फोटो गैलरी

Hindi Newsशीर्ष चार में जगह बनाने उतरेगी मुंबई इंडियंस

शीर्ष चार में जगह बनाने उतरेगी मुंबई इंडियंस

आईपीएल आठ के आखिरी पड़ाव में पहुंचने के साथ ही अब सभी टीमों में अंतिम चार में जगह बनाने की जंग तेज हो गई है और फिसड्डी दिख रही टीमें अब निरंतर जीत के साथ आगे बढ़ रही हैं ऐसे में शुरुआत में लगातार...

शीर्ष चार में जगह बनाने उतरेगी मुंबई इंडियंस
एजेंसीThu, 07 May 2015 04:05 PM
ऐप पर पढ़ें

आईपीएल आठ के आखिरी पड़ाव में पहुंचने के साथ ही अब सभी टीमों में अंतिम चार में जगह बनाने की जंग तेज हो गई है और फिसड्डी दिख रही टीमें अब निरंतर जीत के साथ आगे बढ़ रही हैं ऐसे में शुरुआत में लगातार मुकाबले हार चुकी मुंबई इंडियन्स के लिये शुक्रवार को शीर्ष पर चल रही चेन्नई सुपरकिंग्स को उसी के मैदान पर हराकर अपनी स्थिति में सुधार करना अनिवार्य होगा।
    
बेहद खराब शुरुआत के बाद पांच मैच लगातार हारने वाली रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई अचानक से जोश में नजर आ रही है और पांच मैच जीतने के साथ ही पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। पूर्व चैंपियन मुंबई ने अपना पिछला मैच दिल्ली डेयरडेविल्स से पांच विकेट से जीता था और उसकी कोशिश अब यही है कि वह शेष मुकाबले जीतकर अंतिम चार की राह आसान बना ले।
      
हालांकि उसका मुकाबला दो बार की चैंपियन और अंकतालिका में शीर्ष पर चल रही चेन्नई से है जो 10 में से सात मैच जीत चुकी है। मुंबई के लिये चेन्नई जैसी मजबूत टीम को उसी के घर में हराना किसी मुश्किल चुनौती से कम नहीं होगा लेकिन अच्छी बात यही है कि वह फिलहाल फॉर्म में है और रोहित शर्मा, कीरोन पोलार्ड, अंबाती रायुडू, लसित मिलगा और हरभजन सिंह जैसे अनुभवी खिलाड़ी लगातार योगदान दे रहे हैं।
       
महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में चेन्नई भी जबरदस्त प्रदर्शन के साथ आगे बढ़ रही है और उसने इसी मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को कम स्कोर के बावजूद 24 रन से हराकर विजयी क्रम बरकरार रखा था। चेन्नई घर में जीत के क्रम को आगे भी बरकरार रख मुंबई को पटरी से उतारने का प्रयास करेगी। एक बात साफ है कि चेन्नई न सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी में भी संतुलित प्रदर्शन कर रही है और पिछले मुकाबलों में उसके गेंदबाजों ने छोटे स्कोर का भी बाखूबी बचाव किया है।

कप्तान धौनी की सबसे अच्छी बात यही है कि उन्होंने अपने खिलाड़ियों में भरोसा दिखाया है और अब तक अंतिम एकादश में कोई खास बदलाव नहीं दिखा है। अन्य टीमों से अलग चेन्नई में खिलाड़ी अपने स्थान को लेकर चिंतित नहीं दिखते हैं और यह उनके प्रदर्शन में भी झलकता है। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के चोटिल होकर बाहर होने के बाद आखिरकार आठ मैचों तक बाहर बैठे पवन नेगी को खेलने का मौका मिल पाया है।
         
नेगी ने पिछले तीन मैचों में 55 रन बनाये हैं जबकि दो विकेट लिये हैं। उनका प्रदर्शन अब तक संतोषजनक रहा है और संभवत उनका स्थान फिलहाल सुरक्षित लग रहा है। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा फिलहाल फॉर्म में नहीं हैं और 10 मैचों में मात्र 99 रन और पांच विकेट ले सके हैं। लेकिन धौनी का हाथ फिलहाल जडेजा के सिर पर बना हुआ है और टीम के ओवरऑल प्रदर्शन तथा जीत दर्ज करने की स्थिति में जडेजा का फॉर्म फिलहाल सवालों के घेरे में नहीं है।
      
ब्रैंडन मैकलम (315) रन के साथ शीर्ष स्कोरर हैं तो खुद धौनी भी अपने पसंदीदा प्रारूप में सहज नजर आ रहे हैं और उन्होंने भी पिछले 10 मैचों में एक अर्धशतक सहित 224 रनों का योगदान दिया है। ड्वेन ब्रावो ने कमाल की गेंदबाजी से अहम मुकाबलों में टीम को जीत तक पहुंचाया है। ब्रावो ने अब तक 16 विकेट निकाले हैं जबकि आशीष नेहरा 17 विकेट के साथ सबसे आगे हैं। ईश्वर पांडे, मोहित शर्मा और नये खिलाड़ी नेगी ने भी संतोषजनक प्रदर्शन किया है। पिछले मैच में भी इन गेंदबाजों ने टीम के 148 के छोटे स्कोर का बचाव करते हुये बेंगलोर के खिलाफ जीत दिलाई थी।
       
वैसे तो मुंबई के पास भी अच्छा बल्लेबाजी और गेंदबाजी क्रम है लेकिन उसे चेन्नई के खिलाफ उतरने से पहले गलतियों में सुधार करना होगा। कप्तान रोहित 10 मैचों में 343 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर हैं लेकिन लेंडल सिमंस, पार्थिव पटेल, अंबाती रायुडू और पोलार्ड का प्रदर्शन निरंतर नहीं लग रहा है। पिछले मैच में दिल्ली के खिलाफ उसके तीनों शीर्ष क्रम के बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गये। ओपनर सिमंस तो इस मैच में खाता भी नहीं खोल सके। पटेल ने अब तक आठ मैचों में केवल 168 रन ही बनाये हैं जबकि रायुडू ने नौ मैचों में 185 रन। ऐसे में मुंबई के बल्लेबाजों को जिम्मेदारी भरा प्रदर्शन करना होगा।
       
श्रीलंकाई गेंदबाज मिलगा (15 विकेट) और हरभजन(11 विकेट) ने कमाल की गेंदबाजी की है और अब तक निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है। मिशेल मैक्लेनगन का प्रदर्शन भी संतोषजनक रहा है लेकिन आर विनय कुमार, जगदीश सुचित और पांडे फिलहाल बहुत प्रभावित नहीं कर सके हैं। शुरुआती मैच हार चुकी मुंबई के लिये अब जीत की पटरी पर बने रहना अनिवार्य है और चेन्नई जैसी मजबूत टीम के सामने खड़ा रहने के लिये उसे निश्चित ही सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें