DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

#OnThisDay गांगुली ने उतारी थी शर्ट जब चला था युवी-कैफ का बल्ला...

#OnThisDay गांगुली ने उतारी थी शर्ट जब चला था युवी-कैफ का बल्ला...

क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया के लिए 13 जुलाई 2002 का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज है। इस दिन मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह की करिश्माई पारी से टीम इंडिया ने नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल मैच क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर मेजबान इंग्लैंड से जीता था। उस समय के कप्तान सौरव गांगुली ने जीत के बाद शर्ट लहरायी थी।

क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया की सबसे अहम जीत में इसे भी शुमार किया गया। श्रीलंका, इंग्लैंड और टीम इंडिया के बीच खेली जा रही नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से था। टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मार्कस ट्रेस्कोथिक (109) और कप्तान नासिर हुसैन (115) की शतकीय पारियों के दम पर इंग्लैंड ने 325 रन बना डाले।

उन दिनों 300 से ज्यादा का स्कोर बनाना बड़ी बात होती थी। जहीर खान ने तीन विकेट झटके थे लेकिन रन भी लुटाए थे। अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के अलावा सभी गेंदबाजों ने 6 से ज्यादा इकॉनमी रेट से रन लुटाए थे। जवाब में गांगुली (60) और वीरेंद्र सहवाग (45) ने मिलकर 106 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई। इन दोनों के आउट होते ही टीम इंडिया बिखरने लगी। दिनेश मोंगिया (9), सचिन तेंदुलकर (14) और राहुल द्रविड़ (5) सस्ते में निपट गए और टीम इंडिया का स्कोर हो गया 146 रनों पर पांच विकेट।

क्रीज पर मोहम्मद कैफ के साथ युवराज सिंह मौजूद थे। दोनों ने मिलकर इंग्लैंड की मुंह से जीत छीनी थी। युवी ने 69 रनों की पारी खेली जबकि कैफ 87 रन बनाकर नॉटआउट लौटे थे। युवी और कैफ के बीच 121 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन युवी के आउट होने के बाद एकबार फिर जीत टीम इंडिया के हाथ से फिसलने लगी थी। कैफ अंत तक विकेट पर टिके रहे और तीन गेंद शेष रहते हुए भारत को दो विकेट से जीत दिलाई थी।

इस जीत के लॉर्ड्स की बालकनी में बैठकर मैच देख रहे गांगुली ने अपनी शर्ट उतारकर हवा में लहरा दी थी। इसके पीछे भी एक किस्सा है। जब इंग्लैंड भारत दौरे पर आई थी और मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को हराया था तब एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने भी ऐसा ही कुछ किया था। गांगुली ने फ्लिंटॉफ के अंदाज में उसको जवाब दिया था।

दादा की यह तस्वीर इतिहास में दर्ज हो गई और साथ में टीम इंडिया की यह जीत भी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:on this day 2002 yuvraj singh and kaif drove india from the brink of defeat to win the natwest troph