फोटो गैलरी

Hindi Newsआईसीसी टेस्ट रैंकिंग: कोहली दसवें स्थान पर बरकरार

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: कोहली दसवें स्थान पर बरकरार

इंग्लैंड की पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड पर 124 रन की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले बेन स्टोक्स ने आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग के तीनों वर्गों में लंबी छलांग लगायी है जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली...

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: कोहली दसवें स्थान पर बरकरार
एजेंसीWed, 27 May 2015 04:53 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड की पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड पर 124 रन की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले बेन स्टोक्स ने आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग के तीनों वर्गों में लंबी छलांग लगायी है जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले की तरह दसवें स्थान पर बने हुए हैं।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स टेस्ट मैच की समाप्ति के बाद आईसीसी जो रैंकिंग जारी की है उसमें कोहली शीर्ष दस में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं। उनके बाद मुरली विजय (24वें), चेतेश्वर पुजारा (25वें) और अजिंक्य रहाणे (26वें) का नंबर आता है।

स्टोक्स ने 92 और 101 रन की दो लाजवाब पारियां खेली। इसके अलावा उन्होंने आखिरी तीन 38 रन देकर तीन विकेट भी लिये। इससे उन्हें न सिर्फ मैन ऑफ द मैच चुना गया बल्कि उन्हे रैंकिंग में भी काफी फायदा पहुंचा।

तेईस वर्षीय स्टोक्स बल्लेबाजी रैंकिंग में 27 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 44वें स्थान पर पहुंच गये हैं। गेंदबाजों की सूची में वह चार पायदान आगे 51वें और ऑलराउंडरों के वर्ग में 12 पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं। तीनों वर्गों में उन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की।

इंग्लैंड के लिये एक अच्छी खबर यह रही कि उप कप्तान जो रूट पहली बार शीर्ष पांच बल्लेबाजों में शामिल होने में सफल रहे। रूट ने 98 और 84 रन की दो पारियां खेली तथा वह तीन पायदान चढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गये। वह ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ से केवल एक अंक पीछे हैं।

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक अपनी 162 रन की पारी की बदौलत फिर से शीर्ष 20 में शामिल हो गये हैं। वह छह पायदान ऊपर चढ़कर 18वें स्थान पर पहुंच गये हैं। अन्य बल्लेबाजों में जोस बटलर नौ और मोइन अली 13 पायदान के फायदे के साथ क्रमश 56वें और 78वें स्थान पर काबिज हो गये हैं।

न्यूजीलैंड केन विलियमसन पहले की तरह छठे स्थान पर बने हुए हैं लेकिन उनके रेटिंग अंकों की संख्या बढ़कर 860 पर पहुंच गयी है। बीजे वॉटलिंग पांच पायदान आगे 35वें और कोरी एंडरसन सात पायदान ऊपर 76वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

गेंदबाजों की सूची में भारत का कोई भी गेंदबाज शीर्ष दस में शामिल नहीं है। रविचंद्रन अश्विन 13वें स्थान पर हैं और इस तरह से भारत के नंबर एक गेंदबाज बने हुए हैं। अश्विन ऑलराउंडरों की सूची में भी तीसरे स्थान पर बरकरार है। इस सूची में उनसे आगे बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलैंडर हैं।

न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। वह रंगना हेराथ और मिशेल जॉनसन को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं। डेल स्टेन अब भी गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हैं। उनके बाद जेम्स एंडरसन और रेयान हैरिस का नंबर आता है।

इस बीच इंग्लैंड यदि 29 मई से हैंडिग्ले में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच को जीत लेता है या ड्रॉ करा देता है तो न्यूजीलैंड चार पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक जाएगा और उसकी जगह इंग्लैंड तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। यदि न्यूजीलैंड मैच जीत लेता है तब भी वह चौथे स्थान पर खिसक जाएगा और भारत तीसरे स्थान पर काबिज हो जाएगा। अभी भारत और न्यूजीलैंड के समान 99 अंक हैं लेकिन कीवी टीम दशमलव में गणना करने पर आगे है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें