फोटो गैलरी

Hindi NewsENGvsBAN: बांग्लादेश की इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत, सीरीज बराबर

ENGvsBAN: बांग्लादेश की इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत, सीरीज बराबर

करियर का दूसरा मैच खेल रहे स्पिन गेंदबाज मेहदी हसन मिराज की धारदार गेंदबाजी के बल पर बांग्लादेश ने शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में हुए दूसरे टेस्ट मैच में रविवार को इंग्लैंड को 108 रनों से हरा दिया।...

ENGvsBAN: बांग्लादेश की इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत, सीरीज बराबर
एजेंसीMon, 31 Oct 2016 08:57 AM
ऐप पर पढ़ें

करियर का दूसरा मैच खेल रहे स्पिन गेंदबाज मेहदी हसन मिराज की धारदार गेंदबाजी के बल पर बांग्लादेश ने शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में हुए दूसरे टेस्ट मैच में रविवार को इंग्लैंड को 108 रनों से हरा दिया। इस जीत से बांग्लादेश ने दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली।

बांग्लादेश की इंग्लैंड पर यह पहली टेस्ट जीत है, जो उसने मैच के तीसरे दिन ही हासिल कर ली। बांग्लादेश को टेस्ट में आखिरी जीत जिम्बाब्वे के खिलाफ नवंबर, 2014 में मिली थी और पिछले 15 महीनों से उसने कोई टेस्ट मैच भी नहीं खेला था।

ENGvsBAN: मेहदी और इमरूल की बदौलत बांग्लादेश ने ली 128 रनों की बढ़त

मैच में 12 विकेट हासिल करने वाले मेहदी को मैन ऑफ मैच और मैन ऑफ द सीरीज दोनों अवॉर्ड मिले। मेहदी दुनिया के ऐसे छठे गेंदबाज हो गए जिन्होंने करियर के शुरुआती दो टेस्ट मैचों में तीन बार पांच या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया।

इंग्लैंड के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 273 रनों का लक्ष्य था, लेकिन मिराज सहित बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाजों की फिरकी में इंग्लिश टीम ऐसी उलझी कि पूरी टीम 45.3 ओवरों में 164 रन बनाने में ढेर हो गई।

इंग्लैंड को चौथी पारी में कप्तान एलिस्टर कुक (59) और बेन डकेट (56) ने शुरुआत तो अच्छी दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 100 रन जोड़े। दोनों ही सलामी बल्लेबाजों को मेहदी ने अपना शिकार बनाया। लेकिन सलामी जोड़ी से मिली इस बेहतरीन शुरुआत का इंग्लिश टीम फायदा नहीं उठा सकी और सलामी जोड़ी टूटते ही जैसे विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया।

डकेट के पवेलियन लौटने के बाद अगले ही ओवर में शाकिब अल हसन ने जो रूट (1) को पवेलियन की राह दिखा दी। गैरी बैलेंस (5) अभी कप्तान कुक के साथ क्रीज पर जमते कि मेहदी ने एक ही ओवर में उन्हें और मोइन अली को चलता कर इंग्लैंड को बैकफुट पर ला दिया।

मोइन तो खाता भी नहीं खोल सके। कप्तान कुक भी मेहदी के अगले ओवर में मोमिनुल हक को कैच थमा बैठे। मेहदी का कहर यहीं नहीं रुका। उन्होंने जॉनी बेयरस्टो (3) के रूप में 139 के स्कोर पर इंग्लैंड को छठा झटका दे दिया।

ENGvsBAN: तमीम के शतक के बाद ताश के पत्तों की तरह ढहा बांग्लादेश

बेन स्टोक्स (25) और क्रिस वोक्स (9) ने थोड़ा संघर्ष करने की कोशिश की, लेकिन उनका संघर्ष पांच ओवर ही टिक सका। अब बारी शाकिब अल हसन की थी। पारी का 43वां ओवर लेकर आए शाकिब ने इसी ओवर में स्टोक्स, आदिल राशिद और जफर अंसारी को पवेलियन की राह दिखा इंग्लैंड को हार की ओर धकेल दिया।

इंग्लैंड 43 ओवर में 161 रन पर नौ विकेट गंवा चुका था और जीत के लिए बांग्लादेश को एकमात्र विकेट की दरकार थी। मेहदी ने यह विकेट चटकाने में देर नहीं लगाई और स्टुअर्ट फिन को खाता खोलने का मौका दिए बगैर इंग्लैंड की पारी समेट दी। इंग्लैंड के सात बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सके, जबकि चार बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके।

बांग्लादेश ने पहली पारी में तमीम इकबाल (104) की शतकीय पारी की बदौलत 220 रन बनाए। इसमें मोमिनुल हक (66) का भी विशेष योगदान रहा। जिसके जवाब में इंग्लैंड पहली पारी में 244 रन बना सिर्फ 24 रनों की बढ़त हासिल कर सका। इंग्लैंड के लिए  पहली पारी में जो रूट (56), वोक्स (46) और आदिल राशिद (नाबाद 44) ने अहम पारियां खेलीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें