फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने की तैयारी, खेला स्पिनरों पर दांव

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने की तैयारी, खेला स्पिनरों पर दांव

भारत को फंसाने की है पूरी तैयारी ऑस्ट्रेलिया ने फरवरी-मार्च में भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैच के दौरे के लिए 16 सदस्यीय टीम चुनी जिसमें चार विशेषज्ञ स्पिनर मौजूद हैं।      

एजेंसीMon, 16 Jan 2017 01:29 PM

भारत को फंसाने की है पूरी तैयारी

ऑस्ट्रेलिया ने फरवरी-मार्च में भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैच के दौरे के लिए 16 सदस्यीय टीम चुनी जिसमें चार विशेषज्ञ स्पिनर मौजूद हैं। 
    
स्पिन विभाग को मजबूती देने के लिये लेग स्पिनर मिशेल स्वेपसन को चुना गया है जिसने अभी तक टेस्ट टीम के लिये कोई मैच नहीं खेला है जबकि ऑल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने दो साल से ज्यादा समय के बाद टेस्ट में वापसी की है। 
    
स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली टीम में छह विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं, चार स्पिनर हैं, तीन तेज गेंदबाज हैं, दो ऑल राउंडर हैं और एक विकेटकीपर है। शीर्ष रैंकिंग की भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज 23 फरवरी से पुणे में शुरू होगी, जिसके बाद बेंगलोर में चार से आठ मार्च, रांची में 16 से 20 मार्च और धर्मशाला में 25 से 29 मार्च तक मैच खेले जाएंगे। 
    
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि टीम में सिर्फ तीन तेज गेंदबाज शामिल किये गए हैं जिससे राष्ट्रीय चयन पैनल बेंगलुरु में दूसरे टेस्ट के बाद तेज गेंदबाजों की संख्या का आकलन करेगा। ऑस्ट्रेलिया ने 2004 के बाद से भारत में टेस्ट मैच नहीं जीता है और चार टेस्ट मैचों की सीरीज कप्तान स्मिथ एंड कंपनी के लिए कड़ी परीक्षा होगी। 

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने की तैयारी, खेला स्पिनरों पर दांव1 / 2

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने की तैयारी, खेला स्पिनरों पर दांव

     
इसलिए ऑस्ट्रेलिया आएगी चार स्पिनरों के साथ

टीम के बारे में बात करते हुए अंतरिम राष्ट्रीय चयनकतार ट्रेवर होन्स ने कहा कि पैनल ने अतिरिक्त स्पिन गेंदबाज को शामिल किया ताकि स्पिन में काफी विकल्प मौजूद हों। होन्स ने कहा कि हम नहीं जानते कि प्रत्येक स्थल पर पिच के हालात किस तरह के होंगे लेकिन हम उपलब्ध विकल्पों में विस्तार देना चाहते थे। 

होन्स ने कहा कि हम जानते हैं कि भारत दौरा करने और सफलता हासिल करने के लिए कठिन स्थान है, जहां ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय टीमें हालात के अनुरूप ढलने में जूझती हैं। लेकिन हमने ऐसी टीम चुनी है जिसे हम मानते हैं कि अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कड़ी मेहनत करेगी और उप महाद्वीप में खुद को अच्छी तरह ढाल लेगी। 
    
क्वींसलैंड के 23 वषीर्य स्वेपसन मुख्य स्पिनर नेथन लायन, एशटन एगर और स्टीव ओकीफे का साथ निभायेंगे। स्वेपसन टीम में एकमात्र सदस्य हैं जिन्होंने अभी तक टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है। होन्स ने कहा कि मिशेल स्वेपसन युवा लेग स्पिनर है। हमें लगता है कि उसने काफी संभावनायें हैं और उसे ऐसे हालात में मौका देना चाहते थे जो उसके मुफीद होंगे। 
    
उन्होंने कहा कि एशटन अच्छे बायें हाथ के शानदार स्पिनर हैं जो बल्ले से भी काफी रोमांचक हो सकते हैं और वह क्षेत्ररक्षण भी शानदार करता है। वह हमें एक ऑल राउंड पैकेज मुहैया कराता है। 
    
विक्टोरिया के मैक्सवेल और वेस्ट ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श ऑल राउंडर हैं। मैक्सवेल ने अंतिम टेस्ट अक्टूबर-नवंबर 2014 में खेला था। होन्स ने कहा कि हम जानते हैं कि ग्लेन स्पिन के खिलाफ काफी अच्छा खेलता है, उसे भारत में खेलने का अपार अनुभव है। हमें लगता है कि बल्लेबाजी की उसकी काबिलियत के अलावा उसकी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से अगर जरूरी हुआ तो गेंदबाजी इकाई को मदद मिलेगी। 
    
टीम के कुछ खिलाड़ी आईसीसी की अकादमी के 29 जनवरी को ट्रेनिंग शिविर क लिए दुबई जायेंगे जबकि अन्य न्यूजीलैंड में चैपल-हैडली सीरीज में खेलेंगे। मुंबई में एक दौरा मैच भारतीय परिस्थितियों के अनुरूप ढलने में मदद करेगा। 
    
ऑस्ट्रेलियाई टीम : 
स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, एशटन एगर, जैक्सन बर्ड, पीटर हैंडसकोंब, जोश हेजलवुड, उस्मान ख्वाजा, नेथन लायन, मिशेल मार्श, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव ओकीफे, मैथ्यू रेनशॉ, मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेपसन, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर)। 

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने की तैयारी, खेला स्पिनरों पर दांव2 / 2

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने की तैयारी, खेला स्पिनरों पर दांव