फोटो गैलरी

Hindi NewsBCCI-ICC ठनी: भारत चैंपियंस ट्रॉफी में खेलेगा या नहीं, अभी भी सस्पेंस

BCCI-ICC ठनी: भारत चैंपियंस ट्रॉफी में खेलेगा या नहीं, अभी भी सस्पेंस

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक जून से इंग्लैंड में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के लिये अभी तक टीम की घोषणा नहीं की है और वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से पुराने बिग थ्री...

BCCI-ICC ठनी: भारत चैंपियंस ट्रॉफी में खेलेगा या नहीं, अभी भी सस्पेंस
एजेंसीTue, 25 Apr 2017 08:35 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक जून से इंग्लैंड में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के लिये अभी तक टीम की घोषणा नहीं की है और वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से पुराने बिग थ्री राजस्व मॉडल के तहत अपनी हिस्सेदारी मांग रहा है।

टेनिस रैंकिंग: बोपन्ना शीर्ष 20 में शामिल, सेरेना फिर बनी नंबर एक

मंगलवार चैंपियंस ट्राफी के लिये टीमें घोषित करने का आखिरी दिन है और बीसीसीआई ने अब तक टीम की घोषणा नहीं की है। ऐसा माना जा रहा है कि भारत आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के लिये अपनी टीम की घोषणा को आईसीसी बोर्ड की दुबई में 27 और 28 अप्रैल को होने वाली बैठक तक टाल सकता है। भारतीय बोर्ड आईसीसी में बिग थ्री फामेर्ट में अपने पुराने राजस्व पर अड़ा हुआ है जिसकी स्थापना 2014 में की गयी थी।

बीसीसीआई ने अतिरिक्त 10 करोड़ डालर का ठुकराया प्रस्ताव

नये राजस्व मॉडल के तहत बीसीसीआई को 29 करोड़ डॉलर की हिस्सेदारी की पेशकश की गयी है लेकिन बीसीसीआई ने आईसीसी के पूर्ण सदस्यों को बताया है कि वह अपनी 57 करोड़ डॉलर की हिस्सेदारी चाहता है जो पुराने राजस्व मॉडल में थी।

आईसीसी के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने बीसीसीआई द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) के साथ पिछली बातचीत में भारतीय बोर्ड को अतिरिक्त 10 करोड़ डॉलर देने की पेशकश दी थी जिससे बीसीसीआई की हिस्सेदारी 40 करोड़ डॉलर पहुंच जाती। लेकिन बीसीसीआई ने इस पेशकश को ठुकरा दिया है।

भज्जी की डबल सेंचुरी: T20 में 200 विकेट लेने वाले भारत के तीसरे बॉलर

आईसीसी की बैठक में बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व करने जा रहे उसके सचिव अमिताभ चौधरी ने नौ अन्य पूर्ण सदस्यों के साथ बातचीत करने के बाद कहा कि बीसीसीआई अपनी 57 करोड़ डॉलर की हिस्सेदारी चाहता है लेकिन इसके साथ ही शेष पूर्ण सदस्यों की हिस्सेदारी भी कम नहीं होनी चाहिये।

VIDEO: मेसी ने किया 500वां गोल, बार्सिलोना ने कुछ ऐसे दिया Tribute

राजस्व बांटने की इस लड़ाई में चैंपिंयस ट्राफी के लिये भारतीय टीम की घोषणा में विलंब हो सकता है और बीसीसीआई चैपियंस ट्राफी में भारत की भागीदारी को एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल भी कर सकता है। हालांकि सीओए ने चौधरी को नरम रूख रखने की सलाह दी है लेकिन समझा जाता है कि चौधरी इस सलाह के विपरीत काम करेंगे।

क्यों कम हुआ भारत का हिस्सा?

प्रस्तावित राजस्व माडल पर आईसीसी और बीसीसीआई की ठनी हुई है क्योंकि इसमें भारत का हिस्सा कम किया जा रहा है। मौजूदा राजस्व वितरण माडल में बीसीसीआई को आईसीसी से 57 करोड़ 90 लाख डालर मिलते हैं। मनोहर के प्रस्ताव को अगर आईसीसी पारित कर देती है तो बीसीसीआई का हिस्सा 29 करोड़ डालर रह जायेगा जिसे प्रशासकों की समिति भी मंजूर नहीं करेगी। 

IPL 10: बुरी तरह हार के बाद विराट को अब इस बात का डर, आज हारे तो...

आईसीसी को अपना नया वित्तीय मॉडल मंजूर कराने और कुछ अन्य सुधार लाने के लिये बीसीसीआई की सहमति की पूरी जरूरत है। इस बीच यह समझा जाता है कि बीसीसीआई ने आईसीसी के पूर्ण सदस्यों को कहा है कि इन सुधारों को जून के बाद तक के लिये टाल दिया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें