फोटो गैलरी

Hindi NewsIPL-9 MIvsKXIP: मैच से जुड़ी 10 बड़ी बातें

IPL-9 MIvsKXIP: मैच से जुड़ी 10 बड़ी बातें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन में कौन सी टीमें नॉकआउट तक पहुंचेंगी इसका फैसला कुछ दिनों में हो जाना है। राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स इस दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। बाकी बची सात में से चार टीमें...

IPL-9 MIvsKXIP: मैच से जुड़ी 10 बड़ी बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 13 May 2016 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन में कौन सी टीमें नॉकआउट तक पहुंचेंगी इसका फैसला कुछ दिनों में हो जाना है। राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स इस दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। बाकी बची सात में से चार टीमें नॉकआउट में पहुंचेंगी। मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब दोनों के लिए अब हर प्वॉइंट बहुत अहम हो चुका है।

मैच से जुड़ी 10 जरूरी बातें-
1- डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ पिछले मैच में जीत से उत्साहित नजर आ रही है और शुक्रवार को यहां अपने नए घरेलू मैदान विजाग में भी किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपनी जीत की लय बनाए रखने और प्वॉइंट टेबल में अपनी स्थिति सुधारने के लिए उतरेगी।

2- मुंबई इंडियंस ने आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच में छह विकेट से जीत दर्ज की थी और वह इसी के साथ प्वॉइंट टेबल में एक स्थान के सुधार के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गई है। मुंबई के सामने अगले मैच में पंजाब की टीम है जिसका प्रदर्शन टूर्नामेंट में काफी निराशाजनक चल रहा है और अब उसके पास खोने के लिए बहुत कुछ नहीं है।

3- पंजाब 10 मैचों में सिर्फ तीन जीता है और आखिरी नंबर पर है। लेकिन वह इस पड़ाव पर दूसरों का खेल खराब कर सकता है। रोहित शर्मा की कप्तानी में दो बार खिताब जीत चुकी मुंबई इस बार भी खराब शुरुआत के बाद धीरे-धीरे अपने अभियान को आगे बढ़ा रही है और 11 मैचों में छह जीत दर्ज कर चुकी है। अपनी टीम की लय बनाए रखने के लिए मुंबई को हर हाल में पंजाब के हाथों उलटफेर से बचना होगा।

4- नए घरेलू मैदान पर मुंबई को अपने पिछले मुकाबले में हैदराबाद के खिलाफ 85 रन की करारी हार देखनी पड़ी थी। ऐसे में उसे यहां अपने प्रदर्शन के स्तर को काफी उठाना होगा। मुंबई के बल्लेबाजी की तुलना में कमोबेश कमजोर समझा जाने वाला उसका गेंदबाजी खेमा आरसीबी के खिलाफ बेहद प्रभावशाली साबित हुआ था। आरसीबी के विराट कोहली और ए बी डीविलियर्स और क्रिस गेल जैसी धाकड़ तिकड़ी को काबू करते हुए मुंबई ने विपक्षी टीम को 151 पर ही रोक दिया था।

5- कुणाल पांड्या चार ओवर में महज 15 रन पर एक विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच रहे तो टिम साउदी और हरभजन सिंह की गेंदबाजी भी काफी सटीक रही और उन्होंने बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाने से रोका। मुंबई के पास अच्छे खिलाड़ियों की कोई कमी नहीं है लेकिन टीम के प्रदर्शन में निरंतरता की कुछ कमी दिखती है और अब अहम पड़ाव पर आकर उसे इसमें सुधार दिखाना होगा।

6- मुंबई के गेंदबाज मिशेल मैक्कलेनगन 23.20 के औसत से 11 मैचों में 15 विकेट लेकर टीम के सबसे सफल गेंदबाज बने हुए हैं और उनके बाद जसप्रीत बुमराह (11 विकेट) दूसरे सफल गेंदबाजों में हैं। हालांकि आरसीबी जैसी मजबूत टीम के खिलाफ उसके सभी गेंदबाजों ने अपनी भूमिका अदा की जो काबिल-ए-तारीफ है।

7- बल्लेबाजों में रोहित शर्मा (413) टीम के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। पिछले मैच में रोहित भले ही बड़ा स्कोर नहीं बना सके थे लेकिन रायुडू (44) के साथ कीरोन पोलार्ड (नॉटआउट 35) और जोस बटलर (नॉटआउट  29) ने अपनी पारियों से टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाया था। मुंबई के मजबूत बल्लेबाजी क्रम में ओपनरों के साथ मध्यक्रम में भी अच्छे खिलाड़ी हैं और यही उसकी ताकत है।

8- दूसरी ओर पंजाब की टीम की हालत कुछ खास नहीं है और अब उसके पास ज्यादा मौके भी बचे नहीं है। सात मैच हार चुकी पंजाब को पिछले मैच में आरसीबी से करीबी मुकाबले में सिर्फ एक रन से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। पंजाब की टीम लगातार संघर्ष कर रही है लेकिन दबाव के सामने घुटने टेक देती है जो उसकी हार की मुख्य वजह है। डेविड मिलर से कप्तानी मुरली विजय के हाथों में आने के बावजूद कुछ खास बदलाव दिखाई नहीं दे रहा है।

9- विजय (89) ने इस मैच में एक बार फिर आगे आकर अपनी जिम्मेदारी निभाई लेकिन आखिरी समय में मध्यक्रम के खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर सके। मुरली (318) लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं और टीम के बेस्ट स्कोरर भी हैं लेकिन बाकी खिलाड़ियों से उन्हें बहुत योगदान नहीं मिल पा रहा है। टीम में नए आए हाशिम अमला अब तक बहुत बड़ा स्कोर नहीं बना सके हैं तो मिलर कप्तानी की जिम्मेदारी से हटने के बावजूद बल्ले से निराश कर रहे हैं।

10- गेंदबाजों में संदीप शर्मा और मोहित शर्मा 10-10 विकेट लेकर टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं लेकिन पिछले मैच में मोहित तीन ओवर में 33 रन लुटाकर सबसे महंगे रहे थे। अक्षर पटेल भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। अक्षर ने पिछले मैच में चार ओवर में 27 रन देकर अच्छी गेंदबाजी की थी और विकेट भी लिया था। उम्मीद है कि खिलाड़ी लय में लौटते हुये कुछ बेहतर खेल दिखाए।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें