फोटो गैलरी

Hindi Newsआईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनी टीम इंडिया

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनी टीम इंडिया

पाकिस्तान को हटाकर भारत बना नंबर वन भारत ने कोलकाता में दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड पर 178 रन की शानदार जीत से सीरीज में अजेय बढ़त बनाने के बाद चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आईसीसी टेस्ट रैंकि

एजेंसीMon, 03 Oct 2016 07:29 PM

पाकिस्तान को हटाकर भारत बना नंबर वन

भारत ने कोलकाता में दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड पर 178 रन की शानदार जीत से सीरीज में अजेय बढ़त बनाने के बाद चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग से हटाकर शीर्ष स्थान हासिल किया।

भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त से आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान कब्जा लिया। भारतीय टीम इस सीरीज के खत्म होने के बाद अपडेट तक आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इसी स्थान पर बरकरार रहेगी। विराट कोहली के खिलाड़ियों ने जीत के लिए 376 रन का विशाल लक्ष्य देकर चौथे दिन ही मैच जीत लिया।

भारत का रैंकिंग में शीर्ष स्थान कायम रहेगा भले ही इंदौर में तीसरे और अंतिम टेस्ट का परिणाम कुछ भी रहे जो आठ से 12 अक्तूबर तक खेला जाएगा। कोहली की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के शुरू होने से पहले पाकिस्तान से महज एक अंक से पिछड़ रही थी और उसे 2003 से शुरू की गई मौजूदा रैंकिंग प्रणाली में चौथी बार नंबर एक पर कब्जा करने के लिए सीरीज में जीत की दरकार थी।

भारत ने कानपुर में पहला टेस्ट 197 रन से जीता था और कोलकाता में भी करीब एक रन पहले ही जीत दर्ज कर ली। भारतीय टीम इससे पहले नवंबर 2009 से अगस्त 2011 तक शिखर पर रही थी और फिर वह जनवरी से फरवरी 2016 के बीच थोड़े समय के लिये और अगस्त 2016 में पहले स्थान पर रही थी।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनी टीम इंडिया1 / 2

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनी टीम इंडिया

मिलेगी गदा

भारत की नंबर एक टेस्ट रैंकिंग का जश्न मनाने के लिए उसे आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा पेश की जाएगी। भारत की अगली चुनौती होगी कि वह पाकिस्तान को पहले स्थान की पहुंच से दूर रखे और यह तभी संभव है जब वह इंदौर टेस्ट जीते या ड्रा कराए।
 
अगर भारत 3-0 से जीतता है तो उसे 115 अंक हो जाएंगे और अगर सीरीज 2-0 से जीतता है तो उसके 113 अंक होंगे। इन दोनों नतीजों का मतलब होगा कि अगर पाकिस्तानी टीम वेस्टइंडीज को हरा भी दे तो वह भी भारत को पीछे नहीं छोड़ पाएगी क्योंकि उसके तब 112 अंक ही हो पाएंगे।
 
हालांकि अगर न्यूजीलैंड की टीम सांत्वना भरी जीत दर्ज कर भी लेती है तो भारत के 111 अंक हो जाएंगे जिससे पाकिस्तान फिर से नंबर एक रैंकिंग और गदा हासिल कर लेगी।

पाकिस्तानी टीम वेस्टइंडीज से 13 अक्तूबर से पहले टेस्ट में आमने सामने होगी जो दुबई में खेला जाएगा। यह पहली बार है जब दोनों टीमें पहला दिन रात्रि टेस्ट खेलेंगी और यह स्टेडियम भी ऐसे पहले मैच की मेजबानी करेगा।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनी टीम इंडिया2 / 2

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनी टीम इंडिया