फोटो गैलरी

Hindi Newsकोहली के ये 7 'विराट' रिकॉर्ड्स तोड़ पाना है नामुमकिन

कोहली के ये 7 'विराट' रिकॉर्ड्स तोड़ पाना है नामुमकिन

विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया का ऐसा नाम बन गया है जिसे इग्नोर करने के बारे में दुनिया की कोई भी टीम या कोच कभी सोच भी नहीं सकते। एक ऐसा स्पोर्ट्समैन जिसके लिए हर विरोधी टीम एक अलग से स्पेशल...

कोहली के ये 7 'विराट' रिकॉर्ड्स तोड़ पाना है नामुमकिन
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 05 Nov 2016 02:06 PM
ऐप पर पढ़ें

विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया का ऐसा नाम बन गया है जिसे इग्नोर करने के बारे में दुनिया की कोई भी टीम या कोच कभी सोच भी नहीं सकते। एक ऐसा स्पोर्ट्समैन जिसके लिए हर विरोधी टीम एक अलग से स्पेशल स्ट्रेटजी तैयार करती है और वो ऐसी हर स्ट्रेटजी को मैदान पर अपने रनों की बौछार में तहस-नहस कर देता है। वो क्रिकेट के तीनों फोर्मेट में एक ज़बरदस्त बैट्समैन है, एक उम्दा फील्डर है और टेस्ट में उसने खुद को एक बेहतरीन लीडर/कैप्टन भी साबित करके दिखा दिया है। उसने अपने हर विरोधी को निगाहों से निगाहें मिलाकर चैलेंज किया है और सामने से मिले हर चैलेंज को मुस्कुराकर क़ुबूल भी किया है। आज Livehindustan.com आपको रिकॉर्ड्स के जरिए इसी बेहतरीन स्पोर्ट्समैन की कहानी बयान करने की कोशिश कर रहे हैं...

1. विराट कोहली अकेले ऐसे टेस्ट कैप्टन हैं जिन्होंने कैप्टन बनने के बाद अपनी पहली तीनों इनिंग में सेंचुरी की हैट्रिक लगाई है।

2. विराट भारत के पहले टेस्ट कैप्टन हैं जिन्होंने कैप्टन होते हुए दो डबल सेंचुरी लगाईं हैं।

3. विराट वनडे इंटरनेश्नल में सबसे तेज 26 सेंचुरी लगाने वाले बैट्समैन हैं ऐसा उन्होंने सिर्फ 166 इनिंग में करके दिखाया है विराट सबसे तेज़ 7000 ओडीआई रन बनाने वाले बैट्समैन भी हैं, उन्होंने ऐसा सिर्फ 161 इनिंग खर्च करके किया है।

4. लक्ष्य का पीछा करते हुए वनडे इंटरनेश्नल में सबसे ज्यादा सेंचुरी मारने वाले बैट्समैन भी विराट ही हैं। विराट ने लक्ष्य का पीछा करते हुए ऐसी 14 सेंचुरी मारी हैं जिन मैचों में भारत को जीत हासिल हुई है। 

5. लक्ष्य का पीछा करते हुए जिन ओडीआई मैचों में भारत को जीत हासिल हुई है उनमें विराट का रन स्कोर करने का एवरेज 90.10 रहा है ये ओडीआई फोर्मेट में 2500या उससे ज्यादा रन स्कोर करने वाले दुनिया के हर बैट्समैन से ज्यादा है। 

6. दुनिया के किसी भी T20 फोर्मेट टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन स्कोर करने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के ही नाम है विराट ने IPL 2016 में 973 रन स्कोर किए थे।

7. विराट के नाम IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने रॉयल चैलेंजर बंगलुरु (RCB) के लिए 4110 रन स्कोर किए हैं। 

विराट के नाम दर्ज हैं कुछ और बेहतरीन रिकार्ड्स भी
भारत की तरफ से ओडीआई फोर्मेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी कोहली ही हैं। उन्होंने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 गेंदों में शतक लगाया था। इससे पहले भारत की तरफ से ये रिकॉर्ड वीरेन्द्र सहवाग (60 गेंदों में शतक) के नाम दर्ज था। कोहली वनडे में सबसे कम पारियों में 10 शतक और सबसे तेज 7,500 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। कोहली फिलहाल ओडीआई फोर्मेट में रन स्कोर करने के एवरेज के मामले में दुनिया के चौथे सबसे सफल बैट्समैन हैं उन्होंने 168 इनिंग में 52.93 की एवरेज से 7570 रन बनाए हैं।

कोच राजकुमार शर्मा की तरफ से विराट को खास B'DAY WISHES

B'DAY SPECIAL: पांच ऐसी घटनाएं जिन्होंने बदल दिया विराट को

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें