कहा कि मैच में जब आप विपक्षी टीम को स्कोरिंग से रोकने की कोशिश करते हैं तो यह वैध रणनीति है। नॉर्थम्पटनशायर की पारी के 16वें ओवर में मोईन जब गेंदबाजी करने जा रहे थे तभी कोक्स ने अपने दस्ताने और पैड उतार दिये और स्लिप की तरफ जाकर फील्डिंग करने खड़े हो गये।
        
अंपायर निक कुक और ग्राहम लॉयड ने इस पर लंबा विचार विमर्श किया और खेल जारी रखा। मिचेल ने इस रणनीति को फिर स्पिनरों की गेंदबाजी पर आगे भी आजमाया।
       
रोड्स ने कहा कि हमें यह विचार धौनी को देखकर आया था जो स्पिनरों की गेंदबाजी पर विकेट से सटकर खड़े होने की बजाय पीछे हटकर विकेटकीपिंग कर रहे थे। यह जबर्दस्त रणनीति थी। इससे स्पिन गेंदबाज को एक अतिरिक्त कैच करने वाला खिलाड़ी मिल जाता है। धौनी स्पिनरों पर कैच करने वाला अतिरिक्त खिलाड़ी चाहते थे और यह काम खुद उन्होंने पीछे हटकर किया।
      
कोब ने कहा कि मैंने मिचेल को कोक्स को कुछ कहते हुए देखा। मुझे लगा कि वह उन्हें सर्कल के मुहाने पर भेज रहे है लेकिन मुझे तब बड़ी हैरानी हुई जब कोक्स ने अपने पैड और दस्ताने उतार दिये। यह सब कुछ नियम के अंदर था। आपको सिर्फ यही देखना है कि यह खेल भावना के विपरीत तो नहीं था क्योंकि ऐसा पहले कभी नहीं किया गया था। जब पहली बार ऐसी चीजें होती हैं तो कुछ सवाल उठते ही हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:काउंटी क्रिकेट में छा गया धौनी का आइडिया