फोटो गैलरी

Hindi News1st TEST: टीम इंडिया की नजर 'हैट्रिक' पर, वेस्टइंडीज का भरोसा यंग टैलेंट पर

1st TEST: टीम इंडिया की नजर 'हैट्रिक' पर, वेस्टइंडीज का भरोसा यंग टैलेंट पर

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच गुरुवार से एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम पर खेला जाएगा। नए हेड कोच और पूर्व टेस्ट कप्तान अनिल कुंबले के लिए यह सीरीज किसी...

1st TEST: टीम इंडिया की नजर 'हैट्रिक' पर, वेस्टइंडीज का भरोसा यंग टैलेंट पर
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 21 Jul 2016 10:46 AM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच गुरुवार से एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम पर खेला जाएगा। नए हेड कोच और पूर्व टेस्ट कप्तान अनिल कुंबले के लिए यह सीरीज किसी अग्नि-परीक्षा से कम नहीं होगी।

टीम इंडिया पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में जब अनुभवहीन वेस्टइंडीज टीम से खेलेगी तो उसका इरादा कैरेबियाई सरजमीं पर लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज जीतने का होगा। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह टेस्ट नया अध्याय लिखेगा क्योंकि अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में टीम पहली बार खेलेगी।

कुंबले को भारतीय टीम का कोच बने तीन सप्ताह से अधिक हो गया। इस दौरान प्रैक्टिस कैंप और दो प्रैक्टिस मैचों में टीम उनके मार्गदर्शन में खेली। उन्होंने ड्रेसिंग रूप में आपसी एकजुटता पर बल दिया और कई समूह गतिविधियों से टीम का मनोबल बढ़ाया। अब पूरा फोकस मैदान पर होगा जिसमें भारतीय खिलाड़ी अपने नए कोच की रणनीति पर अमल करने की कोशिश करेंगे।

कैरेबियाई जमीन पर टीम इंडिया पूरी करेगी हैट्रिक!
कप्तान विराट कोहली की टीम कैरेबियाई सरजमीं पर जीत की हैट्रिक बनाना चाहेगी। इससे पहले 2007 में राहुल द्रविड़ और 2011 में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारत ने यहां टेस्ट सीरीज जीती थी। कोहली की कप्तानी में भारत ने पिछले साल श्रीलंका को 2-1 और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया था।

पिच का 'पचड़ा'
इस बार हालांकि चुनौती उतनी आसान नहीं है। वेस्टइंडीज की पिचें धीमी हो गई हैं। सेंट किट्स में दो प्रैक्टिस मैचों की पिच में अच्छा उछाल नहीं था लेकिन स्पिनरों को टर्न मिली। पिच पर हल्की घास दिख रही है लेकिन लग रहा है कि पांच दिन तक पिच अटूट नहीं रहेगी। ऐसे में लगता है कि भारतीय खेमा पांच गेंदबाजों को लेकर उतर सकता है।

टीम के सदस्यों और सहयोगी स्टाफ ने भी कहा है कि थोड़ी सी घास से भी विकेट का धीमापन नहीं जाएगा लिहाजा समझा जाता है कि स्टुअर्ट बिन्नी पर अमित मिश्रा को तरजीह दी जाएगी। अब देखना यह है कि ईशांत शर्मा के जोड़ीदार के रूप में मोहम्मद शमी और उमेश यादव में से किसे चुना जाता है।

पांच गेंदबाजों के साथ उतरेगी टीम इंडिया!
पांच गेंदबाजों को उतारने के मायने हैं कि रोहित शर्मा को फिर बाहर रहना होगा जो दूसरे प्रैक्टिस मैच में भी नहीं खेल सके थे। वह टेस्ट से दो दिन पहले वैकल्पिक प्रैक्टिस सेशन में भाग लेने वाले पांच खिलाड़ियों में से थे । उनके अलावा बिन्नी, मिश्रा, चेतेश्वर पुजारा और के.एल. राहुल ने अभ्यास किया।

मिश्रा को रोहित और बिन्नी दोनों पर तरजीह मिलेगी। टीम मैनेजमेंट अगर तीसरे नंबर पर राहुल की जगह पुजारा को उतारता है तो यह हैरानी की बात होगी। पुजारा और राहुल ने नेट पर साथ में अभ्यास किया जबकि दूसरे नेट पर मुरली विजय और शिखर धवन साथ अभ्यास करते नजर आए।

नेट प्रैक्टिस से टीम संयोजन का कयास लगाया जा सकता है। पुजारा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में तीसरे नंबर पर उतरने के बाद छह पारियों में सिर्फ 33.66 की औसत से रन बनाए। यह नौ महीने पहले की बात है और तब से राहुल अच्छे फॉर्म में है जिसने यहां दोनों प्रैक्टिस मैचों में हाफसेंचुरी बनाई हैं।

कैरेबियाई टीम के पास महज दो अनुभवी क्रिकेटर
वेस्टइंडीज के पास डेरेन ब्रावो और मर्लन सैमुअल्स के रूप में दो ही अनुभवी खिलाड़ी हैं जो क्रम से 42 और 64 टेस्ट खेल चुके हैं। कप्तान जेसन होल्डर को उम्मीद होगी कि उनके दो सबसे सीनियर बल्लेबाज मोर्चे से अगुवाई करें। अनुभवहीन बल्लेबाजी क्रम में जर्मेइन ब्लैकवुड (15 टेस्ट) और राजेंद्र चंद्रिका (तीन टेस्ट) भी हैं। ब्लैकवुड ने दूसरे प्रैक्टिस मैच की दोनों पारियों में प्रभावित किया लेकिन टेस्ट के दौरान तीन भारतीय स्पिनरों को खेलना आसान नहीं होगा। ऐसे में ब्रावो और सैमुअल्स पर काफी जिम्मेदारी होगी।

वेस्टइंडीज के पास देवेंद्र बिशू के रूप में इकलौते स्पिनर है जबकि तेज गेंदबाजी का मोर्चा शेनन गैब्रियल, मिगुल कमिंस, कार्लोस ब्रेथवेट और खुद होल्डर संभालेंगे। टीमें:
भारत- विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, के.एल. राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, आर. अश्विन, अमित मिश्रा, रविंद्र जडेजा, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, शरदुल ठाकुर, उमेश यादव और ईशांत शर्मा।

वेस्टइंडीज- जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रेथवेट, राजेंद्र चंद्रिका, डेरेन ब्रावो, मर्लोन सैमुअल्स, जर्मेइन ब्लैकवुड, रोस्टन चेस, लियोन जॉनसन, शेन डारिच, देवेंद्र बिशू, कार्लोस ब्रेथवेट, शेनन गैब्रियल, मिगुल कमिंस।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें