DA Image
हिंदी न्यूज़ › ASIA CUP: श्रीलंका के खिलाफ अलग प्लेइंग 11 के साथ उतरेगी टीम इंडिया!
क्रिकेट

ASIA CUP: श्रीलंका के खिलाफ अलग प्लेइंग 11 के साथ उतरेगी टीम इंडिया!

लाइव हिन्दुस्तान टीम
Tue, 01 Mar 2016 12:12 PM
ASIA CUP: श्रीलंका के खिलाफ अलग प्लेइंग 11 के साथ उतरेगी टीम इंडिया!

एशिया कप में टीम इंडिया को आज श्रीलंका से भिड़ना है। टीम इंडिया अपने पहले दो मैच जीत चुकी है और फाइनल में पहुंचने का उसका रास्ता काफी आसान हो गया है। अगर यह मैच टीम इंडिया जीत जाती है तो उसका फाइनल में पहुंचना लगभग तय हो जाएगा।

चोटों से जूझ रही हैं दोनों टीमें
भारत और श्रीलंका दोनों ही टीमें चोट की समस्या से जूझ रही हैं। श्रीलंका के कप्तान और तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के घुटने की चोट फिर से उबर गई है जिसके चलते उनका खेलना संदिग्ध नजर आ रहा है। वहीं टीम इंडिया में चोटिल खिलाड़ियों में दोनों ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा के साथ कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भी शामिल हैं। धवन पाकिस्तान के खिलाफ मैच नहीं खेल पाए थे हालांकि श्रीलंका के खिलाफ मैच से पहले वो प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेते नजर आए। 

वहीं पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर की गेंद पैर के अंगूठे में लगने से रोहित शर्मा का इस मैच में खेलना मुश्किल लग रहा है। रोहित के अंगूठे का एक्स-रे हो चुका है, फ्रैक्चर तो नहीं है लेकिन अभी उनके खेलने की पुष्टि  नहीं हुई है। धौनी एशिया कप शुरू होने से पहले ही मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या से जूझ रहे थे हालांकि उन्होंने अभी तक दोनों मैच खेले हैं।

जीत की लय में टीम इंडिया
2016 में टीम इंडिया अभी तक आठ टी-20 मैच खेल चुकी है और इसमें से उसने सात में जीत दर्ज की है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया ने घरेलू सीरीज में श्रीलंका को 2-1 से मात दी थी। एशिया कप में उसने बांग्लादेश और पाकिस्तान को हराया है।

टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव!
दोनों सलामी बल्लेबाजों के चोटिल होने के चलते टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन पर सवालिया निशान लग गया है जिसमें पिछले आठ टी-20 मैचों में अधिक बदलाव देखने को नहीं मिला है। श्रीलंका के खिलाफ नई सलामी जोड़ी की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। पाकिस्तान के खिलाफ रोहित और अजिंक्य रहाणे की सलामी जोड़ी ने पारी की शुरुआत की थी लेकिन अगर रोहित और धवन दोनों बाहर हो जाते हैं तो श्रीलंका के खिलाफ यह जिम्मेदारी रहाणे के साथ पार्थिव पटेल को मिल सकती है। पार्थिव टी-20 में आईपीएल में भी अपनी फ्रेंचाइजियों के लिए पारी की शुरुआत करते रहे हैं।

कोहली सुपरहिट, रैना की फॉर्म बनी चिंता का सबब
श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले की पिच से भी गेंदबाजों को उतनी मदद नहीं मिल रही थी जितनी भारत और पाकिस्तान के बीच मैच से मिली थी। अगर पिच से गेंदबाजों को अधिक मदद नहीं मिलती है तो फिटनेस हासिल करने के करीब पहुंचे धवन को भी मौका दिया जा सकता है। विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 49 रन की यादगार पारी खेली थी लेकिन सुरेश रैना का प्रदर्शन चिंता का विषय है जो एक बार फिर तेज और उछाल लेती गेंदों के सामने बेबस दिखे। युवराज सिंह पिछले मैच में काफी रन नहीं बना पाए लेकिन उनकी जुक्षारू पारी की कप्तान ने भी तारीफ की और वह वर्ल्ड टी-20 से पहले बड़ी पारी खेलना चाहेंगे।

टीम इंडिया के गेंदबाज तैयार
धौनी को पिछले दो मैचों में बल्लेबाजी का अधिक मौका नहीं मिला लेकिन इस फॉरमैट में कभी भी उनकी आक्रामक बल्लेबाजी की जरूरत पड़ सकती है। गेंदबाजी की बात करें तो भारत के लिए अधिक चिंता की बात नहीं है। हालांकि यह देखना होगा कि एक महीने से कुछ अधिक समय में आठ टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को आराम दिया जाता है या नहीं।

नेहरा को मिल सकता है आराम
अगर नेहरा को आराम दिया जाता है तो टीम मैनेजमेंट भुवनेश्वर कुमार को उतार सकता है लेकिन पिछले एक साल में उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी देखने को मिली है। युवा खिलाड़ियों हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह ने अपने प्रदर्शन से टी-20 में टीम को मजबूती दी है। खासकर पांड्या ने जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावी प्रदर्शन किया है। बुमराह भी अच्छी गति से गेंदबाजी करने में सफल रहे हैं।

स्पिन में अश्विन और जडेजा हिट 
स्पिन विभाग में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा का प्लेइंग इलेवन में स्थान लगभग तय है। धोनी और टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री जब तक प्रयोग का मूड नहीं बनाते तब तक हरभजन सिंह और पवन नेगी को अपनी बारी के लिए इंतजार करना होगा। बड़े खिलाड़ियों के संन्यास लेने की समस्या से जूक्ष रही श्रीलंका की टीम को कप्तान मलिंगा की चोट से बड़ा क्षटका लगा है। उसे बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में 23 रन से शिकस्त क्षेलनी पड़ी जिससे उसकी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की संभावनाएं भी कम हुई हैं।

संबंधित खबरें