फोटो गैलरी

Hindi Newsदेवी मंदिरों में पूजी गई मां महागौरी

देवी मंदिरों में पूजी गई मां महागौरी

मुगलसराय। निज संवाददाता वासंतिक नवरात्र के आठवें व अंतिम दिन मंगलवार को मां महागौरी की विधिविधान से पूजन अर्चन की गयी। भक्तजन दर्शनपूजन के लिए ब्रह्ममुहूर्त से ही मंदिरों में लाइन में खड़े हो गये।...

देवी मंदिरों में पूजी गई मां महागौरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 04 Apr 2017 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

मुगलसराय। निज संवाददाता

वासंतिक नवरात्र के आठवें व अंतिम दिन मंगलवार को मां महागौरी की विधिविधान से पूजन अर्चन की गयी। भक्तजन दर्शनपूजन के लिए ब्रह्ममुहूर्त से ही मंदिरों में लाइन में खड़े हो गये। सुबह से लेकर दोपहर तक मंदिर परिसर घंट घडियाल व भक्तों के जयकारे से गुंजायमान होता रहा। वहीं घरों में भी व्रती महिलाओं ने स्थापित कलश के सामने महागौरी की पूजा कर परिवार की खुशहाली की कामना की। वहीं कई घरों में कुआरी कन्याओं को भोजन कराकर आशीर्वाद ग्रहण किया।

बीते 29 मार्च को नवरात्र शुरू होते ही जिले के मंदिर गुलजार हो गये। घरों में जहां कलश स्थापना कर मां दुर्गा का पाठ बैठा। वहीं सुबह शाम मंदिरों में दर्शन पूजन के लिए दर्शनार्थियों की भीड़ लग रहीं। यहीं नहीं कई मंदिरों में अखंड रामायण का पाठ हो रहा है। वहीं लाउडस्पीकर से बज रहे भक्तिगीत से पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ है। मंगलवार को अंतिम दिन लोगों ने आदिशक्ति के नौ स्वरूपों के अंतिम स्वरूप महागौरी की दर्शन कर अपने व परिवार के खुशहाली की। इससे शहर के गल्ला मंडी स्थित नव दुर्गा मंदिर, जीटी रोड स्थित प्राचीन काली मंदिर, रविनगर के काली मंदिर, लोको कॉलोनी स्थित बिछुआ मंदिर, सेंटर कॉलोनी के घोंघारी मंदिर, काली मंदिर, डीजल कॉलोनी के शिवमंदिर, मानस कॉलोनी के शिवमंदिर आदि मंदिरों में सुबह से दोपहर तक पूजा पाठ का क्रम चला। वहीं कई मंदिरों पर देवी जागरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें देर रात तक लोग भक्तिरस में गोते लगाते रहे। यहीं नहीं ग्रामीण अंचल ताराजीवनपुर, चंदौली, धीना, धानापुर, चहनिया, बबुरी, इलिया, चकिया, नियामताबाद, दुलहीपुर आदि क्षेत्रों के मंदिर परिसर भी भक्तगणों से गुलजार रहे।

रामनवमी की तैयारी में जुटे रहे लोग

रामनवमी पूजने के लिए मंगलवार को पूरे दिन लोग तैयारी में जुटे रहे। घरों की महिलाए जहां घर की साफ-सफाई में लगी रहीं। वहीं पुरुष बाजारों में पूजा पाठ की जरूरी सामानों की खरीदारी में जुटे रहे। बाजार भी फूल, फल के साथ ही पूजा पाठ सामग्री की दुकाने सजी रहीं। मंगलवार की देर रात को हिंदू घरों मे रामनवमी की पूजा पाठ होती है। इसको देखते हुए शाम को महिलाए पूरे घर की साफ सफाई कर शाम का खाना रसोई घर के बाहर बनाया। ग्रामीण अंचलों में शाम को परिवार के साथ लोगों ने बाटी चोखा का आनंद लिया।

श्रीराम महोत्सव पर बजरंग दल ने निकाला जुलूस

विश्व हिन्दू परिषद दीनदयाल नगर इकाई की ओर से मंगलवार को पटेलनगर स्थित कैंप कार्यालय पर श्रीराम महोत्सव का आयोजन हुआ। इसका शुभारंभ विश्व हिन्दू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय सहसंगठन महामंत्री विनायक राव देशपांडे ने भगवान श्रीराम के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इसके पूर्व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने नगर संयोजक संजय कुमार के नेतृत्व में वाहन जुलूस निकाला। जो नगर का भ्रमण करते हुए श्रीराम महोत्सव स्थल पर पहुंचा। इस मौके पर विधायक साधना सिंह, शिव गोविंद राय, चंद्रमोहन शर्मा, अनिल अग्रवाल, अमर सूर्यवंशी, जयप्रकाश यादव, रणजीत यादव, राकेश विश्वकर्मा, लोकेश कपाही, दिनेश यादव, गोविंदा चौहान आदि शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें