फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतआसियान में सेवानिवेश में होगा FTA

भारत-आसियान में सेवा-निवेश में होगा FTA

भारत तथा आसियान के बीच सेवा व निवेश में मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर इस साल दिसंबर में हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।   आसियान के दस सदस्य देशों में सिंगापुर, मलेशिया तथा इंडोनेशिया भी...

भारत-आसियान में सेवा-निवेश में होगा FTA
एजेंसीWed, 23 Oct 2013 01:01 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत तथा आसियान के बीच सेवा व निवेश में मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर इस साल दिसंबर में हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।
 
आसियान के दस सदस्य देशों में सिंगापुर, मलेशिया तथा इंडोनेशिया भी शामिल हैं। दोनों पक्षों में एफटीए से आसियान क्षेत्र में भारतीय पेशेवरों की आवाजाही सुगम होगी। इसके अलावा दोनों पक्षों में निवेश भी बढेगा।
  
वाणिज्य सचिव एस आर राव ने सीआईआई के एक कार्य्रकम में इस बारे में कहा कि हम वस्तु व्यापार पर समक्षौता पहले ही कर चुके हैं और दिसंबर तक सेवा व्यापार व निवेश पर भी समझौता कर रहे हैं।
  
दोनों पक्षों ने 2011 में मुक्त व्यापार समक्षौता किया था और उसके बाद से ही वे इसमें सेवा तथा निवेश को शामिल करते हुए इसका दायरा बढाने के लिए काम कर रहे हैं। भारत तथा दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के बीच व्यापार 2012-13 में 76 अरब डॉलर रहा था। दोनों पक्षों ने इसे 2015 तक बढ़ाकर 100 अरब डॉलर करने का लक्ष्य रखा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें