DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाभ कमाने में सैमसंग दुनिया की अव्वल हैंडसेट कंपनी
बिज़नेस

लाभ कमाने में सैमसंग दुनिया की अव्वल हैंडसेट कंपनी

Sun, 28 Jul 2013 04:47 PM
लाभ कमाने में सैमसंग दुनिया की अव्वल हैंडसेट कंपनी

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग चालू वर्ष की दूसरी तिमाही में एप्पल को पीछे छोड़ते हुए सर्वाधिक लाभ कमाने वाली मोबाइल हैंडसेट कंपनी बन गयी है। बाजार विश्लेषण तथा शोध कंपनी स्ट्रैटजी एनालिटिक्स ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है।

रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग 2013 की दूसरी तिमाही में दुनिया की सबसे लाभ कमाने वाली हैंडसेट कंपनी बन गयी है। एप्पल इस मामले में दूसरे स्थान पर आ गयी है। आईफोन5 को लेकर ठंडा रुख के कारण माजिर्न कम होने तथा चीन में कड़ी प्रतिस्पर्धा से कंपनी दूसरे स्थान पर आयी है।

एप्पल करीब 2009 की तीसरी तिमाही से 2013 की पहली तिमाही तक यानी चार साल तक सर्वाधिक लाभ कमाने वाली हैंडसेट कंपनी रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, हमारा अनुमान है कि सैमसंग का हैंडसेट खंड से परिचालन लाभ 2013 की दूसरी तिमाही में 5.2 अरब डॉलर रहेगा। यह पहला मौका है, जब सैमसंग ने एप्पल को पछाड़ा है। एप्पल का परिचालन लाभ इसी तिमाही में 4.6 अरब डॉलर रहने का अनुमान है।

स्ट्रैटजी एनालिटिक्स के अनुसार सैमसंग के हैंडसेट की अचछी बिक्री, ऊंचा थोक मूल्य तथा लागत नियंत्रण के कड़े उपायों से यह स्थिति बनी है। रिपोर्ट के अनुसार  एप्पल का माजिर्न कम होने का कारण आईफोन 5 के प्रति ठंडा रुख। इसके अलावा उसे चीन में हुआवेई, जेडटीई तथा अन्य स्थानीय ब्रांड से कड़ी टक्कर मिल रही है। जबकि सैमसंग के फोन अमेरिकी बाजारों में खूब बिक रहे हैं।

स्ट्रैटजी एनालिटिक्स के अनुसार दूसरी तिमाही में वैश्विक स्तर पर 38.6 करोड़ मोबाइल फोन का कारोबार हुआ। इसमें सैमसंग ने 10.7 करोड़ मोबाइन हैंडसेट का कारोबार किया और पहले स्थान पर रहा। 6.11 करोड़ इकाई के साथ नोकिया दूसरे, 3.12 करोड़ इकाई के साथ एप्पल तीसरे स्थान पर रहा। इसके बाद क्रमश: एलजी 1.78 करोड़:, चीनी कंपनी जेडटीई :1.76 करोड़ इकाई: का स्थान रहा।

संबंधित खबरें