फोटो गैलरी

Hindi Newsतीसरे दिन का खेल खत्म, जडेजा और अश्विन ने ENG पर कसा शिकंजा

तीसरे दिन का खेल खत्म, जडेजा और अश्विन ने ENG पर कसा शिकंजा

अश्विन ने इंग्लैंड को दिए शुरूआती झटके रविंद्र जडेजा के करियर के सर्वश्रेष्ठ 90 रन से पहली पारी में 134 रन की अहम बढ़त लेने के बाद हरफनमौला आर अश्विन की उम्दा गेंदबाजी की मदद से भारत ने दू

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 28 Nov 2016 05:26 PM

अश्विन, जडेजा और जयंत की हाफसेंचुरी

आर अश्विन (72), रविंद्र जडेजा (90) के बाद स्पिनर जयंत यादव ने भी फिफ्टी जड़ी। जयंत ने करियर का पहला पचासा जड़ा और 55 रन बनाकर बेन स्टोक्स का शिकार बने। भारतीय पारी 417 रनों पर सिमटी और इस तरह से उन्हें 134 रनों की बढ़त मिली।

जडेजा का इससे पहले सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 68 रन था जो उन्होंने 2014 में लाडर्स पर इंग्लैंड के ही खिलाफ बनाया था। जयंत ने भी अपनी उपयोगिता साबित करते हुए सीरीज में लगातार तीसरी बार भारत को 400 रन के पार पहुंचाया।

उमेश यादव 12 रन बनाकर बेन स्टोक्स का पांचवां शिकार बने। इंग्लैंड की ओर से आदिल राशिद ने चार विकेट झटके। चंडीगढ़ के मोहाली में खेले जा रहे इस मैच में लंच ब्रेक तक भारत ने सात विकेट पर 354 रन बना लिए थे। लंच के बाद रविंद्र जडेजा और जयंत यादव ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले। जडेजा अपनी पहली इंटरनेशनल सेंचुरी जड़ने से महज 10 रन से चूक गए और 90 रन बनाकर आदिल राशिद की गेंद पर क्रिस वोक्स को कैच थमा बैठे। जयंत एक छोर पर टिके हुए हैं। जडेजा ने अश्विन के साथ 97 और जयंत के साथ 80 रनों की साझेदारी निभाई।

तीसरे दिन का खेल खत्म, जडेजा और अश्विन ने ENG पर कसा शिकंजा2 / 6

तीसरे दिन का खेल खत्म, जडेजा और अश्विन ने ENG पर कसा शिकंजा

अश्विन-जडेजा की जोड़ी

जडेजा ने 50 रन पूरा करते ही बल्ले से तलवारबाजी करते हुए अपने अर्धशतक का जश्न मनाया। इससे पहले आर अश्विन के रूप में भारत को सातवां झटका लगा। अश्विन 72 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। भारत को 301 रनों पर यह झटका लगा। जडेजा के साथ बल्लेबाजी करने आए जयंत यादव भी अच्छी लय में नजर आ रहे हैं।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 283 रन बनाए थे। मैच के दूसरे दिन भारत ने 204 रनों तक छह विकेट गंवा दिए थे और ऐसा लगने लगा था कि इंग्लैंड की पकड़ मजबूत हो गई है लेकिन इसके बाद अश्विन और जडेजा ने मिलकर भारत को बेहतर स्थिति में पहुंचाया।

तीसरे दिन का खेल खत्म, जडेजा और अश्विन ने ENG पर कसा शिकंजा3 / 6

तीसरे दिन का खेल खत्म, जडेजा और अश्विन ने ENG पर कसा शिकंजा

अश्विन-जडेजा ने मुश्किल से उबारा

मैच के दूसरे दिन जडेजा ने तेजी से 59 गेंद में 31 रन बनाए थे। भारत के लिए अहम खिलाड़ी अश्विन रहे, जिन्होंने एक बार फिर बल्ले से कमाल करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली। इस पारी से पहले मौजूदा सीरीज में अश्विन के स्कोर 70, 32, 57, 07 रन रहे हैं। मैच के दूसरे दिन जडेजा ने अपनी पारी के दौरान तीन चौके और एक छक्का लगाया था। कोहली ने दूसरे दिन 127 गेंद में 62 रनों की पारी खेली थी। इसमें नौ चौके शामिल थे और साथ ही उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (104 गेंद में 51 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये 75 रन की साझेदारी निभाई जो अभी तक पारी की सबसे बड़ी साझेदारी रही है।

तीसरे दिन का खेल खत्म, जडेजा और अश्विन ने ENG पर कसा शिकंजा4 / 6

तीसरे दिन का खेल खत्म, जडेजा और अश्विन ने ENG पर कसा शिकंजा

बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में पुजारा हुए थे OUT

पुजारा बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हुए जबकि अंजिक्य रहाणे (00) की खराब फॉर्म जारी है। वह इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज आदिल राशिद (21 ओवर में 66 रन देकर तीन विकेट) की गुगली को समझने में असफल रहे। करुण नायर (04) का डेब्यू भी अच्छा नहीं रहा और वह रन आउट हो गए। बेन स्टोक्स (48 रन देकर दो विकेट) राशिद के बाद दूसरे सफल गेंदबाज रहे। ऑफ साइड में खेलने के कोहली के लगाव को देखते हुए कप्तान एलिस्टेयर कुक ने स्लिप हटा दी। कोहली ने हालांकि लूज गेंदों का फायदा उठाते हुए नौ बाउंड्री लगाई।

तीसरे दिन का खेल खत्म, जडेजा और अश्विन ने ENG पर कसा शिकंजा5 / 6

तीसरे दिन का खेल खत्म, जडेजा और अश्विन ने ENG पर कसा शिकंजा

कोहली को आउट कर स्टोक्स ने बंद किया अपना मुंह

कोहली और स्टोक्स के बीच भी दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला। कोहली ने पारी की शुरुआत में लगातार दो बाउंड्री लगाई। उन्होंने ऑफ स्पिनर गेरेथ बैटी और लेग स्पिनर आदिल राशिद के खिलाफ भी कुछ बेहतरीन शॉट लगाए। जैसे रन की रफ्तार कम होने लगी कोहली थर्ड मैन एरिया में अपने ग्लाइड शॉट का बेहतरीन इस्तेमाल करना चाहते थे लेकिन स्टोक्स की गेंद कोहली के बल्ला छुआती हुई जॉनी बेयरेस्टो के हाथों में चली गई।

स्टोक्स ने कोहली के आउट होने का जश्न मुंह बंद करने की मुद्रा बनाकर मनाया, जिससे वह बताना चाहते थे कि वह भारतीय कप्तान के खिलाफ छींटाकशी नहीं करेंगे। स्टोक्स को मैच के पहले दिन कोहली के खिलाफ अपशब्द कहने के लिए आईसीसी से फटकार मिल चुकी है। कोहली के आउट होने के बाद अश्विन ने जडेजा के साथ रन जुटाने की जिम्मेदारी संभाली। कोहली के साथ साझेदारी के दौरान पुजारा ने 102 गेंद का सामना करते हुए अपना 11वां टेस्ट अर्धशतक जड़ा। वह पिछले तीन मैचों में तीन शतक और जड़ चुके हैं। सौराष्ट्र के इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इस दौरान अपनी पारी में आठ चौके जमाए। पुजारा ने स्पिनरों के खिलाफ अपने पैर का बेहतरीन इस्तेमाल किया। इससे पहले पार्थिव पटेल (42) ने अपनी बल्लेबाजी का अच्छा नमूना पेश किया। हालांकि वह राशिद की गेंद पर इंग्लैंड द्वारा डीआरएस रिव्यू के सफल होने पर आउट हुए।

हेजल का दिल जीतने में युवराज को लगे थे 3 साल, ऐसे शुरू हुई love story

फ्लैश बैक: युवराज ने दिवाली के दिन इस शहर में की थी सगाई

इस दिलचस्प अंदाज में भेजा जा रहा युवराज और हेजल की शादी का INVITATION

तीसरे दिन का खेल खत्म, जडेजा और अश्विन ने ENG पर कसा शिकंजा6 / 6

तीसरे दिन का खेल खत्म, जडेजा और अश्विन ने ENG पर कसा शिकंजा