read birth day boy shane warne controversy and successes story - पढ़िए बर्थडे ब्वॉय शेन वार्न के विवादों और कामयाबियों का सफर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पढ़िए बर्थडे ब्वॉय शेन वार्न के विवादों और कामयाबियों का सफर

पढ़िए बर्थडे ब्वॉय शेन वार्न के विवादों और कामयाबियों का सफर

मंगलवार को क्रिकेट जगत के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक शेन वार्न 47 साल के हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व लेग स्पिनर का करियर किसी फिल्मी कहानी जैसी है। अपने 15 साल के करियर में वार्न मैदान में सफलता के झंडे गाड़ते चले गए और बाहर विवादों से उनका जुड़ता रहा। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 145 टेस्ट और 194 वनडे मैच खेले हैं।

एक नजर उनके विवादों और कामयाबियों पर

'बॉल ऑफ द सेंचुरी', 1993

1993 एशेज सीरीज में वार्न ने एक ऐसी गेंद फेंकी जिसने क्रिकेट इतिहास में अपनी जगह हमेशा के लिए फिक्स कर ली। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज के पहले टेस्ट का दूसरे दिन का खेल जारी था। मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड पर खेला जा रहा था। वार्न ने दाएं हाथ के बल्लेबाज माइक गेटिंग को लेग ब्रेक गेंद डाली। लेग स्टंप के बहुत बाहर गिरने के बाद गेंद ने गेटिंग का ऑफ स्टंप उड़ा दिया। गेटिंग के साथ पूरा क्रिकेट जगत इस गेंद को देखकर हैरान रह गया था।

मैच फिक्सिंग विवाद, 1994

पहली बार मैच फिक्सिंग में शेन वार्न का नाम विवादों में आया। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलीम मलिक पर मैच फिक्स करने और ऑस्ट्रेलिया के पाक दौरे पर शेन वार्न और मार्क वा को लचर प्रदर्शन करने के लिए पैसे की पेशकश का आरोप लगा। दूसरी ओर 1998 में वार्न और वा ने माना कि उन्होंने वर्ष 1994 में श्रीलंका में खेले गए सिंगर कप के दौरान मौसम और पिच की जानकारी सट्टेबाज को बेची थी।

'क्रिकेटर ऑफ द ईयर', 1994 

इस साल शेन वार्न ने 10 टेस्ट मैचों में 70 विकेट झटके। उन्हें विजडन ने 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' चुना। इसके अलावा 2013 में विजडन ने अपनी पत्रिका Cricketers' Almanack के प्रकाशन के 150 वर्ष पूरे होने के अवसर पर सर्वकालिक विश्व टेस्ट एकादश टीम में वार्न को चुना। वार्न ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट चटकाए हैं।

वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो, 1999 

शेन वार्न एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता। सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने चार-चार विकेट लिये। 1999 में वार्न की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। 

'अश्लील मैसेज' के चक्कर में उप कप्तानी गंवाई, 2000

ब्रिटिश नर्स डोना राइट ने वार्न पर अश्लील मैसेज भेजने का आरोप लगाया था। उस समय शेन वार्न ऑस्ट्रेलियाई टीम के उप कप्तान थे और स्टीव वॉ के बाद कैप्टन बनने के प्रबल दावेदार थे। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने वार्न से उप कप्तानी छीन ली। वार्न कभी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान नहीं बन पाए। इसके अलावा वार्न के कई अन्य महिलाओं के संबंध रहे जिसके चलते उनकी वाइफ सिमोना उनसे अलग हो चुकी हैं।

ड्रग स्कैंडल, 2003 

दक्षिण अफ्रीका में 2003 में हुए वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले वार्न को टूर्नामेंट से पूर्व के परीक्षणों में डायूरेटिक के सेवन का दोषी पाया गया, जिसके लिए उन्हें एक साल का प्रतिबंध झेलना पड़ा था। बैन हटने के बाद वार्न ने टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखा, लेकिन वनडे से संन्यास ले लिया।

एशेज हीरो, 2005

इस साल वार्न ने 15 टेस्ट मैचों में 96 विकेट लिए। वार्न को इंग्लिश क्रिकेटर एंड्रयू फ्लिंटॉफ के साथ संयुक्त रूप से मैन ऑफ द सीरीज के अवार्ड से नवाजा गया। इस सीरीज में वार्न ने पांच टेस्ट मैचों 40 विकेट चटकाए थे।

आईपीएल विजेता, 2008

वार्न ऑस्ट्रेलिया के कप्तान तो कभी नहीं बने लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन में उन्होंने अपनी कप्तानी में कमाल कर दिखाया। उनके नेतृत्व में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर आईपीएल खिताब जीता।

इन विवादों के बावजूद वार्न एक दिग्गज क्रिकेटर रहे हैं।  वर्ष 2000 में विजडन ने 20वीं सदी के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर घोषित किया था। वार्न इसमें डॉन ब्रैडमैन, जैक हॉब्स, विवियन रिचर्ड्स, गैरी सोबर्स जैसे महान खिलाड़ियों के साथ शामिल थे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:read birth day boy shane warne controversy and successes story