फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi Newsये हैं वो टॉप-10 SUV जो करती हैं भारत की सड़कों पर राज

ये हैं वो टॉप-10 SUV जो करती हैं भारत की सड़कों पर राज

भारतीय कार ग्राहकों और फैंस के बीच स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स ( एसयूवी) एक खास जगह रखती हैं। यहां एसयूवी का मतलब है दमदार और ताकतवर बड़ी गाड़ी, जो हर तरह के रास्ते को पार करने की क्षमता रखती है। इस...

ये हैं वो टॉप-10 SUV जो करती हैं भारत की सड़कों पर राज
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 08 Nov 2016 12:36 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कार ग्राहकों और फैंस के बीच स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स ( एसयूवी) एक खास जगह रखती हैं। यहां एसयूवी का मतलब है दमदार और ताकतवर बड़ी गाड़ी, जो हर तरह के रास्ते को पार करने की क्षमता रखती है। इस सेगमेंट में लगभग हर कंपनी ने अपनी कार उतार रखी है। ये बोल्ड हैं, पावरफुल हैं और जब सड़कों पर उतरती हैं तो इन्हें चलाने वाले के अलावा निहारने वाले लोग भी रोमांच से सरोबार हो जाते हैं।


यहां हम लाएं हैं ऐसी ही टॉप-10 एसयूवी जिनका चलता है भारत की सड़कों और दिलों पर राज। आइए जानते हैं इनके बारे में...


मारूति सुजुकी विटारा ब्रेजा  
कीमत : 7 लाख रूपए से लेकर 9.7 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
www.cardekho.com के अनुसार, कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में विटारा ब्रेज़ा नई एंट्री है। ब्रेजा छह वेरिएंट में उपलब्ध है। आकर्षक डिजायन और दमदार फीचर्स की बदौलत इसे काफी पसंद किया जा रहा है। कुछ वेरिएंट पर विटारा ब्रेज़ा के लिए 6 महीने से ज्यादा का वेटिंग पीरियड मिल रहा है। इसमें 1.3 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है। जो 90 पीएस की पावर देता है।


 
रेनो डस्टर
कीमत : 8.5 लाख रूपए से लेकर 13.6 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
यह वो कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसने फ्रांसीसी कार कंपनी रेनो को भारत में स्थापित किया। भारत में रेनो डस्टर से ही कॉम्पैक्ट और छोटी एसयूवी का ट्रेंड शुरू हुआ। हाल ही में डस्टर का नेक्स्ट जनरेशन वर्जन उतारा गया है। नई डस्टर में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन दिया गया है। रेनो डस्टर पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उपलब्ध है। पेट्रोल वर्जन में 1598 सीसी इंजन लगा है। इसकी पावर 103 बीएचपी और टॉर्क 148 एनएम है। डीज़ल वर्जन में 1461 सीसी इंजन लगा है। इसकी पावर 109 बीएचपी और टॉर्क 245 एनएम है। सॉफ्ट रोडिंग और एडवेंचर राइड के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।


महिन्द्रा स्कॉर्पियो
कीमत : 8.7 लाख रूपए से लेकर 15.3 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
बड़ी एसयूवी सेगमेंट में स्कॉर्पियो किसी पहचान की मोहताज़ नहीं है। भारत में स्कॉर्पियो ने ही एसयूवी कल्चर को शुरू और स्थापित किया है। साल 2002 में आई स्कॉर्पियो की तीसरी जनरेशन आ चुकी है। इसमें 2.2 लीटर से लेकर 2.6 लीटर तक के दमदार इंजन मिलेंगे। ऑफरोडिंग के लिए 4 व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी मौजूद है। इस एसयूवी के कद्रदान गांव से बड़े शहरों तक हर जगह मौजूद हैं।


 
होंडा बीआर-वी
कीमत : 8.8 लाख रूपए से लेकर 13.0 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
बीआर-वी के जरिये होंडा ने मिड साइज़ एसयूवी सेगमेंट में कदम रखे हैं। यह एकदम नई तरह की पेशकश है। देखने में यह एसयूवी जैसी लगती है लेकिन स्पेस, फीचर्स और राइड के मामले में यह एमपीवी जैसी है। बीआर-वी में 1.5 लीटर का पेट्रोल और डीज़ल इंजन मौजूद है।  


 
महिन्द्रा एक्सयूवी-500

कीमत : 12.2 लाख रूपए से लेकर 18.0 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
 चीते से प्रेरित डिजायन, अच्छे फीचर्स और दमदार परफॉरमेंस की बदौलत एक्सयूवी-500 ने अच्छा नाम कमाया है। यह एसयूवी भी ऑफरोडिंग और एडवेंचर राइड के लिए परफेक्ट है। इसमें भी ऑल व्हील ड्राइव और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मौजूद है।


 
फोर्ड एंडेवर
कीमत : 25.5 लाख रूपए से लेकर 29.3 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
लंबी-चौड़ी और दमदार एसयूवी फैंस के बीच एंडेवर शुरू से ही एक खास जगह रखती आई है। अब एंडेवर एक नए अवतार में आ गई है। अच्छी परफॉरमेंस के अलावा इसमें बेहतरीन कंफर्ट भी मिलता है। इसमें भी इंजन के कई विकल्प और ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा दी गई है। रास्ता कैसा भी हो, एंडेवर आपको निराश नहीं करेगी।


 
मर्सिडीज़ बेंज़ जीएलए
कीमत : 32.8 लाख रूपए से लेकर 36.9 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
लग्ज़री कंफर्ट के साथ दमदार एसयूवी चाहिये तो मर्सिडीज़ की जीएलए मौजूद है। इसका 45 एएमजी अवतार 360 पीएस की पावर देता है। बेहतरीन डिजायन और लुक्स वाली यह एसयूवी राहगीरों को मुड़ कर देखने पर मजबूर कर देने की काबिलियत रखती है।


 
बीएमडब्ल्यू एक्स-1

कीमत : 29.9 लाख रूपए से लेकर 41.0 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
लग्ज़री कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर सेगमेंट में यह बीएमडब्ल्यू की सबसे किफायती और अफॉर्डेबल पेशकश है। इसमें 2.0 लीटर और 3.0 लीटर के इंजन मिलेंगे। एक्स-1 रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन में उपलब्ध है।


रेंज रोवर ईवोक
कीमत : 47.1 लाख रूपए से लेकर 63.2 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
इस कॉम्पैक्ट लग्ज़री क्रॉसओवर की मांग भारत में काफी ज्यादा है। ईवोक में 2.2 लीटर का इंजन लगा है। इस एसयूवी में पारंपरिक रेंज रोवर जैसी पावर और सभी मॉर्डन फीचर्स मिलेंगे।

 
 
ऑडी क्यू-7
कीमत : 74.2 लाख रूपए से लेकर 79.8 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
ऑडी की यह पेशकश फुल साइज़ लग्ज़री क्रॉसओवर में गिनी जाती है। क्यू-7 को भी भारत में काफी पसंद किया जाता है। इसमें ऑडी की नई डिजायन थीम दी गई है। इसमें 3.0 लीटर या 3000 सीसी का इंजन दिया गया है।