फोटो गैलरी

Hindi NewsKOLKATA TEST: रोहित-साहा की ठोस पारी, भारत को 339 रनों की बढ़त

KOLKATA TEST: रोहित-साहा की ठोस पारी, भारत को 339 रनों की बढ़त

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन का खेल जारी...

KOLKATA TEST: रोहित-साहा की ठोस पारी, भारत को 339 रनों की बढ़त
Sun, 02 Oct 2016 05:23 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला जा रहा है। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में आठ विकेट पर 227 रन बनाए। भारत की कुल बढ़त 339 रन की हो चुकी है।

भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने 82 जबकि कप्तान विराट कोहली ने 45 रन की पारी खेली। रिद्धिमान साहा 39 रन बनाकर खेल रहे हैं। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी और मिशेल सेंटनर ने तीन तीन विकेट चटकाए।

रोहित-साहा की शतकीय साझेदारी

रोहित शर्मा ने अपने पसंदीदा मैदान ईडन गार्डन्स पर फार्म में वापसी करते हुए 82 रन की शानदार पारी खेली और साहा के साथ विषम परिस्थितियों में शतकीय साझेदारी निभाई। ईडन गार्डन्स पर अब तक किसी विदेशी टीम का चौथी पारी में सर्वोच्च स्कोर 233 रन है जो इंग्लैंड ने 1961-62 में बनाया था। इसलिए न्यूजीलैंड के लिये चुनौती काफी कड़ी हो गयी है। 

पहली पारी में 316 रन बनाने वाले भारत ने कप्तान विराट कोहली की 45 रन की पारी के बावजूद दूसरी पारी में एक समय छह विकेट पर 106 रन बनाये थे। इसके बाद रोहित और साहा (नाबाद 39)  ने 103 रन जोड़े जो ईडन गार्डन्स पर पिछले पांच टेस्ट मैचों में भारत की तरफ से सातवें विकेट के लिये चौथी शतकीय साझेदारी है। स्टंप उखड़ने के समय साहा के साथ भुवनेश्वर कुमार आठ रन पर खेल रहे थे। 

ईडन गार्डन्स पर वनडे में सर्वाधिक 264 रन और टेस्ट मैचों में अपना पहला शतक लगाने वाले रोहित ने शुरू में संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन बाद में उन्होंने अपने सदाबहार अंदाज में कुछ आकर्षक शाट भी लगाये। जब लग रहा था कि वह इस श्रंखला में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे तब मिशेल सैंटनर की गेंद उनके बल्ले को चूमती हुई ल्यूक रोंची के पास पहुंच गयी। रोहित ने 132 गेंद की पारी में नौ चौकों के अलावा जीतन पटेल और ट्रेंट बोल्ट पर दो आकर्षक छक्के भी लगाये। 

इससे पहले सात विकेट पर 128 रनों से आगे खेलते हुए न्यूजीलैंड की पूरी पारी 204 रनों पर सिमट गई। भारत को पहली पारी के आधार पर 112 रनों की बढ़त मिली।

आर अश्विन ने बी.जे. वाटलिंग और जीतन पटेल की जोड़ी को तोड़ा। पटेल 47 गेंद पर 47 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों ने आठवें विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी निभाई। इसके बाद मोहम्मद शमी ने वाटलिंग (25) और नील वैगनर (10) को आउट कर कीवी पारी को समेट दिया।

MATCH का LIVE स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

हालांकि अभी भी टीम इंडिया की स्थिति टेस्ट में मजबूत है। दूसरे दिन भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने पांच विकेट झटके थे, जबकि मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिले थे। टीम इंडिया ने पहली पारी में 316 रन बनाए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें