DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फातुल्लाह टेस्ट : भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट ड्रा, अश्विन ने झटके पांच विकेट

फातुल्लाह टेस्ट : भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट ड्रा, अश्विन ने झटके पांच विकेट

स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (87 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने बंगलादेश को एकमात्र टेस्ट के पांचवे और अंतिम दिन रविवार को फॉलोआन की शर्मिंदगी झेलने के लिये मजबूर कर दिया। हालांकि इतना समय नहीं बचा था कि भारत जीत की कोशिश कर पाता और अंतत: यह मैच ड्रा समाप्त हो गया।

भारत के पहली पारी के छह विकेट पर 462 रन के स्कोर के जवाब में बंगलादेश की पहली पारी 256 रन पर सिमट गयी और मेजबान टीम को फॉलोआन खेलने के लिये मजबूर होना पड़ा। बंगलादेश ने मैच ड्रा समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोये 23 रन बनाये जिसमें तमीम इकबाल ने नाबाद 16 और इमरूल कायेस ने नाबाद सात रन का योगदान दिया।

वर्षा से बुरी तरह प्रभावित इस एकमात्र टेस्ट में भारत की यही बड़ी उपलब्धि रही कि उसके दोनों ऑफ स्पिनरों अश्विन और हरभजन सिंह ने आठ विकेट बांटकर मेजबान टीम को फॉलोआन की शर्मिंदगी झेलने के लिये मजबूर किया। बंगलादेश ने कल के तीन विकेट पर 111 रन के स्कोर से आगे खेलने शुरू किया था।

अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुये 25 ओवर में 87 रन देकर पांच विकेट झटके। उन्होंने अपने कॅरियर के 25वें टेस्ट मुकाबले में 10वीं बार यह कारनामा किया। उनके अलावा दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले हरभजन सिंह ने भी कमाल की गेंदबाजी करते हुये 17.5 ओवर में 64 रन देकर तीन विकेट झटके।

मैच के पांचवें और अंतिम दिन की शुरूआत अर्धशतक जमा चुके मेजबान टीम के ओपनर इमरूल कायेस (नाबाद 59) और शाकिब अल हसन (नाबाद शून्य) ने तीन विकेट पर 111 रन के स्कोर से की। मैच का शुरूआती सत्र सुबह बारिश के कारण लगभग दो घंटे की देरी से शुरू हुआ और भोजनकाल के समय तक एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। भोजनकाल के बाद शुरू हुये खेल में दिन का पहला विकेट अश्विन ने लिया और शाकिब को नौ के निजी योग पर पवेलियन की राह दिखा दी। शाकिब ने 15 गेंदों में दो चौके लगाये।

इसके बाद इमरुल ने सौम्य सरकार के साथ मिलकर पारी को संभाला और पांचवें विकेट के लिये 51 रन की साझेदारी निभायी। इमरूल को हरभजन की गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने स्टंप्स कर भारत के लिये बड़ी परेशानी को दूर कर दिया। इमरुल ने 139 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 72 रन बनाये। तब तक टीम का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 172 पर पहुंच चुका था।

इमरूल के आउट होने के बाद सौम्य सरकार ने 54 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 37 रनों की आकर्षक पारी खेली। सौम्य को वरूण आरोन ने बोल्ड किया। अपना पहला टेस्ट मुकाबला खेल रहे लिट्टन दास ने कुछ अच्छे शॉट लगाये लेकिन वह अपने अर्धशतक से चूक गये। उन्होंने 45 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौकों और एक छक्के की बदौलत 44 रन बनाये। तैजुल इस्लाम 16 रन पर नाबाद रहे।

भारत की ओर से अश्विन ने पांच, हरभजन ने तीन और वरुण आरोन ने एक सफलता हासिल की। यह टेस्ट मैच बारिश के कारण बुरी तरह प्रभावित रहा। पहले दिन 56 ओवर फेंके जा सके थे। दूसरे दिन का खेल पूरी तरह बारिश के नाम रहा और तीसरे दिन 47.3 ओवरों का खेल ही हो सका और चौथे दिन 30.1 ओवर ही फेंके जा सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India vs Bangladesh