फोटो गैलरी

Hindi Newsreliance industries ge industrial internet of things digital solutions

आरआईएल, जीई के बीच औद्योगिक इंटरनेट-आफ-थिंग्स कारोबार में करार

रिलायंस इंडस्ट्रीज तथा जीई ने औद्योगिक इंटरनेट आफ थिंग्स (आईआईओटी) कारोबार के लिए डिजिटल साल्यूशंस के निर्माण की वैश्विक भागीदारी की घोषणा की है। दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा है कि आरआईएल...

आरआईएल, जीई के बीच औद्योगिक इंटरनेट-आफ-थिंग्स कारोबार में करार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 17 Nov 2016 09:09 PM
ऐप पर पढ़ें

रिलायंस इंडस्ट्रीज तथा जीई ने औद्योगिक इंटरनेट आफ थिंग्स (आईआईओटी) कारोबार के लिए डिजिटल साल्यूशंस के निर्माण की वैश्विक भागीदारी की घोषणा की है। दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा है कि आरआईएल और जीई इस भागीदारी के जरिये जीई के प्रेडिक्स प्लेटफार्म पर संयुक्त एप्लिकेशंस के विकास पर काम करेंगी।

इंटरनेट ऑफ दी थिंग्स इंटरनेट प्रौद्योगिकी की नई पीढ़ी का कारोबार है और एक अनुमान के मुताबिक आईआईओटी का वैश्विक बाजार 2022 तक 25 अरब डॉलर का हो सकता है। इस भागीदारी में दुनिया के दो बड़े औद्योगिक समूह साथ आए हैं। इसके जरिये तेल एवं गैस, उर्वरक, बिजली, स्वास्थ्य सेवा, दूरसंचार और अन्य उद्योगों को औद्योगिक आईओटी समाधान उपलब्ध कराया जाएगा।
    
आईओटी उत्पाद इंटरनेट से जुड़े होते हैं। इनका परिचालन दुनिया में कहीं से भी डाटा कनेक्टिविटी के जरिये किया जा सकता है। इनमें कार की रिमोट लॉकिंग, सीसीटीवी का नियंत्रण, मोबाइल के जरिये पानी और बिजली के मीटर की रीडिंग शामिल हैं।
    
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि सभी जगहों पर उच्च बैंडविथ की मौजूदगी तथा जियो आधारित क्लाउड सेवाओं से देश में आईआईओटी की तेज वृद्धि में मदद मिलेगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें