फोटो गैलरी

Hindi Newsरीठासाहिब में सात जून से होगा सालाना जोड़ मेला

रीठासाहिब में सात जून से होगा सालाना जोड़ मेला

मीठे रीठे के चमत्कार के लिये प्रसिद्ध गुरुद्वारा रीठा साहिब में सात जून से होने वाले सालाना जोड़ मेले की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शनिवार को एसडीएम सीमा विश्वकर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में...

रीठासाहिब में सात जून से होगा सालाना जोड़ मेला
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 20 May 2017 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

मीठे रीठे के चमत्कार के लिये प्रसिद्ध गुरुद्वारा रीठा साहिब में सात जून से होने वाले सालाना जोड़ मेले की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शनिवार को एसडीएम सीमा विश्वकर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मेले की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया। इस बार मेले में दो लाख से अधिक तीर्थ यात्रियों के पहुंचने की सम्भावना जताई जा रही है।

बैठक में तय किया गया कि स्नान घाट पर गोताखोरों की व्यवस्था की जाएगी। चिकित्सा विभाग की ओर से निशुल्क शिविर लगाया जाएगा। मेले के दौरान 108 आपात वाहन को रीठा साहिब में ही तैनात किया जाएगा। सीओ पीएस कफलिया ने बताया कि मैदानी क्षेत्रों से ओवर लोडिंग कर श्रद्धालुओं को लाने वाले ट्रकों को टनकपुर में ही रोका दिया जाएगा। यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए अल्मोड़ा, नैनीताल एवं उधमसिंह नगर पुलिस का भी सहयोग लिया जाएगा। एसडीएम ने पूर्ति विभाग को मेले के दौरान खाद्यान्न और कैरोसिन की पूरी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। बैठक में निर्णय लिया गया कि लोहाघाट समेत चम्पावत, चल्थी आदि स्थानों पर एनएच की ओर से होर्डिंग्स लगाए जाएंगे। इस बार हल्द्वानी से मीनार होते हुए छोटे वाहन ही संचालित होंगे। रतिया और लधिया नदी के संगम में लोनिवि द्वारा अस्थायी स्नान घाट की व्यवस्था की जाएगी। मुड़ियानी, नलिया चौकी, पोखरी, ज्योस्यूड़ा तथा भिंगराड़ा आदि स्थानों पर लगने वाले सेवा केन्द्रों में जल संस्थान पेयजल की आपूर्ति करेगा। जिला पंचायत की ओर से शौचालयों की व्यवस्था की जाएगी। नानकमत्ता से रीठा साहिब तक रोडवेज की बस सेवा संचालित करने का भी निर्णय लिया गया। जरूरत पड़ने पर रोडवेज और बसों का संचालन करेगा। बैठक में तहसीलदार डॉ. एलएम तिवारी, लोनिवि के ईई डीडी भट्ट, हेमराज, जल संस्थान के प्रेम जी श्रीवास्तव, सीएस पंत, खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगिता तिवारी, एजीएम नीलिमा शर्मा, विद्युत विभाग के अभियन्ता वीवी गहतोड़ी, जिला पंचायत के विजय उप्रेती, आईसीडी के नारायण राम, एफएसओ एमएस थापा, ईएफजीआई भरत राम, आरआई आरएम पाण्डेय समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। संचालन गणेश दत्त पाण्डेय ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें