DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   पैटर्न लॉक भूलने पर ऐसे अनलॉक करें स्मार्टफोन

बिज़नेसपैटर्न लॉक भूलने पर ऐसे अनलॉक करें स्मार्टफोन

लाइव हिन्दुस्तान टीम
Tue, 07 Jun 2016 01:06 PM
पैटर्न लॉक भूलने पर ऐसे अनलॉक करें स्मार्टफोन

स्मार्टफोन में सुरक्षा के लिहाज से पैटर्न लॉक और पासवर्ड की सुविधा दी गई है। हालांकि अगर आप अपना पैटर्न लॉक या पासवर्ड भूल गए हैं तो भी फोन को अनलॉक करना मुमकिन है। दो आसान तरीकों से फोन को बिना पैटर्न लॉक के अनलॉक किया जा सकता है। हालांकि इससे पहले फोन में कुछ बदलाव करने होंगे। 


1. गूगल अकाउंट की मदद लें 

अगर आपने फोन में गूगल अकाउंट से लॉग-इन कर रखा है तो आप आसानी से उसे अनलॉक कर सकते हैं। दरअसल, फोन में गलत पैटर्न या पासवर्ड को कई बार डालने पर ‘फॉरगॉट पासवर्ड’ का विकल्प आ जाता है। इस पर क्लिक करने के बाद गूगल अकाउंट से लॉग-इन करने का विकल्प मिलता है। यहां उसी गूगल अकाउंट से लॉग-इन करें, जिससे फोन में पहले से ही लॉग-इन कर रखा है। अकाउंट में लॉग-इन करने के बाद नया पैटर्न लॉक रीसेट करने का विकल्प नजर जाएगा। इसे रीसेट कर आसानी से फोन को अनलॉक कर सकते हैं। पैटर्न लॉक भूलने पर फोन लॉक खोलने का यह सबसे सुरक्षित तरीका है। 

2. फैक्टरी रीसेट से खोलें 

फैक्टरी रीसेट करने पर फोन तो अनलॉक हो जाएगा, लेकिन उसमें मौजूद  सारा डाटा भी डिलीट हो जाएगा। इसके लिए सबसे पहले पावर बटन की मदद से फोन स्विच ऑफ कर दें। इसके बाद अप वॉल्यूम बटन, होम स्क्रीनबटन और पावर बटन एक साथ दबाएं। होमस्क्रीन बटन वह होता है, जिसका इस्तेमाल यूजर फोन में एप के सेक्शन में जाने के लिए करते हैं। इन तीनों बटन को एक साथ दबाने के बाद आपको स्क्रीन पर पांच नए विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से दूसरा विकल्प ‘वाइप डाटा’ और ‘फैक्टरी रीसेट’ का होगा। ‘फैक्टरी रीसेट’ के विकल्प पर क्लिक कर दें। इससे आपके स्मार्टफोन का पूरा डाटा जैसे इमेज, वीडियो और मैसेज आदि चीजें डिलीट हो जाएंगी। फैक्टरी रीसेट की प्रक्रिया पूरी होने के बाद फोन री-स्टार्ट करें। इससे फोन अनलॉक हो जाएगा।
 

संबंधित खबरें