फोटो गैलरी

Hindi Newsक्रिकेट के आलावा पर्सनल लाइफ में धौनी को पसंद हैं ये 10 काम

क्रिकेट के आलावा पर्सनल लाइफ में धौनी को पसंद हैं ये 10 काम

कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी आज 35 साल के हो गए हैं. दुनिया उन्हें एक बेहतरीन क्रिकेटर, भरोसेमंद कप्तान और चपल विकेटकीपर के बतौर जानती है। लेकिन क्या आपको पता है कि धौनी जब क्रिकेट नहीं खेल रहे होते...

क्रिकेट के आलावा पर्सनल लाइफ में धौनी को पसंद हैं ये 10 काम
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 07 Jul 2016 02:20 PM
ऐप पर पढ़ें

कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी आज 35 साल के हो गए हैं. दुनिया उन्हें एक बेहतरीन क्रिकेटर, भरोसेमंद कप्तान और चपल विकेटकीपर के बतौर जानती है। लेकिन क्या आपको पता है कि धौनी जब क्रिकेट नहीं खेल रहे होते तो वो क्या करते हैं। जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं धौनी की जिंदगी से जुड़े कई इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स:

1. गज़ब के फुटबॉलार हैं धोनी: शायद आपको ये बात पता न हो लेकिन हम आपको बता दें कि धौनी जितने गजब के क्रिकेटर हैं उतने ही अच्छे फुटबॉलर भी हैं। वो क्रिकेट प्रैक्टिस से टाइम निकालकर फुटबॉल खेलना पसंद करते हैं। धौनी इंडियन सुपर लीग में खेलने वाली चेन्नई एफसी टीम के मालिक भी हैं। इसके अलावा भी वो कई मौकों पर चैरिटी के लिए फुटबॉल खेलते नज़र आए हैं। धौनी फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के भी डाईहार्ड फैन हैं। इसके आलावा धौनी बैडमिन्टन के भी बढ़िया प्लेयर हैं। 

2. माही का पहला प्यार है बाइक्स: माही का बाइक्स से प्यार किसी से छुपा नहीं है। जब भी वो रांची में हों और बाइक लेकर न निकलें, ऐसा हो ही नहीं सकता। पिछले दिनों भी ज़िम्बाब्वे से लौटकर वो बारिश वाली शाम में रांची की सड़कों पर बाइक चलाते नज़र आए। माही के पास बाइक्स का भी एक बढ़िया कलेक्शन है जिसमें हीरो करिज्मा, यामहा आरएक्सजेड, यामहा थंडरकैट, यामहा आरएक्स, डुकाटी 1098, यामहा आरडी350, टीवीएस अपाचे, कावासाकी निन्जा, हेलकैट एक्स 132, हार्ले डेविसन फैट बॉय, एनफील्ड मैचिस्मो और कस्टमाइज टीवीएस डर्ट बाइक शामिल हैं।

3. म्यूजिक है धौनी का सक्सेस मंत्र: धौनी को आपने अक्सर हेडफोन लगाए देखा होगा। जी हां म्यूजिक ही धौनी के 'कैप्टन कूल' बने रहने का असली मंत्र है। उन्होंने खुद भी कई इंटरव्यूज में इस बात को स्वीकार किया है कि स्ट्रेस और प्रेशर से बचने के लिए वो म्यूजिक का सहारा लेते हैं। धौनी को ग़ज़ल के अलावा लता मंगेशकर और किशोर कुमार के गाने सुनना काफी पसंद है। 

4. बाइक्स ही नहीं कारों से भी है प्यार: ऐसा नहीं है कि माही बाइक्स पसंद करते हैं तो कारों में उनका कोई इंटरेस्ट नहीं है। धौनी के पास कारों का भी एक अच्छा कलेक्शन मौजूद है जिसमें ओपन महिंद्रा स्कॉर्पियो, मारुति एसएक्सफोर, हमर एच2, टोयोटा कोरोला, लैंड रोवर फ्रीलैंडर, जीएमसी सिएरा, मितिबुशी पजेरो, मितिबुशी आउटलैंडर, पोर्श 911, ऑडी Q7 और फरारी 599 शामिल हैं। 

5. वीडियो गेम्स: धौनी को खाली समय में दोस्तों के साथ वीडियो गेम्स खेलना भी काफी पसंद है। धौनी का कहना है कि वीडियो गेम्स खेलने से उन्हें क्रिकेट के दौरान फोकस करने में काफी मदद मिली है। सिर्फ धौनी ही नहीं हरभजन सिंह, विराट कोहली, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा भी खाली वक़्त में साथ मिलकर वीडियो गेम्स खेलना पसंद करते हैं।

6. एडवेंचर स्पोर्ट्स: धौनी को एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी काफी शौक है। वो पैराग्लाइडिंग, बंजी जम्पिंग, पैराशूटिंग और विंड सर्फिंग भी कर चुके हैं। धौनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं और इसके लिए उन्होंने ट्रेनिंग भी ली है। उन्होंने सुखोई विमान उड़ाने की भी इच्छा जाहिर की थी। 

7. भगवान पर है पूरा भरोसा: धौनी को भगवान पर भी पूरा भरोसा है इसलिए वो अक्सर मंदिरों में जाते हुए नज़र आते हैं, धौनी रांची के देओरी मंदिर और सिद्धिविनायक मंदिर में भी जाते रहे हैं।

8. वर्कआउट के बिना नहीं रह पाते: धौनी खुद को 'जिम फ्रीक' नहीं कहते लेकिन उन्होंने कई बार कहा है कि वे बिना वर्कआउट के नहीं रह पाते। वो जिम के इतने शौक़ीन हैं कि उन्होंने खुद एक जिम चेन शुरू की हुई है। 

9. कुत्तों से भी है प्यार: धौनी को जानवरों से भी बेहद प्यारा है। उनके घर में तीन कुत्ते हैं और उन्होंने पिछले दिनों ही 'लियेह' नाम के एक और पग को अडॉप्ट किया है। जानवरों से जुड़े कई कार्यक्रमों में भी वो हिस्सा लेते रहे हैं। 

10. फोटोग्राफी: धौनी को फोटोग्राफी भी काफी पसंद है और वो कई मौकों पर अपने DSLR के साथ दिखाई भी देते हैं। उन्हें खाली वक़्त में फोटोग्राफी करना काफी पसंद है, उनका कैमरा टीम के विदेशी दौरों के वक़्त भी उनके पास ही रहता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें