DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ट्विटर के सीईओ कोस्टोलो ने किया कंपनी छोड़ने का एलान

ट्विटर के सीईओ कोस्टोलो ने किया कंपनी छोड़ने का एलान

ट्विटर के सीईओ डिक कोस्टोलो ने गुरुवार को कंपनी की कमान छोड़ने का ऐलान कर दिया। हालांकि वह 1 जुलाई तक काम करते रहेंगे। सीईओ पद से इस्तीफा देने के बावजूद कोस्टोलो प्रबंधन बोर्ड में शामिल रहेंगे। जानकारों की मानें तो उनके इस्तीफे की वजह उनकी नीतियों का फलीभूत नहीं होना और फेसबुक से लगातार पटखनी खाना है। हालांकि, कंपनी ने इसे कोस्टोलो का निजी फैसला बताया है।

कोस्टोलो ने अक्तूबर 2010 में ट्विटर की कमान संभाली थी। तब से अब तक ट्विटर ने कई उतार चढ़ाव देखे। खासतौर पर उनकी सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी फेसबुक से मुकाबले की रणनीति के मामले में। उनकी तमाम रणनीति जमीन असर नहीं दिखा सकी। उदाहरण के लिए नवंबर 2013 में ट्विटर ने शेयर बाजार में कदम रखा। लेकिन दिसंबर 2013 के मुकाबले आज उसके शेयरों की कीमत करीब 50 फीसदी कम है। कंपनी अपने यूजर्स की संख्या भी उस गति से बढ़ाने में नाकामयाब रहीं जितनी गति से प्रतिद्वंद्वी फेसबुक ने बढ़ाया।

बदलाव भी काम नहीं आई
कोस्टोलो ने अपने स्तर पर ट्विटर को नए मुकाम पर पहुंचाने की पुरजोर तरीके से कोशिश की। यूजर्स के लिए वीडियो और संदेश को आकर्षक बनाने के कई उपाय किए। लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी। इसके मुकाबले इंस्टाग्राम, वाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर ने सोशल साइट की दुनिया में धमाल मचा रहे हैं और इनका स्वामित्व प्रतिद्वंद्वी फेसबुक के पास है। उन्होंने प्रबंधन टीम में भी बदलाव कर कंपनी की सेहत सुधारने की कोशिश की। पिछले साल कोस्टोलो ने उत्पाद प्रमुख, मुख्य इंजीनियर और मुख्य वित्त अधिकारी को बदला था।

मालामाल डिक
 - 2 लाख डॉलर (1.3 करोड़ रुपये ) मूल वार्षिक वेतन
- 1. 1 करोड़ डॉलर (करीब 72 करोड़ रुपये) अतिरिक्त स्टॉक और अवॉर्ड के रूप में

कोस्टोलो एक परिचय
- 10 सितंबर 1963: मिशिगन अमेरिका में जन्म, 1985 में मिशिगन यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर और संचार विज्ञान में स्नातक
- 1996 : उनकी बेवडिजाइनिंग व विकास परामर्श कंपनी डोर नेटवर्क मीडिया का डिजिटन नॉलेज एस्सेट ने अधिग्रहण किया
- 2000:  वेब पेज की निगरानी करने वाली अपनी कंपनी स्पाईऑन्लट को 724 सॉल्यूशन नामक कंपनी को बेचा
- 2004 :  तीन सहयोगियों के साथ फीडबर्नर की स्थापना, 2007 में गूगल द्वारा अधिग्रहण करने पर कंपनी से जुड़े
- 2009 :  गूगल से नाता तोड़ ट्विटर से बतौर सीओओ जुड़ने का ऐलान किया, 2010 में ट्विटर के सीईओ बने
- 2011 :  अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रीय संचार सुरक्षा सलाहकार समिति का सदस्य नामित किया


इस्तीफे से निवेशको में उत्साह
कोस्टोलो के इस्तीफे का निवेशकों ने अपने अंदाज में स्वागत किया है। न्यूयॉर्क के शेयर बाजार में ट्विटर के शेयरों ने 13 फीसदी की उछाल दर्ज की। पीवोटल शोध समूह के विश्लेषक ब्रायन वेइसर के मुताबिक निवेशक कोस्टोलो से निराश हो गए थे।


डोरसे की होगी वापसी
ट्विटर के सह संस्थापक और स्क्वॉयर कंपनी के सीईओ जैक डोरसे नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी का चुनाव होने तक कोस्टोलों की जिम्मेदारी निभाएंगे। उनकी अपनी कंपनी स्क्वॉयर और ट्विटर के हितों में संभावित किसी भी टकराव को रोकने के लिए एक करार पर चर्चा हो रही है। डोरसे के मुताबिक बोर्ड सदस्य फेंटन,पीटर क्यूरी और ट्विटर के सह संस्थापक इव विलियम स्थाई सीईओ का चुनाव करेंगे।

महिला बॉस की मांग
कोस्टोलो के इस्तीफे के बाद सोशल मीडिया खासतौर पर ट्विटर पर अगले सीईओ को लेकर कयासों का दौर शुरू हो गया है। इस बीच कई यूजर्स ने ट्विटर की अगली कमान किसी महिला के हाथों में देने की मांग की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ट्विटर के सीईओ कोस्टोलो ने किया कंपनी छोड़ने का एलान