dhoni to carry his world record of captaincy - धौनी के पास अपने रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धौनी के पास अपने रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका

धौनी के पास अपने रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका

ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी के पास खेल के इस फटाफट फॉर्मेट में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने के अपने रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका रहेगा।
        
धौनी लगातार सात मैच जीतने के अपने रिकॉर्ड की बराबरी एशिया कप के फाइनल में कर सकते हैं। भारत  एशिया कप में लगातार चार मैच जीत चुका है और उसे फाइनल में रविवार को मेजबान बांग्लादेश से खेलना है। धौनी लगातार छह मैच जीत चुके हैं। ट्वेंटी-20 में लगातार आठ मैच जीतने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से इंग्लैंड और आयरलैंड के नाम है। भारत ने इस साल दस ट्वेंटी-20 मैच खेले हैं जिनमें से उसने नौ जीते हैं।
       
भारत ने इस साल के शुरू में आस्ट्रेलिया दौरे में लगातार तीन मैच जीतकर ऐतिहासिक क्लीन स्वीप किया था लेकिन घरेलू सीरीज में विश्व चैंपियन श्रीलंका से भारत को पहले मैच में हार मिली थी। इसके बाद अगले दो मैच जीतकर भारत ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था।

टीम इंडिया ने इसके बाद एशिया कप में अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया, फिर चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को शिकस्त दी, श्रीलंका को एक बार फिर पीटा और यूएई को इस खेल का पाठ पढ़ाया। भारतीय टीम का एशिया कप के फाइनल में मेजबान बांग्लादेश से रविवार को मुकाबला होगा।
      
भारत का इससे पहले लगातार मैच जीतने का आंकडा सात मैचों का है जो उसने 2012, 2013 और 2014 में हासिल किया था। भारत ने तब दिसंबर 2012 में पाकिस्तान को, अक्टूबर 2013 में ऑस्ट्रेलिया को तथा मार्च 2014 में पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया को तथा अप्रैल में दक्षिण अफ्रीका को हराया था। इंग्लैंड की टीम ने साल 2010 में लगातार आठ मैच और आयरलैंड ने 2011-12 में लगातार आठ मैच जीते थे।
      
भारतीय टीम रविवार को यदि एशिया कप जीतती है तो धौनी अपने रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे और इसी महीने अपनी मेजबानी में होने वाले विश्वकप में वह लगातार सर्वाधिक ट्वेंटी-20 मैच जीतने के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:dhoni to carry his world record of captaincy