फोटो गैलरी

Hindi Newsवनडे मुकाबलों से पहले इंग्लैंड ने की पहली नेट प्रैक्टिस

वनडे मुकाबलों से पहले इंग्लैंड ने की पहली नेट प्रैक्टिस

सीमित ओवरों के विशेषज्ञ इयोन मोर्गन की अगुवाई में इंग्लैंड ने क्रिसमस और नए साल का ब्रेक खत्म कर भारत लौटने के बाद रविवार को ब्रैबोर्न स्टेडियम में अपना पहला नेट अभ्यास किया। मुख्य बल्लेबाज जो रूट को...

वनडे मुकाबलों से पहले इंग्लैंड ने की पहली नेट प्रैक्टिस
एजेंसीSun, 08 Jan 2017 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

सीमित ओवरों के विशेषज्ञ इयोन मोर्गन की अगुवाई में इंग्लैंड ने क्रिसमस और नए साल का ब्रेक खत्म कर भारत लौटने के बाद रविवार को ब्रैबोर्न स्टेडियम में अपना पहला नेट अभ्यास किया। मुख्य बल्लेबाज जो रूट को छोड़कर पूरी टीम ने सुबह की ठंडक में तीन घंटे की ट्रेनिंग की। विराट कोहली की भारतीय टीम से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-4 से हारने के बाद अब टीम तीन वनडे सीरीज में भाग लेगी। 
     
मोर्गन की अगुवाई में खेलने के लिए टेस्ट टीम के नौ सदस्य वापस यहां लौटे हैं। मोर्गन इस हारने वाली टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं थे जो एलिस्टेयर कुक की अगुवाई में खेली थी जबकि कुक वनडे और टी20 में नहीं खेलेंगे। रूट के 12 जनवरी को यहां टीम से जुड़ने की उम्मीद है जो निजी कारणों से स्वदेश रूक गए थे। इंग्लैंड की टीम इसी दिन अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व वाली भारत-ए के खिलाफ दूसरा अभ्यास मैच खेलेगी। 
     
दौरा करने वाली टीम के एक सूत्र ने अभ्यास सत्र के बाद कहा कि रूट गुरुवार को टीम से जुड़ेंगे और 15 जनवरी को पुणे में होने वाले पहले वनडे के लिए टीम के साथ यात्रा करेंगे। अगर उन्हें चुना गया तो वह निश्चित रूप से उस मैच में खेलना चाहेंगे। 
    
इंग्लैंड को 10 जनवरी को ब्रैबोर्न स्टेडियम में दूधिया रोशनी में होने वाले पहले अभ्यास मैच में महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई वाली भारत-ए टीम से कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। 
 
धौनी ने सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी छोड़ दी थी लेकिन वह उस टीम का हिस्सा होंगे जो सीमित ओवरों के नए कप्तान कोहली के नेतृत्व में खेलेगी। वह अहम अभ्यास करने के लिए बेताब होंगे क्योंकि उन्हें अपने राज्य की झारखंड टीम से सीमित ओवरों के प्रारूप में खेलने का मौका भी नहीं मिल पाया था क्योंकि तब रणजी सत्र चल रहा था। 
     
अभ्यास मैच में धौनी की कप्तानी वाली टीम में उनके 2011 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य युवराज सिंह और आशीष नेहरा भी शामिल हैं जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। तीन वनडे मैच पुणे, कटक (19 जनवरी) और कोलकाता (22 जनवरी) को होंगे। इनके बाद तीन टी20 मैच कानपुर (26 जनवरी), नागपुर (29 जनवरी) और बेंगलुरू (एक फरवरी) को खेले जायेंगे। 
     
मोर्गन टीम के उन चार खिलाड़ियों में से एक हैं जो यहां आने से पहले ऑस्ट्रेलिया में टी20 बिग बैश खेलने में व्यस्त थे। इनमें अन्य डेविड विली, जेसन रॉय और सैम बिलिंग्स शामिल हैं। एलेक्स हेल्स और लियाम प्लंकेट भारत से हारने वाली टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं थे। 
     
भारत-ए ने रविवार दोपहर का अभ्यास सेशन रद्द कर दिया और टीम सोमवार शाम को अभ्यास करेगी। पता चला है कि पहले मैच की भारत-ए टीम के मैनेजर चयनकर्ता जतिन परांजपे होंगे। बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, यही होता आया है कि एक सीनियर चयनकर्ता टीम का मैनेजर होता है। इसके अनुसार जतिन परांजपे पहले मैच के लिए टीम के मैनेजर होंगे। पता चला है कि एक अन्य चयनकर्ता गगन खोड़ा दूसरे मैच में यह भूमिका निभा सकते हैं। 

इंग्लैंड की वनडे टीम इस प्रकार है : 
इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, जेक बॉल, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, लियाम डॉसन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, डेविड विली और क्रिस वोक्स। 
    
इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैचों की भारत-ए टीम इस प्रकार हैं: 
पहले मैच के लिए (10 जनवरी):
शिखर धवन, मनदीप सिंह, अंबाती रायुडू, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान और विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चाहल, आशीष नेहरा, मोहित शर्मा, सिद्धार्थ कौल। 
 
दूसरे मैच के लिए (12 जनवरी):
ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), सुरेश रैना, दीपक हुड्डा, ईशान किशन (विकेटकीपर), शेल्डन जैकसन, विजय शंकर, शाहबाज नदीम, परवेज रसूल, विनय कुमार, प्रदीप सांगवान, अशोक डिंडा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें