australia in india test series 2nd test in bengaluru day one live updates - INDvsAUS: 'लियोन' की दहाड़ से सहमे भारतीय, 189 पर टीम हुई ध्वस्त 1 DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsAUS: 'लियोन' की दहाड़ से सहमे भारतीय, 189 पर टीम हुई ध्वस्त

INDvsAUS: 'लियोन' की दहाड़ से सहमे भारतीय, 189 पर टीम हुई ध्वस्त

भारतीय टीम पुणे के बाद बेंगलुरू में भी घुटने टेक बैठी और ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 50 रन पर 8 विकेट लेकर भारत को दूसरे टेस्ट के पहले दिन शनिवार को 189 रन पर ध्वस्त कर दिया।

लियोन ने भारतीय जमीन पर किसी विदेशी गेंदबाज का और बेंगलुरू में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। ओपनर लोकेश राहुल ने एकतरफा संघर्ष करते हुए 205 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 90 रन की पारी खेली। लेकिन अन्य बल्लेबाजों ने पुणे की तरह बेंगलुरू में भी निराश किया और लियोन के सामने समर्पण कर बैठे। भारत ने लंच तक 2 विकेट और चायकाल तक 5 विकेट गंवाए थे। लेकिन चायकाल के बाद भारत के शेष 5 विकेट मात्र 21 रन जोड़कर गिर गए।

द. अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर 3-2 से जीती सीरीज

कप्तान कोहली 12 रन बनाकर हुए LBW आउट

कप्तान विराट कोहली लंच ब्रेक के कुछ देर बाद 12 रन बनाकर नाथन लियोन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। कुछ देर बाद ही अजिंक्य रहाणे 17 रन बनाकर लियोन का तीसरा शिकार बने। इसके बाद नायर ने राहुल के साथ स्कोर 150 रनों के पार पहुंचाया। करुण नायर 26 रन बनाकर स्टीव ओकीफ का शिकार बने। रविचंद्रन अश्विन 7 रन, रिद्धिमान साहा 1 रन बनाकर, राहुल 90 रन बनाकर आउट हुए।

लंच ब्रेक तक टीम इंडिया ने दो विकेट पर 72 रन बना लिए थे। लंच से ठीक पहले चेतेश्वर पुजारा 17 रन बनाकर नाथन लियोन की गेंद पर आउट हो गए। सलामी बल्लेबाज के.एल. राहुल हाफसेंचुरी जड़कर एक छोर संभाले हुए हैं।

पाकिस्तान के इस रिपोर्टर की बात सुनकर हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

टीम इंडिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी। 11 रनों पर टीम इंडिया को पहला झटका लगा। इसके बाद से के.एल. राहुल और चेतेश्वर पुजारा पारी संभालने में जुटे रहे। पांच साल बाद टीम में वापसी करने वाले अभिनव मुकुंद बिना खाता खोले मिशेल स्टार्क की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए थे। राहुल को 30 रन के निजी स्कोर पर स्टीव ओकीफ की गेंद पर जीवनदान मिला। पीटर हैंड्सकॉम्ब ने उनका कैच टपकाया।

आगे की स्लाइड में पढ़ें टॉस जीत कर भी नहीं बदली कहानी

INDvsAUS: 'लियोन' की दहाड़ से सहमे भारतीय, 189 पर टीम हुई ध्वस्त
INDvsAUS: 'लियोन' की दहाड़ से सहमे भारतीय, 189 पर टीम हुई ध्वस्त

टॉस जीत कर भी नहीं बदली कहानी

भारतीय टीम पुणे में दोनों पारियों में 105 और 107 रन पर लुढ़क गई थी। तब भारत के लिये वह एकमात्र खराब समय और ऑस्ट्रेलिया के लिये अच्छा टॉस जीतना बताया गया था। लेकिन यहां भारतीय कप्तान विराट ने टॉस जीता लेकिन कहानी वही की वही रही।

दूसरे टेस्ट से पहले विराट ने कहा था कि इस बार पुणे की गलतियों को नहीं दोहराएंगे। लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने ओकीफे के सामने तो नहीं लियोन के सामने जरूर वे गलतियां दोहरा दी। भारतीय पारी में दूसरे विकेट के लिये 61 रन और पांचवें विकेट के लिये 38 रन की साझेदारी ही हुई। इसके बाद तो भारतीय बल्लेबाज आया राम गया राम की तर्ज पर पवेलियन लौटते रहे।

मोर्गन की सेंचुरी ने तोड़ा कुक, स्ट्रॉस का खास रिकॉर्ड, ENG की जीत

भारत ने अपने आखिर छह विकेट 33 रन जोड़कर गंवाए। पुणे में भारत ने पहली पारी में 11 रन के अंतराल में अपने सात विकेट और दूसरी पारी में 30 रन के अंतराल में अपने अंतिम सात विकेट गंवाए थे। बेंगलुरू में भी यही कहानी जारी रही।
 
राहुल और पुजारा की बेहतर जोड़ी को भी लियोन ने तोड़ डाला
                   
दूसरे टेस्ट में चोटिल ओपनर मुरली विजय की जगह अभिनव मुकुंद को ओपनिंग में लाया गया। लेकिन वह खाता खोले बिना तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की गेंद पर तीसरे ओवर में पगबाधा हो गये। राहुल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिये 61 रन की साझेदारी की। जब ऐसा लग रहा था कि यह साझेदारी भारतीय पारी को मजबूत स्थिति में ले जाएगी। तभी लियोन ने लंच से पहले के आखिरी ओवर में पुजारा को पीटर हैंड्कॉम्ब के हाथों कैच कराकर भारत का बड़ा झटका दे दिया। लंच तक भारत का स्कोर दो विकेट पर 71 रन हो गया।

आगे की स्लाइड में पढ़ें लियोन के सामने नहीं टिक पाएं विराट

INDvsAUS: 'लियोन' की दहाड़ से सहमे भारतीय, 189 पर टीम हुई ध्वस्त
INDvsAUS: 'लियोन' की दहाड़ से सहमे भारतीय, 189 पर टीम हुई ध्वस्त

लियोन के सामने नहीं टिक पाएं विराट

लंच के बाद लियोन ने विराट को पगबाधा कर भारत को सबसे बड़ा आघात पहुंचाया। विराट 17 गेंदों में दो चौकों की मदद से 12 रन बना चुके थे। लियोन की ऑफ ब्रेक ठीक स्टंप्स के सामने विराट के पैर से टकराई। अंपायर ने अपील पर अपनी ऊंगली उठा दी।

विराट जानते थे कि वह आउट हो चुके हैं इसके बावजूद उन्होंने रिव्यू लेकर भारत का एक रिव्यू खराब कर दिया। बड़ी स्क्रीन पर रिप्ले देखते ही विराट बिना अंपायर की पुष्टि की इंतजार किये पवेलियन वापस चल दिये। लियोन ने इस तरह पांचवीं बार पुजारा और विराट का शिकार कर लिया।
                     
राहुल ने लंच के बाद अपने 50 रन 105 गेंदों में पूरे कर लिये। उन्होंने रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिये 30 रन की साझेदारी की। रहाणे ने भी जमने के बाद अपना विकेट गंवाया। लियोन की ऑफ ब्रेक पर रहाणे इतना बाहर निकल आए कि विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने लडखड़ाने के बावजूद उन्हें स्टंप कर दिया। लियोन ने चौथी बार रहाणे को आउट किया।

आगे की स्लाइड में पढ़ें करूण नायर भी नहीं दिखा पाएं कमाल

INDvsAUS: 'लियोन' की दहाड़ से सहमे भारतीय, 189 पर टीम हुई ध्वस्त
INDvsAUS: 'लियोन' की दहाड़ से सहमे भारतीय, 189 पर टीम हुई ध्वस्त

करूण नायर भी नहीं दिखा पाएं कमाल

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें मैच में तिहरा शतक ठोकने वाले करूण नायर को दो टेस्टों के बाद जाकर इस मैच में मौका मिला। उन्हें ऑफ स्पिनर जयंत यादव की जगह टीम में रखा गया। नायर ने 39 गेंदो में तीन चौकों के सहारे 26 रन बनाए और ओ कीफे की गेंद पर स्टंप हो गये।

टी ब्रेक के समय भारत का स्कोर पांच विकेट पर 168 रन था लेकिन टी ब्रेक के बाद लियोन ने पांच विकेट निकालकर भारतीय पारी का पुलिंदा बांध दिया। लियोन ने अश्विन, साहा और जडेजा का शिकार किया। भारत के आठ विकेट 188 रन पर गिर गये।

राहुल अपने शतक से 10 रन दूर थे और अपना शतक पूरा करने की कोशिश में वह खराब शॉट खेल बैठे और मैट रेनशॉ के हाथों लपके गये। राहुल 90 रन पर आउट होने के बाद गहरी निराशा के साथ पवेलियन चल दिये। लियोन ने अगली गेंद पर इशांत शर्मा को आउट कर भारतीय पारी 189 रन पर समेट दी। 

INDvsAUS: 'लियोन' की दहाड़ से सहमे भारतीय, 189 पर टीम हुई ध्वस्त
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:australia in india test series 2nd test in bengaluru day one live updates