फोटो गैलरी

Hindi Newsrbi governor raghuram rajan said to make monetary policy is easy but implementation hard

भारत के लिए मौद्रिक नीति बनाना एक खेल पर लागू करना कठिनः राजन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, भारत के मौद्रिक नीति तैयार करना एक खेल जैसा आसान कार्य है। लेकिन दिक्कत तब आती है जब किसी मसले...

भारत के लिए मौद्रिक नीति बनाना एक खेल पर लागू करना कठिनः राजन
एजेंसीThu, 12 May 2016 12:44 PM
ऐप पर पढ़ें

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, भारत के मौद्रिक नीति तैयार करना एक खेल जैसा आसान कार्य है। लेकिन दिक्कत तब आती है जब किसी मसले पर राजनीतिक मंजूरी लेनी होती है। ऐसी स्थिति में हमें नीति तैयार करते समय थोड़ी चालाकी भी बरतनी पड़ती है।

छात्रों को संबोधित करते हुए राजन ने कहा, देश की वित्तीय नीति तैयार करते समय राजनीतिक व्यवधानों को पार करने के लिए आप बहुत तीखा रुख नहीं अपना सकते, इसके लिए जरूरी हो जाता है थोड़ी चालाकी भरा कदम उठाना। राजन ने कल शाम कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि भारत जैसे तेजी से बढ़ते बाजार वाले देश की अर्थव्यवस्था से जुड़ा कार्य कितना कठिन है और समझदारी भरा भी।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने मजाक भरे लहजे में कहा, वित्तीय नीति तैयार करना बहुत आसान है, लेकिन इस नीति को लागू करना बहुत कठिन होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें