फोटो गैलरी

Hindi Newsवेस्टइंडीज पर जीत के बाद कप्तान कोहली की टीम को खास सलाह, कहा...

वेस्टइंडीज पर जीत के बाद कप्तान कोहली की टीम को खास सलाह, कहा...

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पारी और 92 रनों से मिली जीत पर खुशी जताते हुये कहा कि सामूहिक प्रयासों से यह जीत मिली लेकिन उन्होंने साथ ही खिलाड़ियों को...

वेस्टइंडीज पर जीत के बाद कप्तान कोहली की टीम को खास सलाह, कहा...
एजेंसीMon, 25 Jul 2016 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पारी और 92 रनों से मिली जीत पर खुशी जताते हुये कहा कि सामूहिक प्रयासों से यह जीत मिली लेकिन उन्होंने साथ ही खिलाड़ियों को अतिआत्मविश्वास में आने से बचने की हिदायत भी दी।
        
मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले विराट ने कहा कि इस जीत से टीम का मनोबल बढ़ेगा लेकिन खिलाड़ियों को अतिआत्मविश्वास में आने से बचना चाहिये। गेंदबाजों ने जिस तरह बल्लेबाजों के साथ बेहतरीन साझेदारी की, उस शानदार प्रदर्शन की वजह से यह मैच खास बन गया।
        
टेस्ट कप्तान ने कहा, हम तीन स्पिनरों के साथ मैदान में उतरने वाले थे लेकिन पिच पर घास के मद्देनजर हम तीन तेज गेंदबाजों के साथ खेले। यदि वे हमें सूखी पिच देंगे तो हम तीन स्पिनरों के साथ उतरेंगे और जडेजा की बल्लेबाजी हमारे अतिरिक्त काम आएगी। हमें कैसी पिच मिले और परिस्थितियां कैसी भी होगी हम पूरी तरह तैयार हैं।
        
विराट ने कहा, अगर आप इस मैच को देखें, तो हमने इसे 'परफेक्ट फिनिश' किया जैसा कि हर टीम चाहती है। जब आप घर से बाहर विदेशी जमीन पर खेल रहे होते हो तो ज्यादातर तेज गेंदबाज पहली पारी में बेहतर करते हैं। चौथे और पांचवे दिन विकेट भी थक जाती है और तब स्पिनर आते हैं और कमाल दिखाते हैं।
        
उन्होंने कहा कि पहली पारी में स्पिनरों ने हमें ऐसे समय पर विकेट दिलाये, जब खास जरूरत थी। दूसरी पारी में पहले तेज गेंदबाजों ने विकेट निकाली और उसके बाद फिर स्पिनर आये और बेहतरीन प्रदर्शन करते हुये अपनी उपस्थिति दर्ज की।

विराट ने अपने खिलाड़ियों की दिल खोलकर तारीफ की। उन्होंने कहा, पहले दिन रन बनाना आसान नहीं था लेकिन शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी की। हमने 74 पर दो विकेट गंवा दिए थे और हमारे पास सिर्फ पांच बल्लेबाज थे, इसलिए जिम्मेदारी से खेलना जरूरी था। ऐसे समय में अश्विन ने छठे क्रम पर उतरकर शानदार बल्लेबाजी की। वह पहले विशेषज्ञ बल्लेबाज ही थे और उन्होंने इस बात को साबित किया। बल्लेबाजी में सामूहिक प्रयास देखने को मिला।
        
उन्होंने कहा कि दोनों पारियों में ही गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की और बल्लेबाजों भी शानदार प्रदर्शन किया। हमने एक चीज के बारे में हमेशा कहा कि हमारे पास पारी घोषित करने के बाद मैच का परिणाम अपने पक्ष में करने की प्रतिभा है। हमे इसी रणनीति के साथ खेलने की आवश्यकता है।
       
विराट ने कहा कि आप जानते हैं कि जब पांच बल्लेबाजों के साथ शुरुआत करते हैं तो आपको अधिक जिम्मेदारी उठानी पड़ती है। मेरा मानना है कि हम काफी बेहतर थे। जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि अब हम उस स्थिति में नहीं हैं कि खेलें और सुधार करें, हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतर करने और टेस्ट मैचों में खुद को साबित करने के लिये तैयार हैं तथा टीम में निर्णायक स्थिति में भी जीत दर्ज करने की क्षमता है।

विराट ने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उमेश यादव की तारीफ करते हुये कहा कि शमी और यादव ने कमाल की गेंदबाजी की। इशांत ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन भाग्य उनके साथ नहीं था। मैंने पहले ही कहा था कि शमी टेस्ट प्रारूप के लिए आदर्श गेंदबाज है। अश्विन को पहली पारी में विकेट नहीं मिला, लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में जोरदार ढंग से वापसी की। उन्होंने कहा कि गेंदबाजों ने इस मैच में साझेदारी में प्रदर्शन किया। पहली पारी में तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा तो दूसरी पारी में स्पिनर्स ने अपनी भूमिका निभाई।
        
27 वर्षीय भारतीय टेस्ट कप्तान ने कहा, अगर आप यही सोचेंगे कि हर सीरीज सीखने के लिहाज से है, हर मैच सीखने के लिये है तो हम कभी भी उस जीत की भूख के साथ नहीं खेल पायेंगे और न ही मुश्किल परिस्थितियों में भी जीतने की मानसिकता रहेगी। हमें खुद को थोड़ी चुनौती देनी होगी जो इस टीम करना चाहती है और यह एक बेहतरीन लक्षण है।
         
उन्होंने कहा कि हमने उपयोगी मौकों पर अपने विकेट खो दिये थे। मुझे लगता है कि यह एक क्षेत्र है जिसके बारे में हमें सोचना होगा। हमने इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन यदि हमें किसी क्षेत्र में बेहतर करना है तो वह यही हो सकता है कि जब हम ब्रेक के नजदीक हों, तो विकेट बचाकर रखें। चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन और मैं खुद लंच के आसपास आउट हुये। हमें इस दिशा में सुधार करने की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें