फोटो गैलरी

Hindi NewsASIA CUP: बांग्लादेश से संभलकर खेले टीम इंडिया, ये रहे पांच कारण

ASIA CUP: बांग्लादेश से संभलकर खेले टीम इंडिया, ये रहे पांच कारण

एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट का फाइनल मैच भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाना है। इंडियन फैन्स इस बात से थोड़े निश्चिंत हैं कि चलो बांग्लादेश से फाइनल है तो खिताब हमारे पास ही आना है। लेकिन ऐसा सोचना...

ASIA CUP: बांग्लादेश से संभलकर खेले टीम इंडिया, ये रहे पांच कारण
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 05 Mar 2016 02:16 PM
ऐप पर पढ़ें

एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट का फाइनल मैच भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाना है। इंडियन फैन्स इस बात से थोड़े निश्चिंत हैं कि चलो बांग्लादेश से फाइनल है तो खिताब हमारे पास ही आना है। लेकिन ऐसा सोचना बहुत बड़ी भूल हो सकती है। बांग्लादेश अब वो टीम नहीं रह गई है जिसके खिलाफ मैच खेलने से पहले कोई मजबूत टीम निश्चिंत होकर मैदान पर उतर सके।

फाइनल में बांग्लादेश टीम इंडिया के खिलाफ उलट-फेर करने का माद्दा रखता है और उसे अगर एक भी मौका मिला तो वो इससे चूकेगा भी नहीं। बांग्लादेश ने अभी तक एशिया कप में एकमात्र मैच गंवाया है और वो भी टीम इंडिया के खिलाफ ही। लेकिन इस टीम ने पाकिस्तान और श्रीलंका को हराकर टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी बजा दी है।

ऐसे पांच कारण कि टीम इंडिया को बांग्लादेश के खिलाफ संभलकर खेलना होगा-

1- अपने घर के शेर है बांग्लादेशः टीम इंडिया को यह बात याद रखनी होगी कि एशिया कप की मेजबानी बांग्लादेश कर रहा है। अपने घरेलू मैदान पर बांग्लादेश टीम का आक्रमण खतरनाक होता है। खिलाड़ी मैदान पर आक्रामक दिखते हैं और फैन्स अपनी जगह से आक्रामकता दिखाते हैं। फैन्स का सपोर्ट खिलाड़ियों के मनोबल को दुगना करने के लिए काफी होता है। रिकॉर्ड हालांकि टीम इंडिया के पक्ष में हैं लेकिन टी-20 में जो टीम जिस दिन अच्छा खेल जाए वो जीत जाती है।

2- अंत तक हार नहीं मानता है बांग्लादेशः एशिया कप के मौजूदा सीजन में पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश ने दिखा दिया था कि वो अंत तक हार नहीं मानने वाले। उनका यह प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है।

3- मुर्तजा की बढ़िया कप्तानीः बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा खुद के प्रदर्शन से पूरी टीम के सामने उदाहरण पेश करते हैं। ऑलराउंडर कप्तान गेंद और बल्ले दोनों से कमाल करता है। विकेट की जरूरत हो या तेज रनों की यह कप्तान खुद जिम्मेदारी उठाने से कतराता नहीं है। इसके अलावा फील्ड सजाने में भी मशरफे काफी माहिर हो चुके हैं। उनकी रणनीति तोड़ना टीम इंडिया के लिए थोड़ी टेढ़ी खीर साबित हो सकती है।

4- धारदार गेंदबाजीः बांग्लादेश की इस समय सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरी है उसकी गेंदबाजी। तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान के नहीं होने का बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ना क्योंकि तस्किन अहमद, अल अमीन हुसैन और मशरफे मुर्तजा उसकी भरपाई करने के लिए काफी हैं।

5- बैटिंग ऑर्डर में गहराईः बांग्लादेश की गेंदबाजी के अलावा बैटिंग ऑर्डर में भी गहराई है। नंबर आठ तक टीम के पास ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो मैच का पासा पलट सकते हैं। तमीम इकबाल कुछ खास फॉर्म में नहीं हैं लेकिन कभी भी उनका बल्ला रन उगल सकता है। सौम्य सरकार बांग्लादेश के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में शुमार हैं। शब्बीर खान अच्छी फॉर्म में हैं और मुशफिकुर रहीम भी अच्छे बल्लेबाज हैं। साकिब अल हसन, मुर्तजा और महमुदुल्लाह की बल्लेबाजी पर किसी को कोई शक नहीं है और मोहम्मद मिथुन भी जरूरत पड़ने पर मैच का पासा पलट सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें