indian premier leagur new players might get a big bid - IPL 10 Auction: नए खिलाड़ियों को बड़ी बोली मिलने की आस 1 DA Image
6 दिसंबर, 2019|1:22|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL 10 Auction: नए खिलाड़ियों को बड़ी बोली मिलने की आस

IPL 10 Auction: नए खिलाड़ियों को बड़ी बोली मिलने की आस

इंडियन प्रीमियर लीग के लिए दसवें टूर्नामेंट के लिए कल यहां जब नीलामी शुरू होगी तो सभी 8 फ्रेंचाइजी टीमें उन भारतीय खिलाड़ियों को खरीदने पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगी जिन्होंने अब तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है।लेकिन घरेलू स्तर पर उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है। नीलामी में 350 से अधिक खिलाड़ी शामिल हैं जिनमें से अधिक से अधिक 76 को लिया जा सकता है। 

यह दस साल के चक्र की आखिरी नीलामी होगी जिसके बाद अगले साल के टूर्नामेंट के लिए सभी खिलाड़ी फिर से नीलामी पूल में शामिल होंगे। एक टीम अपने खिलाड़ियों की संख्या अधिक से अधिक 27 रख सकती है लेकिन अधिकतर फ्रेंचाइजी 22 से 24 खिलाड़ियों की टीम बनाना पसंद करती हैं। खिलाड़ियों का आधार मूल्य दस लाख से दो करोड़ रूपये के बीच है। इनमें से सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय खिलाड़ियों के लिये लंबे दांव लगाए जा सकते हैं। 

यह देखान दिलचस्प होगा कि टेस्ट विशेषज्ञ इशांत शर्मा अपने आधार मूल्य 2 करोड़ रूपये पर फ्रेंचाइजी का ध्यान खींच पाते हैं या नहीं। बड़े आधार मूल्य और छोटे प्रारूप के अनुकूल गेंदबाजी नहीं कर पाने के कारण इशांत पर दांव लगाना आसान नहीं होगा। वह अभी भारतीय टीम के खिलाड़ी हैं और ब्रांड में एक चेहरे के तौर पर उन पर कोई टीम निवेश कर सकती है। लेकिन अब आईपीएल विशेषज्ञ के रूप में पहचाने जा रहे इरफान पठान के लिए बोली लगाई जा सकती है। उनका आधार मूल्य 50 लाख रुपये हैं। तेज गेंदबाज वरूण आरोन भी टीमों का आकर्षित कर सकते हैं। उनका आधार मूल्य 30 लाख रूपये है। 

IPL 10 Auction: नए खिलाड़ियों को बड़ी बोली मिलने की आस
IPL 10 Auction: नए खिलाड़ियों को बड़ी बोली मिलने की आस

 

इस बार आईपीएल में ये दो भारतीय खिलाड़ी हो सकते हैं महंगे 

भारत के नवोदित खिलाड़ियों में झारखंड के बल्लेबाज विराट सिंह और किशोर पृथ्वी शॉ (दोनों का आधार मूल्य दस लाख रूपये) पर अच्छी बोली लगाई जा सकती है। तमिलनाडु के बायें हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन, दिल्ली के कुलवंत खेजरोलिया और केरल के तेज गेंदबाज बासिल थम्पी पर भी फ्रेंचाइजी दांव लगा सकती है। इन तीनों का आधार मूल्य दस लाख रुपए हैं। 

खेजरोलिया और नटराजन ने कई फ्रेंचाइजी टीमों के लिये ट्रायल दिया है जबकि थम्पी लगातार 140 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं और डेथ ओवरों के लिये उपयोगी गेंदबाज हैं। 

इंग्लैंड के खिलाड़ियों में आलराउंडर बेन स्टोक्स, सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन और विस्फोटक सलामी बल्लेबाज जैसन रे भी नीलामी सूची में शामिल हैं लेकिन उनके केवल अप्रैल महीने तक ही आईपीएल में बने रहने की संभावना है। इंग्लैंड को पांच और सात मई को वेस्टइंडीज के खिलाफ दो वनडे खेलने हैं और इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 24 मई से तीन मैचों की सीरीज खेलनी है। 

कोई भी यह अनुमान लगा सकता है कि इंग्लैंड के खिलाड़ी 30 अप्रैल के बाद उपलब्ध नहीं रहेंगे। मोर्गन और स्टोक्स का आधार मूल्य दो करोड़ जबकि जैसन रे का एक करोड़ रूपये है और ऐसे में फ्रेंचाइजी उन पर दांव लगाने से पहले दो बार सोचेंगी। जहां तक स्टोक्स का सवाल है तो वह आलराउंडर हैं और वह आठ दस मैचों में ही टीम के लिये अंतर पैदा कर सकते हैं। 

IPL 10 Auction: नए खिलाड़ियों को बड़ी बोली मिलने की आस
IPL 10 Auction: नए खिलाड़ियों को बड़ी बोली मिलने की आस

 

इन विदेशी खिलाड़ी की लग सकती है ऊंची बोली

फ्लोरिडा टी20 में भारतीय गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाने वाले वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज इविन लुईस और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा पर जरूर बड़ी बोली लग सकती है। लुईस के मामले में उनका राष्ट्रीय टीम से जुड़ने का मसला फिर से समस्या बन सकता है। 

नीलामी सूची में अफगानिस्तान के भी पांच खिलाड़ी शामिल हैं लेकिन इनमें से मोहम्मद शहजाद : आधार मूल्य 50 लाख रूपये : और स्पिन आलराउंडर मोहम्मद नबी (आधार मूल्य 30 लाख रूपये) किसी टीम से जुड़ सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो यह ऐतिहासिक होगा और अफगानिस्तान की क्रिकेट में एक नयी शुरूआत होगी। 

दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब को छोड़कर अधिकतर टीमों की मुख्य टीम लगभग तैयार हैं। किंग्स इलेवन के पास 23.35 करोड़ जबकि डेयरडेविल्स के पास 23.10 करोड़ रूपये बचे हैं और इन दोनों के बीच किसी खिलाड़ी के लिये आपस में मुकाबला देखने को मिल सकता है। मुंबई इंडियन्स (11.55 करोड़) और आरसीबी (12.82 करोड़) के पास सबसे कम रूपये बचे हैं। 


IND'A' vs AUS: अभ्यास मैच में श्रेयस ने जड़ा दोहरा शतक, ड्रॉ हुआ मैच

विराट ने किया बड़ा खुलासा, बताया इस किताब ने बदल दी उनकी जिंदगी

IPL 10 Auction: नए खिलाड़ियों को बड़ी बोली मिलने की आस
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: indian premier leagur new players might get a big bid